Monday , April 29 2024
Breaking News

Flash Flood: धर्मशाला की सभी उड़ानें रद्द, NDRF की टीमें रवाना, मौसम विभाग ने दी और बारिश की चेतावनी

Himachal Pradesh Flash Flood:digi desk/BHN/ हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और फ्लैश फ्लड से हालात बिगड़ते जा रहे हैं। धर्मशाला के बाद कांगड़ा में भी बादल फटने से तबाही हुई है। इस हादसे में दो लोग लापता हैं। उधर लगातार हो रही बारिश और खराब मौसम की वजह से धर्मशाला जानेवाली सभी फ्लाइट्स रद्द कर दी गई हैं। पीएम मोदी से अलावा खुद गृहमंत्री हालात पर नजर बनाये हुए हैं। केन्द्र सरकार ने राहत और बचाव के लिए NDRF की कई टीमें भी भेजी हैं। साथ ही प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से बातचीत कर हालात का जायजा लिया और सभी तरह की मदद का आश्वासन दिया है। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी इसकी पुष्टि की, साथ ही प्रदेश के बीजेपी कार्यकर्ताओं से मुसीबत में पड़े लोगों की मदद करने का आग्रह किया।

बारिश और बाढ़ ने मचाई तबाही

आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में फ्लैश फ्लड यानी अचानक आई बाढ़ ने भारी तबाही मचाई है। धर्मशाला से होकर बहने वाली मांझी नदी भी उफान पर है। नदी के किनारे मौजूद दुकानों और घरों को भारी नुकसान पहुंचा है। इसके अलावा कांगड़ा में भी बादल फटने की वजह से दो लोग लापता बताए जा रहे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक धर्मशाला और उसके आसपास के इलाकों में करीब 3000 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। इस भारी बारिश के कारण आई बाढ़ से कई घर तबाह हो गए हैं। तमाम पहाड़ी इलाकों से भयावह स्थिति दर्शाते वीडियो सामने आ रहे हैं। धर्मशाला के अलावा कुल्लू और शिमला में भी भारी बरसात की खबर है। बारिश और बाढ़ की वजह से सड़कों पर खड़ी कई गाड़ियां बह गई हैं या उन्हें नुकसान पहुंचा है। वहीं रामपुर क्षेत्र में राष्ट्रीय राजमार्ग को भारी बारिश की वजह से ब्लॉक कर दिया है।

बढ़ सकती है परेशानी

केंद्र सरकार ने बचाव और राहत के काम में मदद के लिए NDRF की टीमें भी भेजी हैं। लेकिन परेशानी की बात ये है कि मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में अभी और बारिश होने की चेतावनी जारी की है। इससे न सिर्फ हालात और बिगड़ सकते हैं, बल्कि बचाव और राहत के काम में भी दिक्कत आएगी। दूसरी परेशानी ये है कि धर्मशाला में इन दिनों दिल्ली और आसपास के इलाकों से गए सैलानियों की भारी भीड़ पहुंची हुई है। इससे जान-माल के ज्यादा नुकसान की आशंका है।

About rishi pandit

Check Also

महाराष्ट्र में नागपुर के एक आलीशान मॉल में स्पा की आड़ में जिस्मफरोशी के धंधे का खुलासा, तीन गिरफ्तार

नागपुर महाराष्ट्र में नागपुर के एक आलीशान मॉल में स्पा की आड़ में जिस्मफरोशी के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *