Monday , April 29 2024
Breaking News

गिरदावरी के लिए खेतों में पहुंचे प्रभारी सचिव और कलेक्टर

कांकेर : जिले के प्रभारी सचिव श्री धनंजय देवांगन और कलेक्टर श्री के.एल.चौहान आज चारामा , भानुप्रतापपुर तथा दुर्गुकोंदल  तहसील के विभिन्न गांवों में किसानों के ‌खेत तक पहुंच कर गिरदावरी कार्य का‌ जायजा लिया तथा किसानों को लाभकारी फसलों की खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया। उनके द्वारा चारामा तहसील के ग्राम बारगरी (नवापारा) एवं कांटागांव , भानुप्रतापपुर के सेलेगांव और दुर्गुकोंदल तहसील के ग्राम खुंटगांव एवं कोंडे में किसानों के ‌खेत तक पहुंच कर गिरदावरी कार्य का‌ अवलोकन किया । इस दौरान उन्होंने किसानों से ‌बातचीत कर उन्हें पड़ती भूमि में कोदो, कुटकी, रागी (मड़िया ) , भुट्टा आदि फसलों की ‌खेती करने, कृषि, उद्यानिकी, मछली पालन विभाग में संचालित योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया।

प्रभारी सचिव श्री धनंजय देवांगन और कलेक्टर श्री के.एल.चौहान ने चारामा तहसील के ‌ग्राम कांटागांव के प्रगतिशील किसान भुजबल साहू के खेत में की जा रही केला एवं सब्जी  की खेती का अवलोकन  किया तथा उन्हें मछली पालन का कार्य भी अच्छे ढंग से ‌करने के लिए प्रोत्साहित किया। प्रभारी सचिव और कलेक्टर ने यहां ग्रामीणों से चर्चा की तथा उनके फौती, नामांतरण इत्यादि समस्याओं के संबंध में पूछताछ किया। योगेश कुमार कोमरा पिता नवल सिंह ठाकुर का फौती प्रकरण  अविलंब निपटाने के निर्देश दिए गए । भानुप्रतापपुर तहसील के ग्राम सेलेगांव में  पुष्पा मार्गिया द्वारा किये‌ जा रहे श्री विधि की खेती और जेना बाई तारम के टिकरा जमीन में भुट्टा की खेती का अवलोकन किया गया। गिरदावरी कर‌ रहे पटवारी द्वारा बताया गया कि सेलेगांव का कुल रकबा 494.91 हेक्टेयर है जिसमें से 21.98 हेक्टेयर पड़ती भूमि है। प्रभारी सचिव और कलेक्टर ने उन्हें गिरदावरी कार्य में पड़त भूमि का भी उल्लेख करने निर्देशित किया गया ।

प्रभारी सचिव श्री देवांगन और कलेक्टर श्री चौहान ने दुर्गुकोंदल तहसील के ग्राम खुंटगांव और कोंडे में भी किसानों के ‌खेत तक जाकर गिरदावरी कार्य का‌ जायजा लिया गया। इस दौरान उनके द्वारा ग्रामीणों से चर्चा कर राजीव गांधी ‌किसान न्याय योजना और गोधन न्याय योजना में राशि के भुगतान की जानकारी ली गईं । इस अवसर पर चारामा के एस.डी.एम.सुरेन्द्र प्रसाद वैद्य,  भानुप्रतापपुर के एस.डी.एम.प्रेमलता मंडावी, तहसीलदार आनंद नेताम, दुर्गुकोंदल के तहसीलदार लोमेश मिरी, कृषि विभाग के उप संचालक ‌एन. के.नागेश, पशुधन विकास विभाग के उप संचालक एल.पी.सिंग , उद्यानिकी विभाग के सहायक संचालक व्ही.के.गौतम सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

About rishi pandit

Check Also

कांग्रेस का घोषणा पत्र धोखा पत्र,तुष्टिकरण पत्र,अपराधियों को संरक्षण देने वाला : शिवरतन

रायपुर कांग्रेस द्वारा अपने घोषणा पत्र में सरकारी ठेकों में अल्पसंख्यकों को प्राथमिकता देने की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *