Sunday , September 22 2024
Breaking News

बारिश ने गर्मी से दिलाई राहत लेकिन गेहूं की फसल भीगने से किसान चिंतित

अनूपपुर,भास्कर हिंदी न्यूज़/ 2 दिनों से घुमड़ रहे बादल आखिरकार बरस ही पड़े। जिला मुख्यालय सहित जैतहरी , कोतमा एवं पुष्पराजगढ़ तहसील क्षेत्र में झमाझम बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली लेकिन खेतों में पककर खड़ी गेहूं की फसल भीगने से किसान निराश हुए।

जिले में बारिश की शुरुआत शाम को ही हो गई थी। पवित्र नगरी अमरकंटक में शाम को ही झमाझम बारिश हुई थी शुक्रवार को जिले के विभिन्ना इलाकों में मौसम ने करवट ली। पहले यह बारिश है शुक्रवार दोपहर करीब 1 बजे पुष्पराजगढ़ तहसील क्षेत्र में करीब आधे घंटे तक हुई फिर बारिश का यह सिस्टम हवा के साथ अनूपपुर, जैतहरी क्षेत्र दोपहर करीब 3 बजे पहुंचा, शुरू में तेज हवा के साथ तेज बारिश हुई फिर हवा का दबाव कम होते ही बारिश की गति भी धीमी हो गई और हवा के साथ बादल कोतमा की तरफ बढ़ गए, इस दौरान बादलों से तेज गर्जना भी होती रही। बेमौसम बारिश से लोग जहां गर्माहट से राहत पाई तो वहीं वर्षा से किसान चिंतित हो गए हैं।

इन दिनों किसान फसल गेहूं की कटाई में व्यस्त हैं गेहूं लगभग पक चुकी है कटाई के साथ ही गहाई का कार्य भी चल रहा है। बारिश के कारण खेत में खड़ी गेहूं की फसल और गहाई हेतु खलिहान में काटकर रखी गई फसल काफी भीग गई जिस तरह से मौसम बना हुआ है किसानों के अनुसार यदि फिर से बारिश होती है तो नुकसान अधिक बढ़ जाएगा गीली हुई फसल को सूखने में समय लगेगा और दानों की गुणवत्ता प्रभावित होगी। बताया गया बारिश और हवा अगर एक-दो दिन और हुई तो आम की फसल को नुकसान पहुंचेगा। शुक्रवार को आसमान में काले बादल छाए रहे जिससे शाम 4 बजे तक वातावरण ऐसा हो गया था मानो शाम ढल रही हो।

About rishi pandit

Check Also

Satna: अलाउद्दीन खां संगीत समारोह संबंधी बैठक संपन्न, कलेक्टर ने दिये विभागीय अधिकारियों को निर्देश

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ विगत वर्षो के भांति इस वर्ष भी उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत समारोह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *