Friday , October 4 2024
Breaking News

Satna: मैहर मंदिर परिक्रमा पथ का निरीक्षण कर लिया व्यवस्थाओं का जायजा


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/
मैहर कलेक्टर रानी बाटड ने सोमवार को नवरात्रि मेले की व्यवस्था को लेकर सीढियों से मां शारदा देवी मंदिर तक पहुंचकर मंदिर परिक्रमा मार्ग का निरीक्षण किया और सुरक्षा व्यवस्था तथा साफ-सफाई कार्य का जायजा लिया। उन्होंने मां शारदा प्रबंधन समिति के पदाधिकारियों एवं सुरक्षा व्यवस्था में तैनात सुरक्षा कर्मियों से रूबरू चर्चा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि पूरे देश से श्रृद्वालु और पर्यटक मैहर में मां शारदा देवी के दर्शन करने पहुंचते हैं। पूरी कर्तव्य निष्ठा और परायणता के साथ मंदिर परिसर और मैहर नगर की साफ-सफाई और भव्यता की ऐसी कोशिश करें कि देश-देशांतर से आने वाले श्रृद्वालु मैहर की अमिट छाप लेकर यहां से लौटें।

मैहर में शारदेय नवरात्रि मेला 3 से 12 अक्टूबर तक
नवरात्रि मेले की व्यवस्था को लेकर कलेक्टर ने ली विभागीय अधिकारियों की बैठक


जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय मैहर के सभाकक्ष में सोमवार को कलेक्टर रानी बाटड़ की उपस्थिति में आगामी नवरात्रि मेले की व्यवस्था को लेकर विभागीय अधिकारी एवं मां शारदा प्रबंध समिति की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। इस संबंध में कलेक्टर मैहर रानी बाटड ने मेला की तैयारियों के संबंध प्रशासनिक और राजस्व अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक सुधीर अग्रवाल, अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह, एएसपी मुकेश वैश्य, एसडीएम विकास सिंह, सीएसपी राजीव पाठक, सीएमओ लालजी ताम्रकार, सीईओ प्रतिपाल बागरी, पीडब्ल्यूडी एमके त्रिपाठी सहित समिति कर्मचारी उपस्थित रहे।
कलेक्टर मैहर श्रीमती बाटड ने कहा कि मैहर के नवरात्रि मेले में बड़ी संख्या में श्रद्धालु मां शारदा के दर्शन के लिये मैहर पहुंचेंगे। मां शारदा देवी के चैत्र नवरात्रि मेला में श्रद्धालुओं की सुरक्षा हेतु कानून व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त रखा जाए। मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को पेयजल के पुख्ता इंतजाम किए जाएं तथा साफ-सफाई रखने हेतु आवश्यक स्थानों पर डस्टबिन रखी जाए। जिससे मेला प्रांगण साफ-स्वच्छ रहे। विद्युत की निर्बाध आपूर्ति रखने तथा कटे-फटे तारों को दुरुस्त करने संबंधी अधिकारियों को निर्देश दिए। तीर्थ यात्रियों को प्राथमिक उपचार की दृष्टि से प्राथमिक चिकित्सा एवं वाहनों की पार्किंग, यातायात व्यवस्था तथा खोया पाया केंद्र बनाने, एम्बुलेंस एवं पेट्रोलिंग वाहन को तैयार रखने, क्षतिग्रस्त जालियों को व्यवस्थित करने सीढी मार्ग में दुकान लगाना प्रतिबंधित करने के निर्देश दिए गये। उन्होने कहा कि नवरात्रि मेले जैसे बड़े आयोजन की सफलता के लिये सभी अधिकारी-कर्मचारी पूरी ईमानदारी के साथ ड्यूटी करें। आपसी समन्वय के साथ काम करें और किसी भी प्रकार की समस्या होने पर अपने उच्च अधिकारी को इसकी सूचना दें।
कलेक्टर ने कहा कि नवरात्रि मेले के दौरान बंधा वैरियल से सभी के लिए दो पहिया और चार पहिया वाहन प्रतिबंधित रहेंगे बंधा बेरियाल से अंदर आने के लिए सभी लोग ई-रिक्शा का प्रयोग करेंगे, केवल आवश्यक सेवा जैसे एंबुलेंस, दमकल, विद्युत सुधार वाहन, सफाई वाहन एवं पानी के टैंकर को अंदर जाने की अनुमति रहेगी। लाल गेट से मंदिर गर्भ गृह तक दर्शनार्थियों को क्रमबद्ध पहुंचने हेतु जिक-जैक की जाली लगाई गई है। सफाई व्यवस्था के लिए सफाई मित्रो की तैनाती के लिए प्रबंधक समिति और नगरपालिका को निर्देशित किया गया। सीढी और पहाड़ी के रास्ते मंदिर में घुसपैठ करने वाली जगह को चिन्हित करके लोहे की जाली लगाने के निर्देश दिए। सड़क किनारे के अवैध अतिक्रण को हटाने के निर्देश दिए। मैहर पहुंचने वाले मुख्य मार्गो सतना, रीवा, कटनी एवं रीवा रोड पर वाहनों के जांच हेतु प्वाइंट बनाए गए है। मंदिर परिसर में भंडारे के आयोजन के पहले प्रबंधक समिति से अनुमति के बाद ही भंडारे प्रसाद का वितरण कर सकते है। पानी व्यवस्था हेतु 25 टैंकर लगाए गए है साथ ही सभी को निर्देशित किया गया कि सड़क में विचरण कर रहे गौवंशों को गौशाला तक पहुंचाने का कार्य करे। मुख्य चौराहे एवं मार्गो की सजावट करने के लिए अधिकाररियों को निर्देशित किया गया।

5 अक्टूबर को मैहर जिले का गौरव दिवस का आयोजन
विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा

मैहर नवगठित जिले की वर्षगांठ 5 अक्टूबर को गौरव दिवस के रूप में मनाया जायेगा। जिसमें विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना है। जिसको लेकर मैहर कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में कलेक्टर रानी बाटड़ की अध्यक्षता में जन अभियान परिषद एवं विद्यालय के प्रतिनिधियों के कार्यक्रमों के आयोजनों को लेकर बैठक की गई।
इस दौरान कलेक्टर ने कहा कि गौरव दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए आयोजित किए जाएंगे। मुख्यतः बच्चो के द्वारा आयोजित होने वाले फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता में पर्यावरण से संबंधित पहनावा आयोजित किया जायेगा। साथ ही प्लास्टिक के डिपोजल ग्लास प्लेट का उपयोग न करते हुए पेड़ के पत्तो के बने दोना पत्तल का प्रयोग किया जाएगा। कलेक्टर ने कहा की मैहर जिले के तीनों ब्लाक को लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है। जिसमें चुनर यात्रा, सामूहिक रूप से राष्ट्रगान, सांस्कृतिक नृत्य, गायन, खेलकूद, खाने के स्टाल, रंगोली, मेहंदी,अटाला आर्ट, पेंटिंग, सलाद डेकोरेशन, फ्लावर डिकोर्सन, अटाला आर्ट, फोग, सामान्य ज्ञान, फैंसी ड्रेस का आयोजन किया जाना है जिसको लेकर जिला स्तरीय तैयारिया शुरू हो गई है। इस आयोजन में जिला भर से महिला, पुरुष, दिव्यांग जन, स्कूली एवं गैरस्कूली बच्चे भाग ले सकते है। गौरव दिवस के कार्यक्रम की शुरुवात वेद विद्यालय के छात्रों के द्वारा वेद मंत्रों के साथ किया जायेगा। जिसके बाद घंटाघर से मां शारदा मंदिर तक चुनर यात्रा का आयोजन किया जाना है। जिसमे स्थानीय लोगो भजन कीर्तन का गायन किया जायेगा। इसके बाद हजारों की संख्या में सामूहिक रूप से राष्ट्रगान का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद विभिन्न कार्यक्रम एवं अंत में लेजर लाइट शो का आयोजन मैहर बाबा अलाउद्दीन खां स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। जिला प्रशासन ने मैहर जिले के नागरिकों से अपील की है कि अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर कार्यक्रम को सफल बनाएं।

जिले के सेवानिवृत होने वाले पहले अधिकारी रहे केएस भदौरिया

शासकीय सेवा में 35 वर्ष 9 माह की सेवा के पश्चात मैहर जिले के प्रभारी जिला खाद्य अधिकारी केएस भदौरिया 30 सितंबर को सेवानिवृत हो गए। प्रथम नियुक्त में केएस भदौरिया ने खाद्य विभाग में 2 जनवरी 1989 को जबलपुर में ज्वाइन किया था। नवगठित जिले मैहर में वर्ष भर सेवा देने के पश्चात केएस भदौरिया जिले के पहले अधिकारी हैं। जिनके सेवानिवृत्त पर कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में उनकी कार्य प्रणाली और कर्तव्य निष्ठा का स्मरण करते हुए भावभीनी विदाई दी गई। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष मैहर में आयोजित सेवानिवृत्ति विदाई कार्यक्रम में कलेक्टर रानी बाटड ने जिला खाद्य अधिकारी को सम्मानित कर प्रतीक चिन्ह प्रदान किया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह, एसडीएम विकास सिंह, तहसीलदार जितेन्द्र पटेल, सीएमओ लालजी ताम्रकार सहित कार्यालयीन अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: मैहर नवरात्रि मेले में प्रथम दिवस से ही श्रृद्धालुओं का रेला, पहले दिन एक लाख लोगों ने किये माता के दर्शन

लगभग 1 लाख से अधिक भक्तों ने किये मां के दर्शन सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मैहर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *