Sunday , May 19 2024
Breaking News

Rewa: चमक गरज के बीच हुई झमाझम बारिश, तालाब बन गईं कई कालोनियां 

 

जल निकासी प्रबधंन कमजोर होने से बारिश बनी समस्या

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ संभाग में मानसून ने दस्तक दे दी है और बारिश ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। रविवार की दोपहर हुई झमाझम बारिश ने रीवा शहर को बेहाल कर के रख दिया। रविवार को दोपहर से ही चमक-गरज के साथ बारिश शुरू हो गई। रूक-रूक कर बारिश का दौर जारी रहा और दोपहर 12 बजे के बाद ही बारिश रूकी। तेज बारिश से शहर के कई हिस्से जल मग्न हो गए और लोगो के घरों में बारिश का पानी भर गया।

वर्षाकाल में यह पहला मौका था जब लगातर बारिश हुई और बारिश के पानी से नदी नाले जलमग्न हो गए। सबसे ज्यादा बस्ती क्षेत्र के रहवासीयों को समस्या आई और जल भराव के चलते ग्रहस्ती भीग गई। स्थानीय लोगों का कहना था कि एक घंटे की तेज बारिश में जब इस तरह के हालात बन रहे हैं तो ज्यादा बारिश होने पर स्थित और भयावह होगी। जब भराव के लिए प्रशासन की व्यवस्था पर सवाल स्थानीय लोग उठाते रहे। उनका कहना था कि जल निकासी के लिए कोई ठोस कार्य योजना समय पर नहीं बनाई जाती है और बारिश शुरू होने पर महज हाय तौबा करके प्रशासन शांत हो जाता है। जल भराव होने के पीछे का कारण जल निकासी का न हो पाना है। नालीकरण नहीं होने और कचरों से पटी नालियों के चलते पानी बराबर शहर का नहीं निकल पाता है। यही वजह है कि तेज बारिश होने पर लोगों के घरों में पानी पहुंच रहा है।

लोग भयभीत

बीते 24 घंटे से जिले में जिस तरह का मौसम बना हुआ हैं उससे लोग भयभीत भी रहें। गड़गड़हाट और चमक गरज के चलते मानो आकाश न सिर्फ धरती पर आ गया हो बल्कि आकाश से आफत गिर रही हों। जिसके चलते लोग परेशान रहे और खुले स्थान की बजाय घरों में अंदर ही रहने में समझदारी दिखाई।

यहां बनी जल भराव की स्थिति

शहर के मुख्य बाजार सिरमौर चौराहा, झिरिया स्थित मार्तण्ड स्कूल के पास, कमसरियत मोहल्ला में जहां बारिश का पानी घुटने तक सड़कों में भरा रहा वहीं कई दुकानों में भी पानी घुस गया था। सिरमौर चौराहे में लोग दुकान से पानी निकालते नजर आए। सबसे ज्यादा समस्या मैदानी के रहवासियों को आई है। बारिश का पानी मैदानी के बस्ती में घुस जाने के कारण न सिर्फ झोपड़ीयों में पानी भर गया बल्कि पक्के घरों में भी पानी भर जाने से लोग परेशान रहें। सूचना पाकर प्रशासन के अधिकारी पहुंचे और बारिश के पानी को निकालने के लिए जंहा नाले पर बनी पक्की बाउंड्री को तोड़ने का काम किए गया। जिसके बाद बारिश का पानी बस्ती से निकल पाया। इसी तरह बाणसागर, शारदा पुरम के कई घरों में बारिश का पानी भर गया था। स्थानिय लोगो को कहना था कि जल निकासी के लिए कोई व्यावस्था नही बनाई गई है। जिसके चलते बारिश का पानी लोगो के घरो में भरा हुआ है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: समर्थन मूल्य पर अब गेंहू की खरीद होगी 31 मई तक

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले भर में निर्धारित खरीदी केन्द्रों में पंजीकृत किसानों से गेंहू का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *