Monday , July 1 2024
Breaking News

सुनीता विलियम्स नासा की गलती से स्पेस में फंसी, महीने दूसरी बार स्पेसवॉक रद्द किया गया

वॉशिंगटन
 अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर स्पेस में फंसे हुए हैं। स्पेसक्राफ्ट में हीलियम लीक के कारण ऐसा हो रहा है। इस बीच उनके मामले से जुड़ी एक दिल दहला देने वाली रिपोर्ट सामने आई है। CBS न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक लॉन्च के लिए सुरक्षित मानने के बावजूद नासा और बोइंग दोनों प्रबंधकों को इसके रिसाव के बारे में जानकारी थी। हालांकि उन्होंने इसे मिशन को खतरे में डालने के लिए बेहद छोटा माना था। लेकिन अंतरिक्ष में पहुंचने के बाद चार लीक देखे गए, जिस कारण अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी फंसी हुई है। इनकी वापसी 13 जून को होनी थी, जो अभी तक नहीं हो पाई है।

सुनीता विलियम्स के स्पेस में फंसने के बाद नासा को एक नई दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। नासा के स्पेससूट में दिक्कतें देखी जा रही हैं। 24 जून को नासा के स्पेससूट में खराबी देखी गई, जिस कारण इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) की एक स्पेसवॉक रद्द कर दी गई। अंतरिक्ष यात्री ट्रेसी कैल्डवेल डायसन और माइक बैरेट ISS के बाहर जाने वाले थे। लेकिन उन्हें अपना प्लान रद्द करना पड़ा। डायसन के स्पेससूट पर सर्विसिंग और पानी के रिसाव के बाद इसे रद्द किया गया। ISS स्पेससूट की स्थिति के लिए यह एक और बुरी खबर है।

अंतरिक्ष में बर्फ बनने लगा पानी
नासा के लाइव फीड के दौरान इस घटना को पकड़ा गया। इसमें डायसन ने हर जगह पानी की रिपोर्ट दी। डायसन ने मिशन कंट्रोल को बताया, 'में देख सकता था कि बर्फ के क्रिस्टल निकल रहे हैं। यह एक बर्फ बनाने वाली मशीन की तरह था।' जब पानी का रिसाव हुआ तब अंतरिक्ष के लिए बाहर का दरवाजा खुला हुआ था। बाद में स्पेसवॉक समाप्त हो गया। इससे पहले 13 जून को भी एक स्पेसवॉक को रद्द कर दिया गया था। स्पेससूट की असुविधा के कारण इसे रद्द किया गया था।

क्या आई दिक्कत
नासा ने 24 जून के प्रयास के बाद घोषणा की कि स्पेस सूट कूलिंग यूनिट वॉटर लूप रिसाव के कारण स्पेसवॉक रद्द कर दिया गया है। सूट के आंतरिक बैटरी पावर शुरू करने के ठीक बाज यह शुरू हुआ। अच्छी बात यह रही कि हर मामले में अंतरिक्ष यात्री सुरक्षित रहे। हालांकि स्पेससूट को लेकर पैदा हुई चिंताओं के कारण स्पेसवॉक का स्थगित होना नासा की समस्याओं की शुरुआत है। 2 जुलाई के लिए भी एक स्पेसवॉक निर्धारित है। केवल समय ही बताएगा कि क्या इसे हरी झंडी दी जाएगी या नहीं। स्पेस सूट में आने वाली समस्याएं दिखाती हैं कि अंतरिक्ष यात्रियों को नए सूट की जरूरत है जो 40 साल से ज्यादा पुराने डिजाइन पर आधारित हैं।

About rishi pandit

Check Also

रूसी मिसाइलों से 7 की मौत और 31 घायल, यूक्रेनी पीएम जेलेंस्की ने सहयोगी देशों से मांगी मदद

कीव. रूस ने यूक्रेन के शहर विनियांस्क मिसाइलें दागीं हैं, जिसमें 7 लोगों की मौत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *