Saturday , September 21 2024
Breaking News

राजस्थान के पूर्वी हिस्से में 5 दिन सक्रिय रहेगा मानसून, आज 8 जिलों में होगी भारी बारिश

झालावाड़/चित्तौड़गढ़.

राजस्थान में सोमवार को बांसवाड़ा, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। जयपुर मौसम केंद्र के अनुमानों के मुताबिक आगामी 4 से 5 दिनों तक पूर्वी भागों में मानसून सक्रिय रहेगा। बीते 24 घंटों में राजस्थान के पूर्वी हिस्से झालावाड़ में सबसे ज्यादा 87 एमएम वर्षा रिकॉर्ड की गई।

प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में हवा में आद्रता की मात्रा 40 से लेकर 80 प्रतिशत तक है। सोमवार सुबह मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए ताजा अनुमानों में तीन घंटों के लिए धौलपुर, करौली, सीकर के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। यहां मेघगर्जन के साथ बिजली गिरने की संभावना है। इस दौरान यहां हल्की बारिश भी हो सकती है।

बांधों में 19 एमक्यूएम से ज्यादा पानी आया
प्रदेश में बांधों में भी पानी की आवक जारी है। बीते 24 घंटों में राजस्थान के बांधों में 19 एमक्यूएम से ज्यादा पानी आया है। हालांकि पिछले साल की तुलना में अभी बांधों में पानी की आवक बेहद कम हुई है। पिछले साल 14 जुलाई तक प्रदेश के बांधों अपनी कुल क्षमता के 56 प्रतिशत तक भरे हुए थे, जबकि इस बार 15 जुलाई को ये अपनी कुल क्षमता का 32.55 प्रतिशत ही भरे हुए हैं।

About rishi pandit

Check Also

स्लीपर कोच के ब्रेक में उठे धुएं को देखते ही लोको पायलट ने ट्रेन को स्टेशन पर रोक दिया, रेलवे कर्मियों ने आग पर काबू पाया

बाराबंकी लखनऊ अयोध्या रेलखंड पर बड़ा हादसा टल गया। रेलवे लाइन पर दौड़ रही ट्रेन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *