Wednesday , September 18 2024
Breaking News

Satna: योजनाओं से अधिकतम लोगों करें लाभान्वित : राज्यमंत्री श्रीमती बागरी


नगरीय विकास एवं आवास विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी ने विभाग के द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से अधिकतम लोगों को लाभान्वित करने को कहा है। उन्होंने कहा कि पात्रतानुसार हितग्राहियों को लाभान्वित किये जाने में किसी भी प्रकार की ढिलाई नहीं बरती जाये। केन्द्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के मार्गदर्शन में शत-प्रतिशत दिया जाना सुनिश्चित किया जाये। राज्य मंत्री श्रीमती बागरी ने नगरीय विकास एवं आवास विभाग की विभिन्न योजनाओं की भोपाल के पालिका भवन में समीक्षा करते हुए उक्त निर्देश दिये।
राज्यमंत्री श्रीमती बागरी ने बैठक में नगरीय विकास एवं आवास विभाग मध्यप्रदेश को विगत दिनों दिल्ली में सम्मानित किये जाने पर अधिकारियों को बधाई और शुभकामनाएँ दी। उन्होंने इसी प्रकार से कार्य करने और प्रदेश की जनता को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करने को कहा। राज्यमंत्री श्रीमती बागरी ने पीएम स्वनिधि योजना, दीनदयाल अंत्योदय योजना, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन की योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने स्व-सहायता समूह को सक्रिय एवं सशक्त बनाने पर जोर दिया। राज्यमंत्री श्रीमती बागरी ने दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना में भोजन की मात्रा एवं गुणवत्ता की सूक्ष्म स्तर पर निगरानी करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि यह भी ध्यान रखा जाये कि स्व-रोजगार योजना में बैंक गारंटी के लिये हितग्राहियों को अनावश्यक रूप से परेशान न होना पड़े। पथ विक्रेताओं एवं हाकर्स से किराया वसूली अवधि की समीक्षा करने के निर्देश देते हुए कहा कि एक साथ वसूली करने पर पथ विक्रेताओं पर अनावश्यक बोझ न पड़े। उन्होंने योजनाओं से संबंधित जानकारियाँ हितग्राहियों तक आसान और बेहतर तरीके से पहुँचाने के निर्देश दिये जिससे कि वे अधिकतम लाभ उठा सके। राज्यमंत्री श्रीमती बागरी ने सेवानिवृत्त अधिकारी-कर्मचारियों के विभिन्न मामलों में त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिये।
अपर आयुक्त एवं मिशन डायरेक्टर श्री कैलाश वानखेड़े ने पीएम स्वनिधि योजना और दीनदयाल अंत्योदय योजना और राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन में प्रदेश में संचालित की जा रही गतिविधियों की विस्तार से जानकारी दी। बैठक में बताया गया कि पीएम स्वनिधि योजना के क्रियान्वयन के साथ ही नवाचार और सर्वोत्तम अभ्यास की श्रेणी में मध्यप्रदेश ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है। प्रदेश में 4 लाख 84 हजार से अधिक लोगों पीएम स्वनिधि योजना में ऋण वितरित किये गये हैं। राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन में 36 हजार 435 स्व-सहायता समूहों को 36 करोड़ रूपये से अधिक का ऋण दिया गया है। इसके अतिरिक्त 85 हजार 369 स्ट्रीट वेण्डर्स को 912 करोड़ रूपये से अधिक का ऋण वितरित किया गया है, जिससे कि वह आर्थिक स्वावलंबी बन सके। बैठक में अपर आयुक्त डॉ. परीक्षित संजय राव झाड़े, प्रमुख अभियंता सुरेश शेजकर, आनंद सिंह, अपर संचालक अनिल गोंड, उप संचालक भविष्य खोब्रागढ़े, बी.डी. भूमरकर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: बारिश के कारण स्कूल और आंगनवाडी केन्द्र में अवकाश

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ सतना जिले में मंगलवार को अत्यधिक वर्षा और 18 सितंबर को बारिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *