Saturday , June 29 2024
Breaking News

MP: महंगाई भत्ता और वेतन वृद्धि नहीं मिलने से कर्मचारियों में नाराजगी बढ़ी

salary of employees in madhya pradesh: digi desk/BHN/ भोपाल/ महंगाई भत्ता और वेतन वृद्धि का लाभ नहीं मिलने से मध्य प्रदेश के कर्मचारियों में नाराजगी बढ़ गई है। कर्मचारी आंदोलन की रणनीति तैयार कर रहे हैं। कुछ संगठनों ने मुख्यमंत्री के नाम पत्र लिखकर नाराजगी जाहिर करने की चेतावनी भी दी है। जबकि मध्यप्रदेश कर्मचारी कांग्रेस, मध्यप्रदेश तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ समेत अन्य संगठन विरोध जता चुके हैं।

नाराजगी बढ़ने की यह वजह

  • – कर्मचारियों को वेतन वृद्धि का लाभ नहीं मिला है। बीते साल यह लाभ मिलना था लेकिन कोरोना संक्रमण का हवाला देते हुए उक्त लाभ को देने से उस समय मना कर दिया था। अब स्थिति सामान्य हुई है तो कर्मचारी वेतन वृद्धि की मांग कर रहे हैं लेकिन इस पर शासन की तरफ से अब तक लाभ देने की बात साफ तौर पर नहीं कही है।
  • – पेट्रोल व डीजल लगातार महंगा हो रहा है दफ्तर आने जाने में आम नागरिकों की तरह कर्मचारियों का खर्च भी बढ़ गया है। कर्मचारियों को महंगाई भत्ता और वाहन भत्ता नहीं मिल रहा है जबकि केंद्र के कर्मचारियों को यह लाभ मिल रहा है। राज्य के कर्मचारियों का कहना है कि जो लाभ दिया जा रहा है वह बढ़ी हुई महंगाई के दौर में काफी नहीं है।
  • – अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरण बड़ी संख्या में लंबित है। यह प्रकरण कोरोना संक्रमण के पहले के हैं इन पर शासन की तरफ से तीव्र कार्रवाई नहीं की जा रही है। इस बात से कर्मचारी संगठनों में मायूसी है। इसका असर कई परिवारों पर पढ़ रहा है। कर्मचारी कांग्रेस के संरक्षक और पूर्व सदस्य मध्य प्रदेश राज्य कर्मचारी आयोग वीरेंद्र खोंगल ने दावा किया है कि अनुकंपा नियुक्ति के 10,000 से अधिक प्रकरण लंबित है।
  • – 2018 के बाद से कर्मचारियों की छोटी-छोटी मांगों का निराकरण नहीं हो पाया है। जैसे भ्रत्यों का पद नाम बदलना, बचे दैनिक वेतन भोगियों को नियमित करना, इस बात से कर्मचारी चिढ़े हुए हैं।

About rishi pandit

Check Also

Panna: पन्ना में मानवता शर्मसार, आकाशीय बिजली की चपेट में आने से युवक की मौत, कचरा गाड़ी में ले गए शव

पन्ना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ पन्ना नगर में दो नवयुवक आकाशीय बिजली की चपेट में आ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *