Sunday , May 19 2024
Breaking News

IPL 2024: धोनी ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, 150 कैच लेने वाले पहले खिलाड़ी; माही से इस मामले में आगे निकले जडेजा

National ipl 2024 ms dhoni first player to take 150 catches ravindra jadeja ahead of dhoni in potm yuvraj watson: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ आईपीएल 2024 के 53वें मैच में महेंद्र सिंह धोनी का बल्ला भले ही न चला हो, लेकिन उन्होंने एक खास उपलब्धि जरूर हासिल की। वह आईपीएल इतिहास में 150 कैच लेने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। धोनी ने पंजाब के खिलाफ जितेश शर्मा का कैच लिया और इस खास मुकाम तक पहुंचे। उन्होंने 146 कैच बतौर विकेटकीपर और चार कैच बतौर फील्डर लिए हैं। इस मामले में दूसरे नंबर पर 144 कैच के साथ दिनेश कार्तिक और तीसरे नंबर पर 118 कैच के साथ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के पूर्व क्रिकेटर एबी डिविलियर्स हैं। विराट कोहली 113 कैच के साथ चौथे और सुरेश 109 कैच के साथ पांचवें नंबर पर हैं। 

धर्मशाला में खेले गए इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई की टीम ने 20 ओवर में नौ विकेट गंवाकर 167 रन बनाए थे। कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ 11 मैचों में अब तक 10 बार टॉस गंवा चुके हैं। इस मुकाबले में धोनी नौवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे। यह आईपीएल इतिहास और उनके 18 साल के टी20 करियर में पहली बार है जब माही नौवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे हों। हालांकि, अपनी पहली ही गेंद पर हर्षल पटेल का सामना करते हुए वह क्लीन बोल्ड हो गए। सिर्फ धोनी ही नहीं, पंजाब के विकेटकीपर जितेश शर्मा भी खाता नहीं खोल सके। यह आईपीएल इतिहास में पांचवीं बार है जब एक मैच में दोनों टीमों के विकेटकीपर खाता नहीं खोल सके हों। जितेश को सिमरजीत सिंह ने धोनी के हाथों कैच कराया था।

सबसे ज्यादा बार प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड

168 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब की टीम को चेन्नई ने 20 ओवर में नौ विकेट पर 139 रन ही बनाने दिया। रवींद्र जडेजा ने बल्ले से भी कमाल की पारी खेली थी और चेन्नई की ओर से सर्वोच्च स्कोरर रहे थे। उन्होंने 26 गेंद में तीन चौके और दो छक्के की मदद से 43 रन की पारी खेली थी। इसके बाद गेंदबाजी में भी उनका जलवा रहा और तीन विकेट झटके। जडेजा ने प्रभसिमरन सिंह, सैम करन और आशुतोष शर्मा को आउट किया। वह अपने ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच बने। वह चेन्नई सुपर किंग्स के लिए सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड जीतने वाले खिलाड़ी बन गए। इस मामले में उन्होंने धोनी को पीछे छोड़ दिया। माही ने 15 बार और जडेजा ने 16 बार यह अवॉर्ड जीता है। 

जडेजा का ऑलराउंड प्रदर्शन

जडेजा ने आईपीएल में सबसे ज्यादा तीन बार एक मैच में 40+ रन बनाने और तीन विकेट लेने के शेन वॉटसन और युवराज सिंह के रिकॉर्ड की बराबरी की। आंद्रे रसेल दो बार के साथ दूसरे नंबर पर हैं। पंजाब के खिलाफ चेन्नई ने लगातार पांच मैच हारने के बाद जीत हासिल की। वहीं, पंजाब की टीम इस सीजन अपने होम ग्राउंड पर छठे मैच में पांचवां मैच हार गई। इस सीजन अपने होम ग्राउंड पर पंजाब की टीम सिर्फ एक जीत हासिल कर सकी है। पिछले सीजन भी पंजाब का यही हाल रहा था। टीम ने होम ग्राउंड पर सात में से छह मैच गंवाए थे और सिर्फ एक मैच जीत सकी थी। 

पंजाब ने चेन्नई के खिलाफ लगातार पांच मैच जीते थे और वह मुंबई के साथ सीएसके की टीम के खिलाफ  सबसे लंबी जीत के सिलसिले का रिकॉर्ड अपने नाम किया हुआ है। इस मैच से पहले चेन्नई ने पंजाब के खिलाफ आईपीएल 2021 में जीत हासिल की थी। तब पहले चरण के दौरान वानखेड़े स्टेडियम में सीएसके ने पंजाब को छह विकेट से हराया था।

मैच में क्या हुआ?

आईपीएल 2024 के 53वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने पंजाब किंग्स को 28 रन से हरा दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई ने 20 ओवर में नौ विकेट गंवाकर 167 रन बनाए थे। जवाब में पंजाब की टीम 20 ओवर में नौ विकेट गंवाकर 139 रन ही बना सकी। 

इस जीत के साथ चेन्नई की टीम अंक तालिका में पांचवें से तीसरे स्थान पर पहुंच गई है। उसके लखनऊ और हैदराबाद के समान अंक हैं, लेकिन नेट रन रेट में बाकी दोनों टीमों से आगे है। सीएसके के 11 मैचों में छह जीत और पांच हार के साथ 12 अंक हो गए हैं। इस जीत ने सीएसके के प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को जिंदा रखा है। वहीं, यह पंजाब की टीम के लिए सातवीं हार रही। टीम आठ अंक लेकर अंक तालिका में आठवें स्थान पर है। चेन्नई का अगला मैच 10 मई को अहमदाबाद में गुजरात टाइटंस के खिलाफ है। वहीं, पंजाब की टीम नौ मई को धर्मशाला में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम से भिड़ेगी।

About rishi pandit

Check Also

पूर्व PM मनमोहन सिंह और BJP के कई सीनियर लीडरों ने किया ‘‘घर से वोट सुविधा” का इस्तेमाल करते हुए मतदान

नई दिल्ली पूर्व उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, पूर्व उप-प्रधानमंत्री लालकृष्ण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *