Wednesday , September 25 2024
Breaking News

Satna: यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए दी किताबें


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बेटी बचाओ-बेटी पढाओ योजनांतर्गत सतना जिले में बालिका शिक्षा और उनके बेहतर भविष्य के लिए अच्छा कैरियर बनाने विभिन्न गतिविधियां संचालित की जा रही है। मंगलवार को जनसुनवाई में राजीव नगर नईबस्ती सतना निवासी कुमारी पवित्रा प्रजापति ने कलेक्टर अनुराग वर्मा को बताया कि उसके द्वारा संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षाओं की तैयारी की जा रही है। लेकिन घरेलू आर्थिक स्थिति कमजोर होने से वह स्लैबस और प्रतियोगी परीक्षा के लिए उपयोगी पुस्तकें नहीं खरीद पा रही है। कलेक्टर श्री वर्मा ने बालिका की लगन और प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए किये जा रहे परिश्रम के दृष्टिगत जिला कार्यक्रम अधिकारी को बेटी बचाओ-बेटी पढाओ योजना के तहत मदद करने के निर्देश दिये।
कलेक्टर ने पवित्रा प्रजापति को संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं की तैयारी के लिए प्रतिष्ठित कोचिंग में उपयोग होने वाली प्रतियोगिता पुस्तकें और अनसाल्ड पेपर की पुस्तकें प्रदान की। इस अवसर पर महिला बाल विकास अधिकारी सौरभ सिंह भी उपस्थित रहे। कलेक्टर की पहल पर सतना शहर में जिले के बच्चों को संघ लोक सेवा आयोग एवं सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी के लिए नालंदा कोचिंग और बाल संरक्षण कार्यालय सतना में बालिकाओं के लिए एमपीपीएससी, पुलिस एवं अन्य विभागों की भर्ती परीक्षाओं के लिए निःशुल्क कोचिंग क्लास चलाई जा रही है।

जिला सतर्कता एवं मानीटरिंग समिति की बैठक 27 सितंबर को

अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार अधिनियम 1989 एवं अत्याचार निवारण नियम संशोधित 2016 के तहत जिला स्तरीय सतर्कता एवं मानीटरिंग समिति की बैठक कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में 27 सितंबर 2024 को प्रातः 11 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित गई है। जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण ने बताया कि बैठक में अधिनियम 1989 के अंतर्गत नियम 1995 संशोधित 2016 के तहत विभिन्न उपबंधों के तहत विभिन्न श्रेणी के प्रकरण स्वीकृत और भुगतान राशि, विभिन्न श्रेणी के पीड़ितो को स्वीकृत एवं भुगतान राशि, अधिनियम के उपबंधो के क्रियान्वयन के लिये जिम्मेदार अधिकारियों एवं अभिकरणों की भूमिका के संबंध में, विशेष न्यायालय में अधिनियम के अंतर्गत विचाराधीन एवं निराकृत मामलों एवं पुलिस में दर्ज प्रकरण और अनुसंधान में लंबित मामलों के संबंध में चर्चा की जायेगी।

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित की 62वीं वार्षिक साधारण आमसभा 27 सितंबर को

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित के मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा बताया गया कि जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित सतना की 62वीं वार्षिक साधारण आमसभा 27 सितंबर को दोपहर 12.30 बैंक प्रधान कार्यालय सहकार भवन सतना में आयोजित की गई है। जिले के बैंक के समस्त अंशधारी महानुभावों एवं संबद्ध सहकारी समितियों के प्रतिनिधियों को उपस्थित रहने के निर्देश दिये गये है।

बीमा के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि आज

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने पत्रकारों के हित में “संचार प्रतिनिधियों के लिये स्वास्थ्य एवं दुर्घटना समूह बीमा“ योजना में बीमा कंपनी द्वारा बढ़ायी गयी प्रीमियम राशि का भार राज्य सरकार द्वारा वहन करने का निर्णय लिया है। साथ ही बीमा के लिये ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख भी 20 सितम्बर से बढ़ाकर 25 सितम्बर कर दी गयी है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि लोकतंत्र के चौथे स्तंभ, पत्रकार साथी दिन-रात एक करके विषम परिस्थितियों में देश और समाज की सेवा करते हैं। विभिन्न पत्रकार संगठनों द्वारा मेरे संज्ञान में लाया गया कि पत्रकार बीमा योजना में बीमा कंपनी द्वारा प्रीमियम में वृद्धि की गई है। अतः हमने निर्णय लिया है कि पत्रकार बीमा योजना में बीमा कंपनी द्वारा प्रीमियम की दरों में की गई वृद्धि का भार राज्य सरकार उठाएगी। योजना में शामिल होने वाले पत्रकारों से गत वर्षों की तरह ही प्रीमियम लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पत्रकारों बंधुओं के साथ हर कदम पर खड़ी है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने मीडिया से चर्चा के दौरान यह बात कही। बीमा योजना की पूरी जानकारी एवं संशोधित प्रीमियम चार्ट जनसम्पर्क विभाग की वेबसाइट https%@@www.mpinfo.org@ पर उपलब्ध है।

मुख्यमंत्री पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक उद्यम/स्वरोजगार योजना के लिए आवेदन आंमत्रित

पिछडा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी द्वारा बताया गया कि सत्र 2024-25 मुख्यमंत्री पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक उद्यम/स्वरोजगार योजनान्तर्गत विनिर्माण इकाई के लिए आवेदन आमंत्रित किये गये है। इनमें मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में राशि 1 लाख से 50 लाख रूपये तक ऋण 3 प्रतिशत ब्याज अनुदान, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में राशि 10 हजार से 1 लाख रूपये तक ऋण 3 प्रतिशत ब्याज अनुदान तथा मुख्यमंत्री विमुक्त घुमन्तु एवं अर्द्धघुमन्तु स्वरोजगार योजना में राशि 10 हजार से 1 लाख रूपये तक ऋण राशि 25 प्रतिशत अनुदान तथा 6 प्रतिशत ब्याज अनुदान की परियोजना हेतु बैंक के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराया जायेगा। आवेदक एम.पी. ऑनलाइन के माध्यम से SAMAST PORTAL पर आवेदन कर सकते है। योजना की अधिक जानकारी कलेक्टर कार्यालय पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वितीय तल धवारी जिला सतना में कार्यालयीन समय पर उपस्थित होकर प्राप्त की जा सकती है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: जनसुनवाई में 69 प्रकरणों की हुई सुनवाई

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित मंगलवार की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *