Tuesday , May 7 2024
Breaking News

Satna: प्रेक्षकों की उपस्थिति में हुआ मतदान दलो का रेंडमाईजेशन

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ रैगांव विधानसभा उप चुनाव में मतदान संपन्न कराने वाले दलों के गठन हेतु मतदान दलों का द्वितीय रेंडमाइजेशन सोमवार को एनआईसी कक्ष में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षकों की उपस्थिति में किया गया।
मतदान दलों के द्वितीय रेंडमाइजेशन में कुल मतदान केंद्र 313 की संख्या के मान से 25 प्रतिशत रिजर्व सहित 391 मतदान दलों का गठन किया गया है। इन दलों में कुल 2175 कर्मचारी शामिल किए गए हैं। मतदान दलों का तृतीय रेंडमाइजेशन मतदान केंद्रवार आवंटन के लिए चुनाव के लिए मतदान दलों की रवानगी से पूर्व किया जाएगा। इसी प्रकार रैगांव विधानसभा क्षेत्र निर्वाचन में अभ्यर्थियों की संख्या 16 होने से प्रत्येक मतदान केंद्र में दो बैलेट यूनिट लगेंगी। अतिरिक्त बैलेट यूनिट के लिए 439 बी.यू मशीनों का सप्लीमेंट्री रेंडमाइजेशन भी किया गया।
इस मौके पर जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कटेसरिया, सामान्य प्रेक्षक जे. रंजीत कुमार, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित संजयराव झाड़े, आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही, रिटर्निंग ऑफिसर नीरज खरे, कार्यपालन यंत्री आरईएस अश्वनी जायसवाल एवं अभ्यर्थियों के एजेंट रमाकांत गौतम, शाबिर खान भी उपस्थित थे।

स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाताओं को किया जागरूक

विधानसभा क्षेत्र-62 रैगांव उप निर्वाचन-2021 में अधिक से अधिक मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कटेसरिया के निर्देशानुसार विधानसभा अंतर्गत आने वाले गांवो में स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।
मतदाता जागरूकता अभियान कार्यक्रम अन्तर्गत सोमवार को हाटी, मिदनीपुर, कुसियारा गांव सहित अन्य ग्रामों में नुक्कड़ नाटक, पीले चावल देकर एवं शपथ गतिविधि के माध्यम से वोटरों को वोट डालने हेतु जागरूक किया गया। जागरूकता अभियान के तहत मतदाताओं को बताया जा रहा है कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए प्रत्येक मतदाता का मतदान करना आवश्यक है। मतदाता जागरूकता अभियान कार्यक्रम अन्तर्गत विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न ग्रामों में अनेक गतिविधियों का आयोजन किया गया। जिसमें 30 अक्टूबर 2021 को विधानसभा उप चुनाव के मद्देनजर मतदान करने की मतदाताओं से अपील की। मतदाताओं को जागरूक करने के कार्यक्रम में एनएसएस जिला संगठक डॉ क्रांति मिश्रा, हाटी के प्रिंसिपल नरेन्द्र सिंह, छात्र-छात्रायें एवं वालेन्टियर्स शामिल रहे।

विधानसभा क्षेत्र रैगांव के बीएलओ को मतदाता पर्ची वितरित करने के निर्देश

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी भोपाल से प्राप्त निर्देशानुसार विधानसभा क्षेत्र-62 रैगांव उप निर्वाचन 2021 के लिये विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं को बीएलओ के माध्यम से मतदाता पर्ची (वोटर इन्फॉर्मेशन स्लिप) का वितरण कार्यक्रम 20 अक्टूबर से 25 अक्टूबर 2021 तक निर्धारित किया गया है। अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही ने बताया कि 25 अक्टूबर को वितरण से अवितरित शेष वोटर स्लिप की एएसडीआर अल्फाबेटिकल सूची बनाकर रिटर्निंग ऑफीसर को वापस दी जायेगी। मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलो एवं चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों से मतदाता पर्ची वितरण के संबंध में अपेक्षा की गई है कि वे अपने एजेन्ट्स को इस कार्यक्रम की जानकारी से अवगत करायें।

About rishi pandit

Check Also

Satna: सतना के मोहम्मद अल ने 12वीं में हासिल किया शानदार 83.4% अंक आई एस सी परीक्षा में

सतना,,भास्कर हिंदी न्यूज़/ क्रिस्टकुला मिशन, सतना के छात्र मोहम्मद अल शगील ने 12वीं की आई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *