Thursday, June 17, 2021
Homeविंध्य क्षेत्रअनूपपुर में ओलावृष्टि, बारिश व आंधी से सब्जी व फसलों को पहुंचे...

अनूपपुर में ओलावृष्टि, बारिश व आंधी से सब्जी व फसलों को पहुंचे नुकसान का आंकलन शुरू

अनूपपुर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ तहसील अनूपपुर क्षेत्र में 2 दिनों से हो रही बारिश ,आंधी और ओलावृष्टि से क्षेत्र के किसानों को व्यापक नुकसान पहुंचा है।शुक्रवार को जिले के सभी क्षेत्रों में बारिश हुई 1 दिन में कुल 201 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई। जिले के जैतहरी ,अनूपपुर तहसील अंतर्गत गांव में किसान दलहन तिलहन की फसल के साथ सब्जी की खेती मुख्य रूप से करते हैं, पुष्पराजगढ़ में टमाटर की खेती भी चौपट हो गई है। बारिश और ओलावृष्टि से मूंग, उड़द सहित सब्जियों को नुकसान पहुंचा है किसानों की मांग पर राजस्व विभाग के अधिकारियों द्वारा गांव का दौरा कर राजस्व अमले से हुए छति का सर्वे शुरू करा दिया गया है।

शनिवार को जिला मुख्यालय के समीपस्थ ग्राम बर्री ,सेंदुरी और हर्री पंचायत क्षेत्र का सर्वे दौरा एसडीएम कमलेश पुरी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार,पंचायतों के हल्का पटवारी राजस्व निरीक्षकों द्वारा कृषकों की फसल का निरीक्षण किया गया 2 दिन से यहां बारिश हो रही है किसानों द्वारा लगाई गई सब्जी की फसल जिसमें टमाटर, भिंडी ,बरबटी ,लौकी और मूंग और उड़द की फसल जो पूरी तरह से बर्बाद हो गई का क्षति आंकलन रिपोर्ट तैयार किया गया,जो निरंतर जारी रहेगा इसी तरह जैतहरी, पुष्प राजगढ़ तहसील अंचल के अन्य गांव में भी राजस्व अमले द्वारा किसानों को पहुंचे नुकसान का आकलन शुरू कर दिया गया है।

सब्जी की खेती को पहुंचे नुकसान से जहां किसानों को बड़ी क्षति पहुंची है वहीं अब मंडी में सब्जियों कम दिखने आने लगी है जिससे भाव भी बढ़ने की संभावना बढ़ गई है।

शुक्रवार को जिले में 201.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। जिसमें अनूपपुर तहसील में 28.6 ,कोतमा में 8.3, जैतहरी में 22.2 , पुष्पराजगढ़ में 43, बिजुरी में 18.6, वेंकट नगर में 64 ,बेनीबारी में 13.5 मिलीमीटर बारिश एक दिन में दर्ज की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments