Wednesday , September 18 2024
Breaking News

Satna: सीएम हेल्पलाइन में 50 दिवस से अधिक के लंबित प्रकरणों का निराकरण करें-कलेक्टर


बैठक में अधिकारियों को दिये निर्देश


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर श्रीमती रानी बाटड ने बुधवार को मैहर कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों सहित विभागीय कार्यों की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह, एसडीएम मैहर विकाश सिंह, एसडीएम अमरपाटन आरती यादव, रामनगर डॉ आरती सिंह सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
कलेक्टर श्रीमती रानी बाटड ने सीएम हेल्पलाइन में लंबित प्रकरण की संख्या कम नहीं करने और नई शिकायते के नाट-अटेंड पाये जाने पर अधिकारी-कर्मचारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने एक दिवस का वेतन काटने की कार्यवाही भी करने की हिदायत दी है। इस दौरान कलेक्टर श्रीमती बाटड ने विभागीय अधिकारियों को सीएम हेल्पलाइन में 50 दिवस से लंबित प्रकरणों को 50 प्रतिशत कम करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि अभी कई विभाग ऐसे है जो सही ढंग से कार्य नही कर रहे है। ऐसे विभागों की शिकायते नाट अटेंड हो रही है।
कलेक्टर ने कहा कि कई विभागो के सही कार्य न करने की वजह से जिला ग्रेड-बी में पहुंच सका है। कलेक्टर ने राजस्व विभाग अमरपाटन के 172, रामनगर के 96 और मैहर के 275 नए प्रकरण है। जिसमे अमरपाटन ने शिकायते का निराकरण कर संतुष्टि से बंद करने का आंकड़ा ज्यादा है। इस दौरान सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों में शिक्षा विभाग 40 तथा ऊर्जा विभाग की 900 शिकायते लंबित पाई गई।
कलेक्टर ने कहा कि अमरपाटन तहसील में विद्युत विभाग के अधिकारी ठीक ढंग से कार्य नहीं कर रहे है जनसुनवाई के दौरान अमरपाटन से बढ़े हुए बिजली के बिल और विद्युत कटौती संबंधी शिकायत प्राप्त हो रही है। इसी प्रकार खाद्य विभाग ने 136 में से सिर्फ एक शिकायत बंद की है। कलेक्टर ने कहा कि कई बार बताये जाने के बावजूद शिकायतें नाट अटेंड हो रही है। विभाग जानबूझ कर शिकायतों को नही देख रहा है। विभाग को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए एक दिवस का वेतन काटने का निर्देश दिये। जिले में कॉर्पोरेशन विभाग की स्थिति बहुत ज्यादा अच्छी नहीं होने के कारण कलेक्टर ने स्थिति में सुधार करने के लिए इंस्पेक्टर की जिले में ड्यूटी एवं जिले में सप्ताह में कितने दिन कार्य कराया जाये यह सुनिश्चित भी किया। कलेक्टर ने कहा कि सभी विभागो को जिलावार टारगेट और फंड एलाटमेंट मैहर जिले का अलग करना होगा और आपको बताना होगा कि आपने जिले के लिए क्या किया है।
अपने-अपने विभाग में पौध रोपण कर दे जानकारी
कलेक्टर श्रीमती रानी बाटड ने एक पेड़ मां के नाम अभियान के अंतर्गत विभागो को समीक्षा करते हुए कहा कि सभी विभागो को पौधा रोपण करने का शासन द्वारा निर्देश जारी किया गया था। सभी अपने-अपने विभाग के द्वारा किए गए पौधारोपण के स्थान का नाम, पौधो की संख्या एवं किस प्रजाति का पौधा रोपण किया जा रहा है। इन सभी की जानकारी सभी विभाग शाम तक भेजने के निर्देश दिए। साथ ही कलेक्टर ने कहा कि दिए गए लक्ष्य से कम पौधा रोपण किया गया है। सभी विभाग सुनिश्चित कर ले कि बारिश तक या बारिश के बाद तक लक्ष्य को प्राप्त करना होगा। इस दौरान सैनिक सुरक्षा दिवस पर जिन विभागो का भुगतान अभी तक नही किया गया है, उन्हे जल्द से जल्द जमाकर रशीद प्राप्त करने के निर्देश दिए।

मैहर में शास्त्रीय संगीत कार्यक्रम की द्वितीय प्रस्तुति आज
मैहर मां शारदा की पावन नगरी एवं संगीत संम्राट पद्म विभूषण बाबा अलाउद्दीन खाँ साहब की साधना स्थली मैहर में शास्त्रीय संगीत के उभरते हुये नवोदित कलाकारों कों मंच देने का कार्य जिला प्रशासन के सहयोग से मैहर म्यूजिक अटाला आर्ट सिटी के तत्वाधान में 1 जुलाई 2024 से प्रारंभ किया गया है। जिसकी द्वितीय प्रस्तुति 1 अगस्त को शास्त्रीय संगीत महाविद्यालय, मैहर के सभागार में सायं 7 बजे से रात्रि 9 बजे तक आयोजित की गई है। शास्त्रीय संगीत के कार्यक्रम में शास्त्रीय गायन, वादन एवं नृत्य के कलाकार अपनी प्रस्तुती दे सकेंगे। मैहर घराने को जीवंत बनाने एवं विद्या की देवी माँ शारदा की नगरी को संगीत मय बनाने के लिए शास्त्रीय संगीत कार्यक्रम का आयोजन प्रत्येक माह की 1 तारीख को किया जा रहा है।

जिले में अब तक 292.9 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज
जिले में इस वर्ष 1 जून से 31 जुलाई 2024 तक 292.9 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख सतना से प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक जिले की सतना (रघुराजनगर) तहसील में 518.2 मि.मी., सोहावल (रघुराजनगर) में 201.8 मि.मी., बरौंधा (मझगवां) में 309.1 मि.मी, बिरसिंहपुर में 269 मि.मी., रामपुर बाघेलान में 174 मि.मी., नागौद में 281.7 मि.मी., जसो (नागौद) में 163.2 मि.मी. एवं उचेहरा में 426 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 891.7 मि.मी. है। गत वर्ष इस अवधि में 243.3 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई थी।

12 लाख की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत
म.प्र. राजस्व विभाग के संशोधित प्रावधानानुसार राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के तहत अनुविभागीय अधिकारी राजस्व रघुराजनगर (नगरीय) द्वारा आकाशीय बिजली गिरने से तीन व्यक्तियों को 12 लाख रूपये की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई है। जारी आदेशानुसार निवासी ग्राम तुर्री प्रदीप कुमार सिंह तथा भूपेन्द्र सिंह के पुत्र एवं निवासी ग्राम हटिया तेरसिया डोहर के पति की आकाशीय बिजली से मृत्यु होने पर 4-4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई है।

समस्या निवारण शिविर आज मैहर जिले के कुसेडी में
मैहर जिले में राजस्व एवं अन्य समस्त विभागों से संबंधित मैदानी स्तर पर लंबित कार्यों, शिकायतों एवं प्रकरणों के निराकरण के लिए तीनों विकासखण्ड की क्लस्टर ग्राम पंचायतों में शिविर लगाये जा रहे हैं।
शिविर के निर्धारित कार्यक्रमानुसार मैहर तहसील में 1 अगस्त को कुसेड़ी, 8 अगस्त को पोड़ी, 15 अगस्त को गोबरी, 22 अगस्त को नादन शारदा प्रसाद, 29 अगस्त को तिलौरा, 5 सितंबर रिवारा, 12 सितंबर को सोनवारी, 19 सितंबर को बदेरा क्लस्टर पंचायत में शिविर आयोजित होंगे। तहसील अमरपाटन में 2 अगस्त को रामगढ़, 9 अगस्त को ताला, 16 अगस्त को मौहारी कटरा तथा 26 अगस्त को लालपुर ग्राम पंचायत में शिविर आयोजित होंगे। इसी प्रकार रामनगर तहसील में 5 अगस्त को गंगासागर, 12 अगस्त को गोरसरी तथा 2 सितंबर को बड़ाइटमा ग्राम पंचायतों में शिविर आयोजित होंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: सतना और मैहर जिले के नव निर्मित साढे तीन हजार आवासों में हुआ गृह प्रवेश

जिला पंचायत अध्यक्ष, उपाध्यक्ष हुए वीसी में शामिल सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत सरकार के ग्रामीण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *