Thursday , May 2 2024
Breaking News

Ganesh Chaturthi: गणेश चतुर्थी पर इसलिए नहीं करते चंद्र दर्शन , जानिए कारण..!

Ganesh Chaturthi 2021: digi desk/BHN/ इस साल गणेश चतुर्थी पर्व 10 सितंबर से शुरू हो रहा है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक Ganesh Chaturthi के दिन चंद्रमा के दर्शन नहीं करना चाहिए और ऐसा करने से दोष लगता है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक गणेश चतुर्थी के दिन चंद्र दर्शन वर्जित होता है। यदि किसी ने गलती से भी चंद्र दर्शन कर लिए हैं तो इससे जुड़े धार्मिक उपाय भी कर लेना चाहिए।

गणेश चतुर्थी पर इसलिए नहीं देखते चंद्रमा

गणेश चतुर्थी के दिन चंद्र दर्शन नहीं करने के संबंध में एक धार्मिक कथा भी है। कथा में बताया गया है कि चतुर्थी के दिन ही भगवान गणेश (Lord Ganesha) को हाथी का मस्तक लगाया गया और वे उसके बाद पृथ्वी की परिक्रमा करके हर पूजा विधान में प्रथम पूज्य कहलाए तो सभी देवी-देवताओं ने भगवान गणेश की पूजा वंदना की थी लेकिन चंद्रमा ने ऐसा नहीं किया था।

चंद्रमा को अपने रूप-रंग पर घमंड था, ऐसे में भगवान गणेश ने नाराज होकर श्राप दिया कि आज से तुम काले हो जाओगे। भगवान गणेश के इस श्राप डरकर चंद्रदेव ने तत्काल माफी मांग ली। तब गणेश जी ने दया करके कहा कि जैसे-जैसे सूर्य की किरणें फिर से चंद्रमा पर गिरेगी तो चंद्रमा की आभा वापस आ जाएगी। तभी से गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) के दिन चंद्र दर्शन करना अशुभ माना गया है।

भूल से चंद्रमा देख लें तो ऐसे दूर करें दोष

यदि गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) के दिन गलती से चंद्रमा देख लें तो पूरे विधि विधान से भगवान गणेश की पूजा करें और इस मंत्र का जाप करें –

‘सिंह: प्रसेन मण्वधीत्सिंहो जाम्बवता हत:।

सुकुमार मा रोदीस्तव ह्येष: स्यमन्तक:।।’

इस मंत्र का जाप ऐसे लोगों को जरूर करना चाहिए. जिन पर झूठा आरोप लगा दिया है। इस मंत्र का रोज 108 बार जाप करना चाहिए।

About rishi pandit

Check Also

कालाष्टमी के दिन इन गलतियों से रहें दूर

भगवान शिव के रुद्रावतार काल भैरव की पूजा करने से सारे कष्‍ट दूर होते हैं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *