Monday , July 1 2024
Breaking News

MP Weather: प्रदेश में फ‍िलहाल जारी रहेगा गरज-चमक के साथ बारिश का दौर

MP Weather Update:digi desk/BHN/ वातावरण में लगातार आ रही नमी के कारण प्रदेश में अलग-अलग जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने का सिलसिला जारी है। राजधानी भोपाल में सोमवार सुबह कुछ हिस्‍सों में अचानक बादल छा गए और हल्‍की बारिश हुई। उधर रविवार को एक नया पश्चिमी विक्षोभ भी उत्तर भारत में दाखिल हो गया है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इस सिस्टम की तीव्रता काफी अधिक है। इस वजह से सोमवार-मंगलवार और बुधवार को भी कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। इसके बाद मौसम साफ होने के आसार है।

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर में मौजूद है। एक अन्य तीव्र आवृत्ति का पश्चिमी विक्षोभ रविवार को उत्तर भारत के नजदीक पहुंच गया है। दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। इसके अतिरिक्त उत्तर-पश्चिमी राजस्थान पर भी एक प्रेरित चक्रवात मौजूद है। इन सिस्टम की मौजूदगी के कारण अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से लगातार नमी आ रही है। इससे बादल बने हुए हैं।

मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि वातावरण में लगातार नमी बढ़ने से प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में सोमवार से लेकर बुधवार तक गरज-चमक के साथ बरसात होने की संभावना है। इस दौरान कहीं-कहीं आकाशीय बिजली गिरने और ओलावृष्टि भी होने की आशंका है। बुधवार से वेदर सिस्टम कमजोर पड़ने से बादल छंटने की संभावना है। गुरुवार से धीरे-धीरे मौसम साफ होने लगेगा। इसके बाद दिन के तापमान में कुछ बढ़ोतरी होने लगेगी और रात के तापमान में कुछ गिरावट दर्ज होने लगेगी। गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में 17 मार्च से मौसम का मिजाज बिगड़ना शुरू हुआ था। वर्तमान में भी अलग-अलग जिलों में रुक-रुककर गरज-चमक के साथ बारिश हो रही है। बेमौसम हो रही इस बरसात से गेहूं और आम की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है।

About rishi pandit

Check Also

मां बनने के सपने को साकार होने से ह्दयाघात रोक रहा, दो माह में 14 गर्भवतियों ने तोड़ा दम

ग्वालियर मां बनने के सपने को साकार होने से ह्दयाघात रोक रहा है। इतना ही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *