Thursday , May 2 2024
Breaking News

Ganesh Chaturthi: देशभर में मनाई जा रही गणेश चतुर्थी, मंदिरों में दर्शन के लिए लोगों का ताँता 

Ganesh Chaturthi 2021: digi desk/BHN/ पूरे देश में आज गणेश चतुर्थी का त्योहार मनाया जा रहा है। कोरोना नियमों का पालन करते हुए घर-घर गणपति बप्पा की मूर्तियों की स्थापना की जा रही है। गणेशोत्वस 10 दिन चलेगा। कोरोना महामारी के कारण सार्वजनिक स्थानों पर कम ही आयोजन हुए हैं। खासतौर पर केरल, मुंबई और दिल्ली जैसे राज्यों में जहां कोरोना की संक्रमण दर अधिक है। मुंबई में गणेश चतुर्थी वाले दिन धारा 144 लगा दी गई है। यहां लोगों को पांडालों में जाने की अनुमति नहीं है। आयोजकों से कहा गया है कि वे ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्ता करें। इस बीच, देश के विभिन्न हिस्सों से सुबह की आरती के फोटो आने लगे हैं।

दिल्ली: सिधी बुधी विनायक मंदिर में उमड़े श्रद्धालु

ओडिशा: सेंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने पुरी के एक समुद्र तट पर “विश्व शांति” संदेश के साथ सीपियों का उपयोग करते हुए भगवान गणेश की एक स्थापना मूर्ति बनाई।

गणेशचतुर्थी के अवसर पर परेल के लाल बाग इलाके के गणेश गली में पुजारी और आयोजकों ने ‘मुंबई चा राजा’ की सुबह आरती की।

महाराष्ट्र में सख्ती: महाराष्ट्र में सरकार के बाद अब पुलिस ने भी गाइडलाइन जारी कर दी है। लोगों से अपील की गई है कि वे कोरोना नियमों का पालन करते हुए ही गणेशोत्सव मनाएं। पुलिस विज्ञप्ति में कहा गया है कि आदेशों का पालन नहीं करने वाले को आईपीसी की धारा 188 (लोक सेवक द्वारा कानूनी रूप से घोषित आदेश की अवहेलना) और अन्य संबंधित कानूनों के तहत कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। गाइडलाइन के मुताबिक, मूर्तियों को लाने और उनके विसर्जन के दौरान सार्वजनिक मंडलों के जुलूस में 10 से अधिक लोग नहीं होंगे। घर में गणपति लाने के लिए पांच से अधिक नहीं होंगे

 

About rishi pandit

Check Also

कालाष्टमी के दिन इन गलतियों से रहें दूर

भगवान शिव के रुद्रावतार काल भैरव की पूजा करने से सारे कष्‍ट दूर होते हैं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *