Monday , May 6 2024
Breaking News

Satna: शासकीय और अनुदान प्राप्त प्राथमिक तथा माध्यमिक शालाओं में होगा गठन

शाला प्रबंधन समितियों का गठन 9 सितम्बर को

सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/सभी शासकीय और अनुदान प्राप्त प्राथमिक, माध्यमिक एवं संयुक्त माध्यमिक शालाओं में शाला प्रबंधन समितियों का गठन 9 सितम्बर 2021 को होगा। संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र  धनराजू एस. ने बताया कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत शालाओं के बेहतर प्रबंधन एवं शैक्षिक गतिविधियों के क्रियान्वयन के लिए शाला प्रबंधन समितियों का गठन किया जाता है। ये समितियाँ बच्चों के शालाओं में नामांकन, नियमित उपस्थिति, गुणवत्तायुक्त शिक्षा और अधोसंरचनात्मक कार्यो के साथ बच्चों के बहुआयामी विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। इस संबंध में सभी जिलों के कलेक्टर्स को स्कूल मैनेजमेंट कमेटी (एसएमसी) गठन के लिए समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने विस्तृत निर्देश जारी कर दिए है।
प्रदेश में लगभग 90 हज़ार प्राथमिक, माध्यमिक एवं संयुक्त माध्यमिक स्कूलों में गठित होने वाली समितियों का कार्यकाल आगामी 2 शैक्षणिक सत्रों के लिए निर्धारित है। शाला प्रबंधन समितियों के 18 सदस्यों में शाला में अध्ययनरत् बच्चों के पालक, शाला के प्रधान शिक्षक, वरिष्ठतम् महिला शिक्षिका तथा स्थानीय वार्ड के पंच या पार्षद तथा स्थानीय निकाय के सरपंच, अध्यक्ष अथवा महापौर द्वारा नामित अन्य वार्ड की एक महिला पंच या पार्षद के रुप में निर्चाचित जनप्रतिनिधि भी शामिल रहते हैं। इन समितियों के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष का चयन विद्यार्थियों के अभिभावकों में से किया जाता है। वहीं शाला के प्रधान शिक्षक समिति के सदस्य सचिव होते हैं। शासन द्वारा शाला के स्थानीय प्रबंधन के अधिकार भी इन समितियों को सौंपे गए हैं।
धनराजू ने स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शासकीय एवं अनुदान प्राप्त स्कूलों में अध्ययनरत् विद्यार्थियों के पालकों एवं अभिभावकों से 9 सितम्बर 2021 को स्कूल पहुँचकर, शाला प्रबंधन समिति से जुड़ने और शालाओं के विकास कार्यों में सहभागी बनने का आग्रह किया गया है।

मदिरा दुकानों से ग्राहकों को दिया जायेगा केश मेमो

प्रदेश की देशी एवं विदेशी मदिरा दुकानों से एक सितम्बर 2021 से क्रेता को उसके द्वारा भुगतान की गई राशि का केश मेमों (बिल) प्रदाय किया जाना अनिवार्य कर दिया गया है। जिला आबकारी अधिकारी विभा मरकाम ने बताया कि आबकारी आयुक्त मध्यप्रदेश के निर्देशानुसार जिले की भी समस्त देशी एवं विदेशी मदिरा दुकानों से मदिरा विक्रय के लिए ग्राहकों को बिल प्रदाय करने की व्यवस्था लागू कर दी गई है। उन्होने ग्राहकों से खरीदी के समय बिल अवश्य प्राप्त करने का आग्रह किया है।

 दिव्यांगजनों का परीक्षण शिविर 3 सितम्बर को टाउन हाल सतना में

उप संचालक सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण ने बताया कि 3 सितम्बर 2021 को नगर निगम सतना अंतर्गत टाउन हाल सतना में दिव्यांगजनों को मोटराईज्ड ट्रायसिकिल प्रदाय के लिये परीक्षण शिविर का आयोजन किया जायेगा। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा दिव्यांगजनों को मोटराईज्ड ट्रायसिकिल प्रदाय करने की सूची उपलब्ध करा दी गई है। वितरण के पूर्व दिव्यांगजनों के पंजीयन एवं परीक्षण की कार्यवाही एलिम्को जबलपुर की टीम द्वारा की जायेगी। समस्त दिव्यांगजन परीक्षण शिविर में अपना दिव्यांगता प्रमाण-पत्र, दो फोटो, आधार कार्ड, समग्र आईडी, गरीबी रेखा राशन कार्ड, अथवा आय प्रमाण-पत्र की छायाप्रति साथ लेकर आयेंगे।

 

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: शहडोल में रेत माफिया ने एएसआई पर ट्रैक्टर चढ़ा कर उतारा मौत के घाट

-ब्योहारी थाना क्षेत्र के ग्राम नौढिय़ा में सनसनीखेज वारदात-एडीजीपी ने ट्रैक्टर मालिक पर घोषित किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *