Monday , October 7 2024
Breaking News

Satna: अधिक राजस्व की शिकायतों वाले पटवारी हल्कों को चिन्हित करें


समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ सोमवार को संपन्न समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में अपर कलेक्टर स्वप्निल वानखड़े ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन की राजस्व संबंधी शिकायतों में एसडीएम एवं तहसीलदार निराकरण की सतत समीक्षा करें। उन्होंने कहा कि तहसीलदार अपने क्षेत्रान्तर्गत अधिक सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों वाले पटवारी हल्के चिन्हित कर पटवारीवार सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की समीक्षा करें। समय-सीमा की बैठक में एसडीएम एपी द्विवेदी, आरएन खरे, सुधीर बेक, राहुल सिलाडिया, एलआर जांगड़े सहित विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।
समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में अपर कलेक्टर ने कहा कि 23 अक्टूबर को रीवा में होने वाले इंडस्ट्रियल कन्क्लेव के लिए संबंधित विभाग अपनी पूरी तैयारी कर लें। कृषि, वन, उद्यानिकी, उद्योग एवं अन्य क्षेत्रों में जो भी नवाचार किये जा सकते हो, उस संबंध में प्रस्ताव तैयार करें। खनिज एवं अन्य औद्योगिक प्लांट की जानकारी लेते हुए अपर कलेक्टर ने कहा कि शासन की विभिन्न योजनाओं में एक करोड रुपए से अधिक ऋण वाले नव उद्यमियों से भी संपर्क कर इंडस्ट्रियल कनक्लेव के संबंध में जानकारी दें। महाप्रबंधक उद्योग ने बताया कि मैहर जिले में 6 औद्योगिक प्लांट है। जिनके साथ सोमवार को बैठक ली जा रही है। अपर कलेक्टर ने कहा कि नक्शा विहीन ग्रामों के नक्शा बनाने के कार्य पर विशेष फोकस करें। रामपुर बघेलान, नागौद और बिरसिंहपुर तहसील में राजस्व से संबंधित अधिक शिकायतों के दृष्टिगत पटवारी हल्कावार समीक्षा भी करें। सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा में पाया गया कि पिछले सप्ताह की लंबित 13785 सीएम हेल्पलाइन की कुल शिकायतों में 1562 शिकायतों की वृद्धि होकर 15297 शिकायतें लंबित हो गई हैं। सभी विभाग प्राथमिकता से सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का निराकरण करायें।
उपार्जन केन्द्र में अधिकृत आपरेटर ही पंजीयन का कार्य करेंगे
अपर कलेक्टर स्वप्निल वानखडे ने कहा कि धान उपार्जन के लिए वर्ष 2024-25 के लिए किसानों के पंजीयन का कार्य निर्धारित उपार्जन के पंजीयन केन्द्रों पर किया जा रहा है। सभी पंजीयन केन्द्रों में सुनिश्चित करें कि अधिकृत किये गये कम्प्यूटर आपरेटर ही बैठकर पंजीयन का कार्य करें। उन्होंने कहा कि इस मामले में शिकायत मिलने पर कडी कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।

विद्युत उपभोक्ता शिकायत निवारण शिविर 9 को

विद्युत उपभोक्ता शिकायत निवारण फोरम एवं कार्यपालन अभियंता द्वारा बताया गया कि जिले के समस्त विद्युत उपभोक्ताओं को जिनके द्वारा वितरण केन्द्र स्तर पर गलत विद्युत देयकों के सुधार अथवा मीटर आदि से संबंधित शिकायते की गई हो एवं उनका निराकरण लंम्बित हो। ऐसे उपभोक्ताओं के शिकायतो के निराकरण हेतु अध्यक्ष वृत्त स्तरीय विद्युत उपभोक्ता शिकायत निवारण फोरम के द्वारा शिविर का आयोजन 9 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे से सायं 4 बजे तक कार्यालय अधीक्षण अभियंता के सभाकक्ष में आयोजित किया गया है। जिसमें उपभोक्ता उपस्थित होकर लंम्बित शिकायतों के निराकरण हेतु अपना अभ्यावेदन 3 प्रतियों में प्रस्तुत कर सकते है। उपभोक्ताओं के आवेदनों पर सुनवाई की जाकर प्रकरण को निराकृत किया जायेगा।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: घर के अंदर बिना अनुमति बनाए जा रहे थे पटाखे, पुलिस ने तीन को गिरफ्तार किया

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ ब्यौहारी थाना क्षेत्र के न्यू बरौंधा में तीन घरों में अवैध …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *