Monday , May 27 2024
Breaking News

Satna:चित्रकूट में आरएसएस का चिंतन शिविर, कोरोना की तीसरी लहर से लड़ने देशव्यापी कार्यकर्ता प्रशिक्षण करेगा संघ

चित्रकूट में चल रही अखिल भारतीय प्रांत प्रचारक की बैठक में बनी रणनीति

स्वयंसेवकों द्वारा संचालित वैक्सीन के टीकाकरण के लिए अभियानों की भी समीक्षा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की अखिल भारतीय प्रांत प्रचारकों की बैठक चित्रकूट के आरोग्यधाम में जारी है। 13 जुलाई तक जारी पांच दिवसीय इस बैठक में संघ के विभिन्न कार्यक्रम, आगामी तैयारियों और विभिन्ना मुद्दों को लेकर मंथना चल रही है। संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने जानकारी देते हुए बताया है कि कोरोना के संभावित तीसरी लहर का सामना करने के लिए देशव्यापी कार्यकर्ता प्रशिक्षणध का आयोजन करेगा तथा यह प्रशिक्षित कार्यकर्ता लगभग 2.5 लाख स्थानों पर पहुंचेंगे। संघ की 27,166 शाखाएं अब पुनः मैदान में प्रारंभ हो गई है।

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की अखिल भारतीय प्रांत प्रचारक बैठक में संगठनात्मक गतिविधियों की चर्चा के साथ ही कोरोना के दूसरी लहर से उत्पन्ना परिस्थितियों की व्यापक रूप से चर्चा हुई तथा प्रांतों में हुए सेवा कार्यों की समीक्षा की गई। स्वयंसेवकों द्वारा संचालित वैक्सीन के टीकाकरण के लिए सुविधाकेंद्र व प्रोत्साहन के अभियानों की भी समीक्षा की गई। कोरोना की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए पूरे देश में शासन-प्रशासन का सहयोग करने एवं संभावित पीड़ितों की सहायता के लिए विशेष ध कार्यकर्ता प्रशिक्षण ध का आयोजन किया जाएगा। ऐसी पर स्थिति में समाज का मनोबल बढ़ाने के लिए आवश्यक सभी जानकारी उचित समय पर लोगों तक पहुंचाने के लिए यह प्रशिक्षित कार्यकर्ता लगभग 2.5 लाख स्थानों तक पहुंचेंगे। यह प्रशिक्षण अगस्त माह में पूर्ण किया जाएगा तथा सितंबर से जनजागरण द्वारा हर गांव व बस्सी में कई स्वयं सेवी लोगों व संस्थाओं को इस अभियान में जोड़ा जाएगा।

इस प्रशिक्षण में कोरोना से बचाव के लिए बच्चों व माताओं के लिए विशेष रूप से आवश्यक सावधानियां व उपायों को शामिल किया गया है। जैसे-जैसे कोरोना के प्रकोप के पश्चात स्थितियां सामान्य हो रही है, संघ शाखाओं का संचालन भी मैदान में प्रारंभ हुआ है। बैठक में प्राप्त जानकारी के अनुसार देश भर में वर्तमान में कुल 39,454 शाखाएं संचालित हो रही है जिसमें 27,166 शाखाएं अब मैदान में लग रही है तथा 12,288 ई-शाखाएं है। साथ ही साप्ताहिक मिलन कुल 10,130 है , जिसमें प्रत्यक्ष रूप से मैदान में 6510 पुनः प्रारंभ हुए तथा ई-मिलन 3620 है। कोरोना के लाकडाउन काल में विशेष रूप से प्रारंभ हुए कुटुंब मिलन देश भर में 9637 है।

 

About rishi pandit

Check Also

MP: महाकाल डेली दर्शन ग्रुप पर होगी FIR, सोशल मीडिया पर भंडारे की झूठी सूचना के साथ मांगा था चंदा

Madhya pradesh ujjain ujjain news qr code was entered with false information about baba mahakals …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *