Thursday , May 16 2024
Breaking News

MP: प्रदेश में तीसरे चरण के 127 प्रत्याशियों में 14% पर आपराधिक केस, 7% पर गंभीर मामले

Madhya pradesh bhopal mp news out of 127 candidates of the third phase in the state 14-have criminal cases 7 have serious cases: digi desk/BHN/भोपाल/ मध्य प्रदेश लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के 127 प्रत्याशियों में से 18 पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। इनमें से नौ पर गंभीर आपराधिक मामले हैं। देश में तीसरे चरण के उम्मीदवारों में भाजपा के गुना से प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया संपत्ति के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। 

तीसरे चरण में नौ सीटों भोपाल, बैतूल, सागर, विदिशा, राजगढ़, गुना, भिंड, मुरैना, ग्वालियर में सात मई को मतदान होगा। इन सीटों पर 127 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इनमें 18 प्रत्याशी यानी 14 प्रतिशत पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। नौ पर यानी 7 प्रतिशत पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। इसको लेकर एडीआर ने रिपोर्ट जारी की है। जिसके अनुसार तीन लोकसभा क्षेत्र ऐसे हैं, जहां पर तीन या उससे अधिक प्रत्याशियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। इसमें ग्वालियर के 19 प्रत्याशियों में तीन, विदिशा में 13 प्रत्याशियों में तीन, भोपाल 22 प्रत्याशियों में 4 पर केस दर्ज हैं। इसमें भाजपा, कांग्रेस, राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी और एक निर्दलीय प्रत्याशी शामिल है। 

सिंधिया संपत्ति के मामले में दूसरे स्थान पर 
तीसरे चरण में देश भर में सिंधिया संपत्ति के मामले में दूसरे स्थान पर हैं। तीसरे चरण में देश में 95 सीटों पर 1352 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इसमें गुना से भाजपा प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया 424 करोड़ की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं। पहले स्थान पर 1361 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ साउथ गोवा से भाजपा प्रत्याशी पल्लवी श्रीनिवास है। 

देनदारी में एमपी के रमेश गर्ग टॉप पर 
वहीं, तीसरे चरण के देश भर के प्रत्याशियों में देनदारी में एमपी की मुरैना सीट से बसपा प्रत्याशी टॉप पर हैं। यहां पर बहुजन समाज पार्टी ने रमेश गर्ग को प्रत्याशी बनाया है।  उनकी कुल संपत्ति 16 करोड़ है, लेकिन उन पर देनदारी 351 करोड़ रुपये बताई गई है। वहीं, विवादित देनदारी करीब 1 करोड़ रुपये है। 

सात मई को होगा नौ सीटों पर मतदान 
मध्य प्रदेश में चार चरणों में मतदान हो रहा है। पहले चरण में छह सीटों पर 19 अप्रैल, दूसरे चरण में छह सीटों पर 26 अप्रैल और तीसरे चरण में नौ सीटों पर सात मई को मतदान होगा। इसके बाद चौथे चरण में 13 मई को आठ सीटों पर वोट डाले जाएंगे। मतगणना 4 जून को देशभर में एक साथ होगी।

About rishi pandit

Check Also

खरगोन में रेपिस्ट बेटे की मदद मां को पड़ी भारी, कोर्ट ने सुनाई 20 साल की सजा

खरगोन  खरगोन की एक अदालत ने नाबालिग के दुष्कर्म के मामले में मां बेटे को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *