Thursday , July 4 2024
Breaking News

एक पेड़ मॉ के नाम अभियान अंतर्गत 5 जुलाई से किया जायेगा वृक्षारोपण

एक पेड़ मॉ के नाम अभियान अंतर्गत 5 जुलाई से किया जायेगा वृक्षारोपण

पीएम जनमन योजना अंतर्गत बैगा बसाहटो को आदर्श ग्राम बनाने का कार्य शीघ्र होगा चालूः- कलेक्टर

 सिंगरौली
पीएम जन मन योजना अंतर्गत जिले के चिन्हित बैगा बसाहटो को आदर्श ग्राम की तर्ज पर शीघ्र विकशित किया जायेगा साथ ही इन ग्रामो में सभी मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराई जायेगी। एक पेड़ मॉ के नाम अभियान के तहत वृक्षा रोपण का कार्य 5 जुलाई से प्रारंभ किया जायेगा। अभियान में जिले में कार्यरत समस्त अधिकारी कर्मचारी कम से कम एक पेड़ लगाये तथा पूरी जिम्मेदारी के साथ पेड़ो की रक्षा भी करे उक्त आशय के निर्देश कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित टीएल बैठक के दौरान कलेक्टर चन्द्रशेखर शुक्ला के द्वारा उपस्थित अधिकारियो कर्मचारियो को दिया गया।
बैठक के दौरान कलेक्टर द्वारा पीएम जन मन योजना के प्रगति की समीक्षा की गई।तथा निर्देश दिये गये कि योजना अंतर्गत चिन्हित बैगा बसाहटो को आदर्श ग्राम के रूप में विकाशित किया जायेगा। इन ग्रामों में पक्के आवास मुहैया कराये जायेगे जिन में बिजली एवं पेयजल की समुचित व्यवस्था रहेगी। उन्होंने कहा कि इन बसाहटो में मूलभूत सुविधाएं जैसे स्ट्रीट लाईट, उप स्वास्थ्य केन्द्र, आगनवाड़ी भवन तथा विद्यालय भी रहेंगे। इस अभियान के लिए कलेक्टर ने जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियो को ऐसे ग्राम जिन्हे आदर्श ग्राम के रूप में विकशित किया जाना है उनकी सूची उपलंब्ध कराये। उन्होंने निर्देश दिये कि बैगा परिवारो को केन्द्र एवं राज्य सरकार सभी जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभ से लाभान्वित कराये कोई भी पात्र हितग्राहियो योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे।
  कलेक्टर ने निर्देश दिये कि हरियाली महोंत्सव के दौरान निर्धारित लक्ष्य के अनुसार सभी विभागीय अधिकारी कर्मचारी वृक्षारोपण किया जाना सुनिश्चित करेगे। इस अभियान का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार किया जाये ताकि बच्चो को पर्यवरण एवं ग्लोबल बार्मिंग की समस्याओं से अवगत कराया जा सके। साथ ही विद्यालयो में अध्ययनरत छात्र छात्राओ के माध्यम से भी वृक्षारोपण कराया जाना सुनिश्चित करे। कलेक्टर ने नगर निगम आयुक्त को इस आशय के निर्देश दिये कि नगरीय क्षेत्र में पर्यवरण को दृष्टिगत रखते हुये वृहद स्तर पर वृक्षारोपण कराया जाये जिसमें जन प्रतिनिधियों को भी शामिल किया जाये। अभियान अंतर्गत लगाये गये वृक्षो की चेन फेसिंग कर देख रेख किया जाना सुनिश्चित किया जाये।
 कलेक्टर ने सभी उपखण्ड अधिकारियों को इस आशय के निर्देश दिये कि शैक्षणिक संत्र प्रारंभ हो गया है अपने अपने क्षेंत्रो के प्राथमिक, मीडिल, हाईस्कूल, हायर सेकन्ड्री विद्यालयों , छात्रावासों का स्वंय एवं अपने अधिनस्थ  अमले के द्वारा आकस्मिक निरीक्षण कराये कि विद्यालय निर्धारित समय पर खुल रही है छात्रों की नियमित संख्या कितनी है साथ मध्यान भोजन गणवेश के वास्तु स्थित के प्रगति की जानकारी से अवगत करायें।कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि अपने क्षेत्र भ्रमण के दौरान उचित मूल्य दुकानों का भी औचक निरीक्षण करे तथा यह देखे कि दुकाने समय पर खुली है कि नही पात्र हितग्राहियो को पात्रता अनुसार राशन मिल रहा है कि नही यदि किसी भी बिक्रेता के द्वारा राशन वितरण में कालाबाजारी की जा रही है तो संबंधित के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराने की कार्यवाही कर उसका लायसेंस निरंस्त किय जाये। कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियो को इस आशय के भी निर्देश दिये कि राजस्व से संबंधित प्रकरणो की नियमित समीक्षा कर निराकरण किया जाये। जिसमें फौती, नामातरण, वटनवारा, सीमांकन के लंबित प्रकरणों के साथ साथ राजस्व से संबंधित जो लंबित प्रकरण है उनका त्वारित निरकरण करे ताकि समय पर भू स्वामियों को लाभ प्राप्त हो सके।
 कलेक्टर ने सीएम हेल्प लाईन के प्रकरणों ने प्रगति की जानकारी पश्चात निर्देश दिए की प्राप्त आवेदन का समय सीमा अंतर्गत निराकारण किया जाना सुनिश्चित करे। बैठक में कलेक्टर ने मानव अधिकार , मुख्य मंत्री निवास एवं कार्यालय। ,आयुक्त रीवा संभाग , कलेक्टर स्तर के प्रकरणों का भी शीघ्र निराकरण  करने के निर्देश दियें । साथ ही कलेक्टर ने इस आशय के भी निर्देश दिए की जान सुनवाई के दौरान प्राप्त आवेदनों के निराकरण की वस्तुस्थित की जानकारी आगामी समय सीमा की बैठक में दिया जाना सुनिश्चित करे। बैठक के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी गजेन्द्र सिंह नागेश, अपर कलेक्टर अरविंद झा, पी.के सेन गुप्ता, संयुक्त कलेक्टर संजीव पाण्डेंय, एसडीएम सृजन बर्मा, राजेश शुक्ला, आयुक्त नगर निगम डी.के शर्मा, डिप्टी कलेक्टर माइकेल तिर्की सहित जिलाधिकारी उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

MP: ‘मतांतरण नहीं किया तो जान से मार देंगे’, बेटे का मां और मुस्लिम युवक पर आरोप- खतना करने को डाल रहे दबाव

किशोर की शिकायत पर पुलिस ने की कार्रवाईमां और एक मुस्लिम युवक को किया गिरफ्तारकिशोर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *