Saturday , July 6 2024
Breaking News

Anuppur: कोरोना पर काबू पाने जनप्रतिनिधि एवं क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी के सदस्य लोगों को समझाएं: मंत्री ने दिए निर्देश

अनूपपुर,भास्कर हिंदी न्यूज़/ खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह ने जनप्रनिधियों एवं क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी के सदस्यों से आग्रह किया है कि कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए वे गांवों में लोगों के बीच पहुंच कर उन्हें समझाएं। प्रशासन लोगों को बीमारी से बचाने हेतु टेस्टिंग, दवाइयां, रेमडेसीविर इंजेक्शन, ऑक्सीजन एवं एंबुलेंस आदि की व्यवस्था की है। लेकिन लोगों को इसका इस्तेमाल करना होगा। श्री सिंह ने यह बात जिला क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही।

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री ने क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी के सदस्यों से कहा कि वे लोगों को जागरूक कर इस बीमारी को खत्म करने के प्रयास करें। ग्राम स्तर पर क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी बनी हैं, लेकिन इनके सदस्य गांवों में जाकर लोगों को नहीं समझाते और लोग बीमारी को दूर करने के लिए दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठाने से दूर भागते हैं। श्री सिंह ने सदस्यों से कहा कि वे क्षेत्र में जाकर देखें कि कोरोना के संक्रमण को कैसे कम करें।संक्रमण पर काबू पाने के लिए लोगों के बीच पहुंचकर उन्हें समझाना आवश्यक है कि वे टेस्टिंग कराएं, दवाइयां खाएं, टीके लगवाएं। यह आदिवासी बहुल क्षेत्र है, जहां लोगों की भ्रांतियों को दूर करना और उन्हें समझाना आवश्यक है। जब पढ़े-लिखे लोग ही दवाई कराने से डरेंगे तो कोरोना संक्रमण कैसे कम होगा। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री ने छत्तीसगढ़ से कालरी क्षेत्र में लोगों की आवाजाही देखते हुए इस क्षेत्र पर विशेष नजर रखने के अधिकारियों को निर्देश दिए और कहा कि वे संक्रमित लोगों को होम आइसोलेशन से आइसोलेशन सेंटर में लेकर लाएं, क्योंकि उनसे परिवार के लोगों में भी संक्रमण फैल सकता है।

अधिकारियों से कहा कि वे क्षेत्र के कोविड केयर सेंटरों में भर्ती मरीजों को देखें और अगर वहां मरीज ज्यादा हैं, तो उन्हें अनूपपुर कोविड केयर सेंटर में लेकर आएं।जहां ज्यादा केस है, वहां ज्यादा टेस्टिंग होनी चाहिए। किल कोरोना टीम को सक्रिय करें जो व्यक्ति घूमता दिखे उसको मास्क लगवाएं।कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं अनुविभागीय अधिकारियों राजस्व को निर्देश दिए कि आइसोलेशन सेंटर में ठहरे मरीजों के लिए भोजन-पानी समेत मूल सुविधाएं बेहतर रखना सुनिश्चित करें, ताकि लोग वहां ठहर सक जनप्रतिनिधियों एवं क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी के सदस्यों से आग्रह किया कि वे लोगों के बीच जाकर उन्हें टीके लगवाने के लिए प्रेरित करें इससे होने वाले फायदों से लोगों को अवगत कराएं। प्रशासन अपना काम कर रहा है, लेकिन संक्रमण पर जनप्रतिनिधियों एवं जनता के सहयोग से ही काबू पाया जा सकेगा। संक्रमण पर काबू पाने सदस्यो ने भी अपने-अपने सुझाव दिए। बैठक में कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना, पुलिस अधीक्षक मांगीलाल सोंलकी, विभिन्न विभागों के अधिकारीगण एवं जनप्रतिनिधि गण उपस्थित थे।

 

About rishi pandit

Check Also

Satna: जिले में अब तक 107.8 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले में इस वर्ष 1 जून से 4 जुलाई 2024 तक 107.8 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *