Tuesday , July 9 2024
Breaking News

AT&T और Discovery मिलकर बनाएंगे नई कंपनी, Netflix, Amazon को मिलेगी कड़ी टक्कर

Telecom gint ATT made a deal with discovery to create new company: digi desk/BHN/ दुनिया की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी AT&T अब एंटरटेनमेंट के क्षेत्र में धमाके के साथ उतरनेवाली है। AT&T ने अपने मीडिया ऑपरेशन्स को डिस्कवरी इंक (Discovery Inc.) के साथ मर्ज करने का फैसला किया है। दोनों के बीच ये डील करीब 43 अरब डॉलर यानी 3 लाख करोड़ रुपए) में फाइनल हुई है।

 रिपोर्ट के मुताबिक मर्जर के बाद एक नई एंटरटेनमेंट कंपनी बनाई जाएगी, जिसमें दोनों कंपनियों का मीडिया कारोबार शामिल होगा। डील के तहत नई कंपनी में AT&T की हिस्सेदारी 71 फीसदी होगी। इसमें सैकड़ों चैनल्स होंगे और ये नेटफ्लिक्स, एमेजॉन और यूट्यूब जैसे OTT प्लेटफॉर्म और एंटरटेनमेंट कंपनियों को कड़ी चुनौती देगा।

आपको बता दें कि AT&T के मीडिया ऑपरेशन के अंतर्गत CNN, HBO, TNT, TBS जैसी कंपनियां आती हैं। वहीं डिस्कवरी के अंतर्गत HGTV और Food Network जैसी कंपनियां है। AT&T ने 2018 में 85 बिलियन डॉलर में एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के बहुत बड़े ब्रांड Time Warner को खरीद लिया था। WarnerMedia के अंतर्गत कार्टून नेटवर्क, TBS, TNT और वार्नर ब्रॉस स्टुडियो जैसी कंपनियां आती हैं। डिस्कवरी की बात करें तो उसके अंतर्गत TLC और Animal Planet जैसी चैनल्स हैं। इस डील के तहत ये तमाम मीडिया कंपनियां अब एक सिंगल कंपनी के अंतर्गत आएंगी। नई कंपनी के संचालन का जिम्मा David Zaslav पर होगा, जो फिलहाल डिस्कवरी के चीफ एग्जिक्युटिव ऑफिसर हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, नई कंपनी Netflix और Walt Disney को टक्कर देने की तैयारी में है। माना जा रहा है कि इस नई कंपनी के गठन से एमेजॉन प्राइम वीडियो, फेसबुक, टिकटॉक और यूट्यूब को भी भारी चुनौती मिलेगी।

About rishi pandit

Check Also

Xiaomi भारत में Tesla से पहले लाई अपनी इलेक्ट्रिक कार, टेस्ला से सस्ती

 बेंगलुरू Xiaomi चुपके से भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लेकर आ गया है. इस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *