Saturday , May 18 2024
Breaking News

भारत की पुरुष चार गुणा 400 मीटर टीम विश्व रिले की हीट को पूरा करने में नाकाम

नासाउ (बहामास).
दूसरे चरण के धावक राजेश रमेश के चोटिल होकर बाहर होने से भारतीय पुरुष चार गुणा 400 मीटर रिले टीम पेरिस ओलंपिक क्वालीफिकेशन के पहले दौर के दौरान रविवार को यहां विश्व एथलेटिक्स रिले में अपनी हीट (शुरुआती दौर की रेस) पूरी करने में विफल रही। मोहम्मद अनस याहिया, राजेश रमेश, मोहम्मद अजमल और अमोज जैकब की भारतीय चौकड़ी हीट नंबर चार में शीर्ष दो में रहकर पेरिस का टिकट पक्का करने की उम्मीद कर रही थी लेकिन रमेश ने अपना बायां पैर पकड़कर लड़खड़ाते हुए रेस बीच में ही छोड़ दी। अनस पहले चरण की दौड़ पूरी कर चुके थे। इससे पहले मिश्रित चार गुणा 400 मीटर रिले में भी भाग लेने वाले रमेश की चोट के बारे में विस्तृत जानकारी नहीं है।

भारत के पास सोमवार को ओलंपिक क्वालीफिकेशन के दूसरे दौर के दौरान एक और मौका होगा जहां रविवार को अपनी-अपनी हीट में शीर्ष दो से बाहर रहने वाली अन्य सभी टीमें पेरिस खेलों में क्वालीफाई करने के लिए अपनी किस्मत आजमाएंगी। टीमों को तीन हीट में विभाजित किए जाने की उम्मीद है और उनमें से प्रत्येक से शीर्ष दो टीम पेरिस के लिए क्वालीकाई करेंगी। भारत की इसी चौकड़ी ने 2023 बुडापेस्ट विश्व चैंपियनशिप में दो मिनट 59.05 सेकेंड का एशियाई रिकॉर्ड बनाया था। तोक्यो ओलंपिक में भारत हीट दौर से आगे निकलने में नाकाम रहा था।

भारत क्वालीफिकेशन के पहले दिन महिलाओं की चार गुणा 400 मीटर और मिश्रित चार गुणा 400 मीटर रिले में भी पेरिस ओलंपिक में जगह बनाने में असफल रहा। मिश्रित चार गुणा 400 मीटर और महिलाओं की चार गुणा 400 मीटर दोनों भारतीय टीमों को ओलंपिक क्वालीफिकेशन के लिए सोमवार को होने वाले दूसरे दौर का इंतजार करना होगा। मिश्रित चार गुणा 400 मीटर स्पर्धा में राजेश रमेश, रूपल चौधरी, अविनाश कृष्ण कुमार और ज्योतिका श्री दांडी की भारतीय चौकड़ी खराब प्रदर्शन करते हुए तीन मिनट 20.36 सेकेंड के समय के साथ हीट नंबर दो में छठे स्थान पर रही।

बाद में विथ्या रामराज, एमआर पूवम्मा, ज्योतिका श्री दांडी और सुभा वेंकटेशन की भारतीय चौकड़ी तीन मिनट और 29.74 सेकंड के समय के साथ महिला चार गुणा 400 मीटर की हीट नंबर एक में पांचवें स्थान पर रही। यहां से चार हीट में से प्रत्येक में शीर्ष दो में रहने वाली टीमें 16 जुलाई से 11 अगस्त तक होने वाले पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करेंगी। सभी हीट में शेष टीमें अन्य छह पेरिस ओलंपिक स्थानों के लिए एक और क्वालिफिकेशन दौर में सोमवार को फिर से प्रतिस्पर्धा करेंगी। यहां आयोजित होने वाली सभी पांच रिले- पुरुषों और महिलाओं की चार गुणा 100 मीटर, पुरुषों और महिलाओं की चार गुणा 400 मीटर और मिश्रित चार गुणा 400 मीटर- के लिए प्रारूप समान है।

About rishi pandit

Check Also

अपनी तकदीर का खुद मालिक है रोहित, अगले साल का कौन जानता है : बाउचर

मुंबई मुंबई इंडियंस के मुख्य कोच मार्क बाउचर ने कहा कि रोहित शर्मा अपनी तकदीर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *