Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: चौथा राष्ट्रीय पोषण माह एक से 30 सितम्बर तक

‘‘कुपोषण छोड़ पोषण की ओर-थामे क्षेत्रीय भोजन की डोर’’

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सुपोषित भारत की परिकल्पना को लक्षित करते हुए प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2018 में पोषण अभियान की शुरूआत की थी। इसका मुख्य उद्देश्य जन-आंदोलन और जन भागीदारी से कुपोषण को मिटाना है। इसी लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए प्रति वर्ष सितम्बर माह को राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जाता है।

विभिन्न विभागों के समन्वय से होने वाले पोषण माह में महिला बाल विकास नोडल विभाग की भूमिका निभाएगा। इस वर्ष पोषण माह की थीम ‘‘कुपोषण छोड़ पोषण की ओर-थामे क्षेत्रीय भोजन की डोर’’ है। प्रदेश स्तर पर इस वर्ष भी पोषण माह के दौरान विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा। पोषण गतिविधियों की दैनिक प्रविष्टि भारत सरकार की जन-आन्दोलन पोर्टल www.poshanabhiyaan.gov.in पर की जाएगी।
राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान आँगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा एवं ए.एन.एम. द्वारा गृहभेंट/सर्वे कर 6 वर्ष से कम उम्र के बच्चों की ऊँचाई एवं वजन लेने का अभियान चलाया जाएगा। पोषण माह के चार सप्ताह चार अलग-अलग थीम पर निर्धारित किए गए है। एक से 7 सितम्बर तक पोषण वाटिका एवं पौध-रोपण थीम के तहत आँगनवाड़ी केन्द्रों, स्कूलों, पंचायत भवन अन्य सार्वजनिक स्थल पर पोषण वाटिका के माध्यम से पौध रोपण, किचन गार्डन तथा संबंधित कैम्पस एवं भवन परिसर में न्यूट्री गार्डन को बढ़ावा देना, गर्भवती महिलाओं के लिए पोषण आहार संबंधी स्लोगन प्रतियोगिता, आँगनवाड़ी केन्द्रों के लिए पोषण वाटिका प्रतियागिता का आयोजन होगा। इसके अलावा कैम्प लगाकर स्वच्छता एवं कोविड टीकाकरण के सबंध में दो दिवसीय संवेदीकरण/जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन होगा।

दूसरे सप्ताह 8 से 15 सितम्बर तक पोषण के लिए योग एवं आयुष का उपयोग थीम के तहत आयुष पद्धति का पोषण के लिये जागरूकता अभियान, गर्भवती महिलाओं, स्कूल के बच्चों एवं किशोरियों के लिए योगाभ्यास, सरकारी एवं व्यवसायिक संस्थानों में पाँच मिनट का योगा प्रोटोकाल सत्र, महिलाओं एवं बच्चों के लिए फ्री ऑनलाईन योग कोर्स, गर्भावस्था के दौरान एनीमिया के लिए आयुष-आँगनवाड़ी कार्यकर्ता का प्रशिक्षण तथा गर्भवती महिलाओं के लिए पोषण की रेसिपी प्रतियोगिता का आयोजन होगा।

राष्ट्रीय पोषण माह के तीसरे सप्ताह 16 से 23 सितम्बर तक हाई बर्डन जिलों के हितग्राहियों को न्यूट्रीशियन किट एवं आई.ई.सी. जागरूकता संबंधी सामग्री का वितरण किया जाएगा। चौथे सप्ताह 24 से 30 सितम्बर तक अति गंभीर कुपाषित (SAM) बच्चों का चिन्हांकन, पोषण भोजन का वितरण, SAM बच्चों के चिन्हांकन के लिए समुदाय का संवेदीकरण, गर्भवती माताओं के लिए प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता तथा बच्चों के कुपोषण पर केन्द्रित ई-क्विज प्रतियोगिता होगी।

अन्त्योदय तथा प्राथमिकता परिवारों को माह अगस्त का केरोसीन आवंटित

जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के प्रावधान अनुसार मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजनातंर्गत लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत नवीन व्यवस्था अंतर्गत अन्त्योदय परिवार तथा प्राथमिकता परिवार के सदस्यों के लिये माह सितम्बर 2021 का केरोसीन आवंटित किया गया है। केरोसीन आवंटन की स्थिति एईपीडीएस पोर्टल पर उपलब्ध है। शासन के निर्देशानुसार शहरी क्षेत्र के एलपीजी गैस कनेक्शनधारियों को आवंटन में शामिल नही करते हुये अन्त्योदय अन्न योजना के परिवारों को 3 लीटर एवं प्राथमिकता परिवारों को 1 लीटर केरोसीन के मान से शासकीय उचित मूल्य दुकानवार, निकायवार व डीलरवार आवंटन जारी किया गया है।

नेशनल लोक अदालत में क्लेम प्रकरणों के निराकरण के लिये बैठक 2 सितम्बर को

राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली (नालसा) एवं कार्यपालक अध्यक्ष राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार 11 सितम्बर 2021 को नेशनल लोक अदालत आयोजित की जायेगी।
सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अविनाश चन्द्र तिवारी ने बताया कि नेशनल लोक अदालत के आयोजन को सफल बनाने एवं क्लेम संबंधित प्रकरणों का अधिक से अधिक निराकरण करने के संबंध में 2 सितम्बर 2021 को अपरान्ह 4ः30 बजे एडीआर भवन सतना में बैठक आयोजित की गई है। बैठक में नेशनल इंश्योरेंस, न्यू इंडिया इंश्योरेंस, ओरिएण्टल इंश्योरेंस, यूनाईटेड इंश्योरेंस, इफको टोकियो जनरल इंश्योरेंस, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड मोटर इंश्योरेंस, रिलायंस जनरल इंश्योरेंस, एचडीएफसी इंश्योरेंस, चोला मंडलम इंश्योरेंस, बजाज एलियांज इंश्योरेंस, श्रीराम जनरल इंश्योरेंस, भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस, फ्यूचर जनरल इंडिया इंश्योरेंस, यूनिवर्सल सोम्पो जनरल इंश्योरेंस, मैग्मा एचडीएफसी जनरल इंश्योरेंस, एनएनटी जनरल इंश्योरेंस, एसबीआई जनरल इंश्योरेंस एवं जनरल इंश्योरेंस कंपनी के प्रबंधक, संभागीय प्रबंधक, एरिया प्रबंधक, क्षेत्रीय प्रबंधक और लीगल इंचार्ज से बैठक में उपस्थित होने को कहा है।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *