Friday , May 3 2024
Breaking News

Satna: अपने ही महाविद्यालय की छात्रा से प्रताड़ित प्राध्यापकों ने की कलेक्टर से शिकायत, कलेक्टर ने दिए जाँच के आदेश

शिकायत की जांच करेंगी संयुक्त कलेक्टर और उप पुलिस अधीक्षक

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शासकीय कन्या महाविद्यालय सतना के विभागाध्यक्ष अर्थशास्त्र और प्राध्यापक तथा मानव विकास गृह विज्ञान की प्राध्यापक द्वारा महाविद्यालय की एक छात्रा द्वारा झूठी और मनगढ़न्त शिकायत कर प्रताड़ित करने की शिकायत कलेक्टर को सौंपी गई है। कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अजय कटेसरिया ने शिकायत की संयुक्त जांच के लिये संयुक्त कलेक्टर साधना परस्ते और उप पुलिस अधीक्षक ख्याति मिश्रा को नियुक्त कर वस्तुस्थिति का प्रतिवेदन 7 दिवस में प्रस्तुत करने को कहा है। प्राध्यापक द्वय ने आरोप लगाया है कि उच्च शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार शिकायत की जांच विभागीय स्तर पर अग्रणी महाविद्यालय के प्राचार्य द्वारा जिला स्तरीय महाविद्यालयीन टीम और अतिरिक्त संचालक रीवा से कराई जा चुकी है। शिकायत झूठीं एवं बेबुनियाद पाये जाने पर जांच के पश्चात समाप्त की जा चुकी है। फिर भी छात्रा द्वारा मीडिया एवं सोशल मीडिया तथा अन्य मंचों पर मनगढ़न्त शिकायत कर मानसिक रूप से प्रताड़ित किया जा रहा है।

हेमकरण धुर्वे बने एसडीएम उचेहरा और रघुराजनगर (ग्रामीण)

कलेक्टर अजय कटेसरिया ने राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के मध्य पूर्व में किये गये कार्य विभाजन में प्रशासकीय कार्य-सुविधा की दृष्टि से आंशिक कार्य विभाजन किया है। इसके अनुसार संयुक्त कलेक्टर हेमकरण धुर्वे को अनुविभागीय अधिकारी राजस्व उचेहरा और उपखंड मजिस्ट्रेट उचेहरा बनाया गया है। श्री धुर्वे को पूर्व में आवंटित कार्य अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और उपखंड मजिस्ट्रेट रघुराजनगर (ग्रामीण) का प्रभार यथावत रखा गया है।
संयुक्त कलेक्टर धीरेन्द्र सिंह को अनुविभागीय अधिकारी राजस्व नागौद और उपखंड मजिस्ट्रेट नागौद का कार्य यथावत रखते हुये राजस्व अभिलेखागार नागौद का प्रभारी अधिकारी भी बनाया गया है।

मातृ वंदना सप्ताह मनाया जायेगा 7 सितम्बर तक

गर्भवती माताओं को पर्याप्त पोषण आहार तथा शिशु के जन्म के बाद पोषण आहार की उचित व्यवस्था के लिये प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना लागू की गई है। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित इस योजना में पहली बार गर्भधारण करने वाली पात्र महिलाओं को 5 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि उनके बैंक खाते में दी जाती है। जिले भर में एक सितम्बर से 7 सितम्बर तक मातृ वंदना सप्ताह का आयोजन करके महिलाओं को योजना के संबंध में जागरूक किया जा रहा है।

इस संबंध में जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत पहली बार गर्भ धारण करने वाली महिलाओं को मजदूरी की हानि की आंशिक क्षतिपूर्ति के रूप में 5 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है। इस राशि का भुगतान तीन किश्तों में किया जाता है। मातृ वंदना सप्ताह में स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य परीक्षण के शिविर लगाये जा रहे हैं। सप्ताह के दौरान माताओं को साफ-सफाई का ध्यान रखने, शिशु के समय पर टीकाकरण, उचित पोषण आहार प्रदान करने के संबंध में जागरूक किया जायेगा। गर्भवती माताओं से गृह भेंट करके आंगनवाड़ी कार्यकर्ता उन्हें योजना के संबंध में जानकारी देंगी।

About rishi pandit

Check Also

व्यापारी को बकाया बिल का फर्जी मैसेज भेज लगाई 5.50 लाख की चपत

 आलीराजपुर  शहर में साइबर अपराध के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। ऐसा ही एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *