Monday , July 1 2024
Breaking News

इजरायल अब लेबनान पर भी हमले को तैयार, बोला- पाषाण युग में पहुंचा देंगे

तेलअवीव
इजरायल की ओर से गाजा पट्टी पर बीते 9 महीनों से लगातार हमले जारी हैं। खान यूनिस, राफा समेत कई शहर इजरायली हमलों से तबाह हो चुके हैं और करीब 10 लाख लोगों को पलायन करना पड़ा है। इसके बाद अब वह एक और मोर्चा खोलने की तैयारी में है। इजरायल ने लेबनान की सीमा पर अपने सैनिकों को तैनात कर दिया है और किसी भी समय हमले के लिए तैयार रहने को कहा है। गाजा पट्टी में हमास की ओर से जारी हमलों के बीच इजरायल पर हिजबुल्लाह ने भी आतंकी हमले किए थे। यह आतंकी संगठन लेबनान में सक्रिय है और उसे ईरान का समर्थन हासिल है। ऐसे में इजरायल ने अब लेबनान को ही निशाना बनाने का फैसला लिया है।

इजरायल के इस ऐलान के साथ ही दुनिया भर के नेता सतर्क हो गए हैं। कई नेताओं ने बेंजामिन नेतन्याहू को चेताया है कि वह इससे बचें क्योंकि युद्ध बड़ा रूप ले सकता है। नेतन्याहू ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो साझा किया है, जिसमें वह इजरायली सुरक्षा बलों से कह रहे हैं कि हम जीत के लिए तैयार और प्रतिबद्ध हैं। हम इससे कम किसी चीज पर नहीं रुकेंगे। इजरायल के वरिष्ठ अधिकारियों ने लेबनान सीमा का दौरा किया है। लेबनान और इजरायल के बीच यह तनाव ऐसे वक्त में हुआ है, जब डिफेंस मिनिस्टर याओव गैलेंट 4 दिनों के वॉशिंगटन दौरे से निकले हैं।

लेबनान में सक्रिय आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह को ईरान का समर्थन रहा है। उसकी ओर से बीते महीनों में लगातार इजरायल की ओर मिसाइलें दागी गई हैं। इसके चलते इजरायल एक साथ दो मोर्चों पर घिरा है। पहले इजरायल ने हमास पर तीखे हमले बोले और गाजा पट्टी को तबाह कर डाला। इसके बाद अब इजरायल ने लेबनान को निशाना बनाने का फैसला लिया है। हालात ऐसे हैं कि अमेरिका, भारत समेत कई देशों ने अपने नागरिकों को लेबनान न जाने की सलाह दी है। इसके अलावा वहां मौजूद अपने नागरिकों को जरूरी काम से ही निकलने की ताकीद की गई है।

 

About rishi pandit

Check Also

रूसी मिसाइलों से 7 की मौत और 31 घायल, यूक्रेनी पीएम जेलेंस्की ने सहयोगी देशों से मांगी मदद

कीव. रूस ने यूक्रेन के शहर विनियांस्क मिसाइलें दागीं हैं, जिसमें 7 लोगों की मौत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *