Tuesday , May 14 2024
Breaking News
वारदात के बाद मचा था बवाल, जिसे काबू करने में पुलिस और प्रशासन के छूट गए थे पसीने

सिंहपुर थाने में पुलिस की गोली से संदेही की मौत, मचा बवाल, हिंसक हुई भीड़, किया पथराव, भारी पुलिस बल तैनात,लाठी चार्ज

सिंहपुर थाने का एस.आई विक्रम पाठक
संदेही, जिसकी मौत थाने में गोली चलने से हुई

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़।  रविवार को सतना जिले के सिंहपुर थाने में  लॉकअप में चोरी के संदेही की थानेदार की सर्विस रिवॉल्वर से हुई मौत के बाद बवाल मच गया है। मृतक के परिजन और बड़ी संख्या में ग्रामीण थाने पहुंच गए हैं और सड़क पर धरने पर बैठ गए हैं। परिजनों का सीधा आरोप है कि थानेदार ने शराब के नशे में गोली मार कर राजपति कुशवाहा की हत्या कर दी है। उधर थाना में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। इस मामले पुलिस अधीक्षक रियाज इकबाल ने आरोपो के घेरे में आये सब इंस्पेक्टर विक्रम पाठक और आरक्षक आशीष को निलंबित कर दिया है।पुलिस अधीक्षक रियाज इकबाल ने आरोपो के घेरे में आये सब इंस्पेक्टर विक्रम पाठक और आरक्षक आशीष को निलंबित कर दिया है। न्यायिक जांच के आदेश जारी कर दिए गए है। मामले में थाना प्रभारी की सर्विस रिवाल्वर जब्त कर ली गई है। ड्यूटी पर तैनात सभी पुलिस कर्मियों को हटा दिया गया, नए थाना प्रभारी की पदस्थापना की गई है। घटना स्थल से साक्ष्य एकत्रित किए गए। उधर रीवा में पंचनामा की कार्रवाई शुरू हुई। पीएम की वीडियोग्राफी होगी, एडीजे सतना रीवा पहुंच गए हैं। इस घटना के बाद आरोपी की मौत की खबर लगते ही आसपास के गावों के सैकडो ग्रामीण एकत्र हो गये और सिंहपुर थाने का घेराव कर दिया.इस बीच गाँव में हिंसक भीड़ को काबू में करने के लिए सतना के अलावा रीवा,शह्डोल व् सागर से भारी पुलिस बल बुलाया गया है. मौके पर सतना के एसपी समेत रीवा के आला अफसर पहुंच गये हैं.उग्र ग्रामीणों ने कालिंजर मार्ग पर जाम लगा रखा है.

ये है मामला

गौरतलब है कि सिंहपुर थाना इलाके के नारायणपुर गांव में बढ़ईगीरी और राजगीर मिस्त्री का काम करने वाले राजपति कुशवाहा 45 वर्ष की रविवार की रात सिंहपुर थाना के अंदर गोली लगने से मौत हो गई। जिस बंदूक से राजपति को गोली लगी वह सिंहपुर थाना प्रभारी विक्रम पाठक की सर्विस रिवॉल्वर थी। गोली लगने के बाद राजपति को सिंहपुर थाना से बिरला अस्पताल ले जाया गया था जहां उसकी मौत हो गई थी बावजूद इसके उसे रीवा मेडिकल कालेज ले जाया गया।

आरोपी के परिजन थाना पहुंचे तो पता चला कि राजपति की मौत हो चुकी है। यह सूचना नारायणपुर पहुंची तो मृतक की पत्नी बच्चों समेत सैकड़ा भर ग्रामीण सिंहपुर पहुंच गए । परिजन और ग्रामीण थाना के सामने सड़क पर बैठ गए और उन्होंने नागौद कालिंजर मार्ग पर आवागमन ठप कर दिया। मृतक की पत्नी और अन्य परिजनो का आरोप है कि पुलिस ने लल्लू गर्ग नाम के व्यक्ति के इशारे पर राजपति को चोरी के संदेह में रविवार की दोपहर लगभग 2 बजे घर से उठाया था। थानेदार विक्रम सिंह , आरक्षक आशीष सिंह और नीरज त्रिपाठी उसे थाना ले आये थे। रात में जब राजपति का भांजा थाना भोजन ले कर आया तो उसे भगा दिया गया। कुछ ही देर बाद रात लगभग सवा 9 बजे उसने थाना के अंदर गोली चलने की आवाज सुनी। थोड़ी देर बाद पुलिस कर्मी किसी को गाड़ी में लाद कर ले गए ।

नारेबाजी की, रास्ता रोका और बोले हमे भी मार दो गोली

बेहद आक्रोशित परिजन और ग्रामीण पुलिस को खुली चुनौती पेश करते हुए धरने पर तो बैठे ही थे पुलिस के खिलाफ नारेबाजी भी कर रहे थे। पुलिस के वाहनों कें रास्ते पर लेट गए नाराज लोग एसडीओपी, एडिशनल एसपी और आरआई से भी उलझ गए। ग्रामीणों का कहना था कि पुलिस अब हमें भी गोली मार दे । इस दौरान पुलिस और नाराज लोगो के बीच कई बार झड़प भी हुई।

रीवा में है शव, पीएम के बाद लाया जाएगा सतना 

सिंहपुर थाना भवन के अंदर पुलिस की अभिरक्षा में पुलिस की ही गोली लगने से मृत राजपति कुशवाहा का शव मेडिकल कालेज रीवा में है। उसे रात में ही रीवा ले जाया गया था। परिजन शव सामने लाने की मांग कर रहे हैं। मिली खबरों के अनुसार रीवा में ही मृतक का पीएम होगा उसके बाद शव को सिंह्पुर लाया जाएगा पुलिस माहौल को ठंडा करने की कोशिश कर रही है। सिंहपुर थाना में एडिशनल एसपी हितिका वासल , गौतम सोलंकी , आरआई सत्यप्रकाश मिश्रा, एसडीओपी और टीआई नागौद ,सिविल लाइन टीआई समेत एसएएफ और जिला पुलिस बल के जवान भारी संख्या में तैनात किए गए हैं। उधर रैगांव और नारायणपुर में भी पुलिस बल की तैनाती कर दी गई.

पुलिस का तर्क

पुलिस अधिकारियों का कहना है कि पूछताछ के दौरान राजपति ने थाना प्रभारी की सर्विस रिवॉल्वर छीन ली और स्वयं को गोली मार ली। वहीं आरोप हैं कि थाना प्रभारी ने रिवॉल्वर अड़ाकर संदेही से पूछताछ की और ट्रिगर दबने से गोली चल गई जो सीधे सिर पर लगी है।

सियासत भी शुरू

इस प्रकरण को लेकर बढ़ते तनाव के बीच सियासत भी शुरू हो गई है.सतना विधायक समेत कई नेता सिंहपुर पहुंच गये, और अपने अपने हिसाब से बयान जारी करने में जुटे हैं. प्रदेश के ग्रहमंत्री नरोत्तम मिश्र ने कहा हैं कि मामले की निष्पक्ष जांच कराई जायगी. उन्होंने बताया कि घटना की न्यायिक जाँच के आदेश दे दिए गये हैं.दूसरी तरफ पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह राहुल ने पूरे घटनाक्रम की उच्चस्तरीय जाँच की मांग की है. पूर्व विधायक नागौद यादवेन्द्र सिंह और रैगांव विधायक जुगुल किशोर बागरी भी मौके पर पहुंच गये हैं.

कांग्रेस ने सरकार को घेरा

पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने ट्वीट कर सरकार को घेरा। उन्होंने कहा कि थाने में पूछताछ के लिए लाए गए व्यक्ति को लॉकअप में गोली मार दी गई। स्वजन पर लाठीचार्ज किया गया और उन्हें शव नहीं दिया गया। इसकी उच्चस्तरीय जांच हो। वहीं विधानसभा के पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने कहा कि यह बेहद गंभीर मामला है। जो भी दोषी हों उनके खिलाफ प्रकरण पंजीबद्ध कर कड़ी कार्रवाई हो।

 

 

 

About rishi pandit

Check Also

Satna: लाइव तस्वीरों के जरिये राजनैतिक दल एवं उम्मीदवारों के प्रतिनिधि कर रहे स्ट्रांग रूम की निगरानी

37 सीसीटीव्ही कैमरों से रखी जा रही स्ट्रांगरूम पर नजर सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *