Monday , April 29 2024
Breaking News

Weather Update:  15 अगस्त के बाद फिर सक्रिय होगा मॉनसून, भारी बारिश के आसार

Weather Update : digi desk/BHN/ बाढ़ से बेहाल उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बलिया में बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया और बाढ़ पीड़ितों को राहत सामग्री बांटी। उत्तर प्रदेश के करीब 1200 गांवों में बाढ़ का पानी घुस गया है। दिक्कत ये है कि बारिश और बाढ़ से परेशान बिहार, बंगाल और यूपी के लोगों को अभी मौसम से राहत मिलने की उम्मीद कम ही है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वांचल के कई इलाकों में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। खास तौर पर संतकबीरनगर, बस्ती, बलरामपुर और आसपास के इलाकों तथा आजमगढ़, मऊ, बलिया, गोरखपुर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोण्डा, श्रावस्ती, बहराइच, सुल्तानपुर, अयोध्या, अम्बेडकनरगर और आसपास के इलाकों में भारी बारिश के आसार नजर आ रहे हैं। बिहार के किशनगंज, अररिया, मधुबनी, सीतामढ़ी, सुपौल के साथ पूर्वी और पश्चिमी चंपारण में भी भारी बारिश और वज्रपात देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग ने बिहार में अगले 72 घंटे में भारी बारिश और वज्रपात को लेकर चेतावनी जारी की है।

तीन राज्यों में भारी बारिश के आसार

IMD ने बताया है कि एक 15 अगस्त को एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन पश्चिम मध्य और उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर बन रहा है। इसके प्रभाव की वजह से 15 से लेकर 17 तक ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। अगस्त महीने का पहला निम्न दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी में बनने की संभावना है। इसके प्रभाव से मध्य प्रदेश, तेलंगाना और महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। लो प्रेशर एरिया के प्रभावों से 16 से लेकर 24 अगस्त के बीच देश के पूर्वी, मध्य और उत्तरी भागों में मॉनसून फिर से सक्रिय हो जाएगा और जोरदार बारिश होगी।

मौसम विभाग के मुताबिक शुरुआत में इसका असर ओडिशा, पश्चिम बंगाल और झारखंड के ऊपर रहेगा। इसके बाद छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में भी इसका प्रभाव देखने को मिलेगा। इसका असर बिहार, तेलंगाना, गुजरात, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी रहेगा, जिसकी वजह से इन राज्यों में अच्छी बारिश होगी।

शनिवार से रीवा, शहडोल संभाग में बौछारें पड़ने की संभावना

मध्यप्रदेश में अभी किसी भी वेदर सिस्टम के सक्रिय नहीं रहने से बारिश का क्रम थम गया है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक वर्तमान में बंगाल की खाड़ी के पश्चिम-मध्य में हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बन रहा है। इसके प्रभाव से रविवार से पूर्वी मध्यप्रदेश में बारिश की कुछ गतिविधयां शुरू होने के आसार हैं। पांच दिन बाद भोपाल, जबलपुर, होशंगाबाद, इंदौर संभागों के जिलों में बारिश का दौर शुरू होने की संभावना है। इसके पहले राजधानी का मौसम लगभग शुष्क रहेगा। साथ ही अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होगी। उधर अरब सागर से आ रही नमी के कारण शुक्रवार-शनिवार को रीवा, शहडोल संभाग व इंदौर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बौछारें पड़ सकती हैं।

 

About rishi pandit

Check Also

महाराष्ट्र में नागपुर के एक आलीशान मॉल में स्पा की आड़ में जिस्मफरोशी के धंधे का खुलासा, तीन गिरफ्तार

नागपुर महाराष्ट्र में नागपुर के एक आलीशान मॉल में स्पा की आड़ में जिस्मफरोशी के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *