Saturday , May 4 2024
Breaking News

बुर्ज खलीफा से बड़ा क्षुद्रग्रह आज रात पृथ्वी के पास से गुजरेगा, 94 हजार किलोमीटर प्रतिघंटे से ज्यादा की होगी गति

Asteroid bigger than burj khalifa approching earth tonight: digi desk/BHN/ क्षुद्रग्रह (Asteroid) हमेशा से खगोलविदों के लिए चिंता का विषय रहे हैं। एक बार फिर एक बुर्ज खलीफा (Burj Khalifa) से बड़ा क्षुद्रग्रह 94 हजार किलोमीटर से ज्यादा की गति से पृथ्वी की ओर आ रहा है। आज यानी 21 अगस्त की रात यह धरती के सबसे करीब होगा। यह क्षुद्रग्रह पृथ्वी से केवल 3.4 मिलियन किलोमीटर की दूरी से जाएगा। AJ193 नाम का क्षुद्रग्रह नासा द्वारा ‘संभावित रूप से खतरनाक’ के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

बुर्ज खलीफा से बड़ा क्षुद्रग्रह

क्षुद्रग्रह 21 अगस्त को पृथ्वी और चंद्रमा के बीच नौ गुना दूरी पर ड्राइव करने जा रहा है। यह 94,208 किमी प्रति घंटा की गति से यात्रा करेगा। खगोलविद 1.4 किलोमीटर चौड़े क्षुद्रग्रह को टेलीस्कोप के जरिए देख सकेंगे। क्षुद्रग्रह सभी ज्ञात निकट-पृथ्वी वस्तुओं के 99 प्रतिशत से बड़ा है। तुलनात्मक रूप से, दुबई का प्रसिद्ध गगनचुंबी इमारत बुर्ज खलीफा 829.8 मीटर या 2,722 फीट लंबा है, जो कि सिर्फ आधा मील से अधिक है।

2016 में सबसे पहले देखा गया

नासा के मुताबिक सबसे खतरनाक क्षुद्रग्रह 2063 में पृथ्वी के निकट आएगा। वहीं क्षुद्रग्रह AJ193 को पहली बार जनवरी 2016 में पैनोरमिक सर्वे टेलीस्कोप और रैपिड रिस्पांस सिस्टम से हवाई के वेधशाला में देखा गया था। अर्थस्काई के अनुसार क्षुद्रग्रह हर 5.9 साल में सूरज की परिक्रमा करता है। सूर्य के बाद यह बृहस्पति की कक्षा से आगे चला जाता है।

About rishi pandit

Check Also

किम जोंग उन को लेकर मुल्क से भागीं यिओनमी पार्क ने कई गंभीर खुलासे किए, चुनता है सिर्फ वर्जिन

प्योंगयांग उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन को लेकर मुल्क से भागीं यिओनमी पार्क …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *