Sunday , May 5 2024
Breaking News

OMG: नदी से निकलती है अंतिम यात्रा, क्योंकि मुक्तिधाम पहुंचने के लिए नहीं है सड़क!

No road for reach crematorium: digi desk/BHN/ भितरवार/ग्वालियर जिले के डबरा क्षेत्र से जुड़े खेड़ी रायमल गांव में अगर किसी निधन हो जाता है तो अंतिम यात्रा निकालना बेहद मुश्किल होता है। क्योंकि मुक्तिधाम के लिए कोई रास्ता नहीं होने के कारण अंतिम यात्रा में शामिल लोगों और अर्थी को गले तक भरी रहने वाली नोन नदी से होकर गुजरना पड़ता है। अंतिम यात्रा को श्मशान तक ले जाने में घंटों मशक्कत करनी पड़ती है। इतना होने के बाद भी प्रशासन या जनप्रतिनिधियों ने श्मशान तक रास्ता बनाए जाने के प्रति ध्यान तक नहीं दिया है। रविवार को भी 85 वर्षीय वृद्ध उत्तम सिंह जाट पुत्र राम सिंह जाट की मौत के बाद उनकी अंतिम यात्रा लोगों को गले तक पानी भरा होने के बीच से निकालनी पड़ी।

गांव से लगभग 1 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मुक्तिधाम के लिए अपने कंधों पर बुजुर्ग की अर्थी को रख कर नोन नदी में गर्दन तक भरे पानी के बीच से निकालकर अंतिम यात्रा मुश्किल से मुक्तिधाम पहुंची और अंतिम संस्कार किया। सामाजिक परंपराओं को निभाते हुए अंतिम यात्रा में कई तरह का सामान भी श्मशान घाट तक ले जाना पड़ता है, जो ऐसे ही हालातों से जूझते हुए लाया जाता है।

वृद्ध के पुत्र रणवीर सिंह जाट ने कहा की नदी में तैराक लोग ही अर्थी लेकर निकलते हैं। क्योंकि सिर तक भरे रहने वाले पानी में गिरने और डूबने का डर रहता है। घर के बच्चे व बुजुर्गों को मजबूरन नहीं लाते। इधर मुक्तिधाम की बात की जाए तो इसकी बाउंड्री भी टूटी-फूटी पड़ी हुई है। अंतिम संस्कार में जाने वाले लोगों के लिए ना तो बैठने की उचित व्यवस्था है और ना ही हैंडपंप लगा है। यहां तक की शेड भी नहीं है और ना ही गेट है।

 

About rishi pandit

Check Also

योगी आदित्यनाथ ने सिंधिया के पक्ष में की चुनावी सभा, बोले – औरंगजेब की तरह जजिया कर लगाना चाहती है कांग्रेस

 अशोकनगर  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ चुनाव प्रचार के सिलसिले में शनिवार को अशोकनगर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *