Friday , May 10 2024
Breaking News

MP: प्रदेश में कक्षा पहली से पांचवी तक पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम एक अक्टूबर से

शिक्षकों की क्षमतावर्धन के लिए 12 डिजिटल प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार

सतना/भोपाल,भास्कर हिंदी न्यूज़/प्रदेश में कक्षा पहली से पांचवी तक पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए ‘‘बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान (Foundation Literacy & Numeracy)’’ विषय ऑनलाइन कोर्स श्रृंखला एक अक्टूबर से शुरू की गई है। संचालक राज्य शिक्षा केंद्र श्री धनराजू एस ने बताया कि शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशन में एनसीईआरटी ने शिक्षकों के लिए 12 डिजिटल प्रशिक्षण कोर्स तैयार किए हैं। यह सभी प्रशिक्षण कार्यक्रम भारत सरकार के दीक्षा एप पर उपलब्ध कराए गए हैं।

संबंधित कक्षाओं का अध्यापन कराने वाले शिक्षक अपनी सुविधानुसार समय पर अपने मोबाइल के माध्यम से ही इन कोर्स को पूर्ण कर सकेंगे। कोर्स पूर्ण करने पर शिक्षकों को इस प्रशिक्षण का प्रमाण पत्र भी प्राप्त होगा।
श्री धनराजू ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020, कक्षा तीसरी तक के सभी बच्चों में ‘बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान’ को वर्ष 2026-27 तक सुनिश्चित करने को सर्वोच्च प्राथमिकता देती है। बच्चों के प्रारंभिक वर्ष उनके जीवन में वृद्धि और विकास के सबसे महत्वपूर्ण वर्ष होते हैं। यह वह समय होता है जब उनके समग्र विकास और सीखने की नींव रखी जाती है।

जो बच्चे गुणवत्तापूर्ण प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त करते हैं वे सामाजिक, शैक्षिक और बौद्धिक क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन करते हैं। प्रारंभिक वर्षों में मजबूत नींव तैयार करने का बच्चों के विकास पर स्थाई प्रभाव पड़ता है। इस दृष्टि से कक्षा पहली से पाँचवी तक के विद्यार्थियों को पढ़ाने वाले प्राथमिक कक्षाओं के शिक्षकों के लिए यह प्रशिक्षण कार्यक्रम बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने प्रदेश के शासकीय विद्यालयों में कक्षा एक से 5 का अध्यापन कराने वाले सभी एक लाख 70 हज़ार 655 शिक्षकों से इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों को पूर्ण करने का आग्रह भी किया है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 20 मई तक सभी विभाग सीएम हेल्पलाइन की आधी शिकायतें कम करें- रानी बाटड

मैहर कलेक्टर ने टीएल बैठक में की समीक्षा सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर मैहर रानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *