Tuesday , July 9 2024
Breaking News

विधानसभा में बोले मंत्री हरदीप सिंह डंग, श्रीराम का नाम लेते ही आपको दिक्कत क्यों होती है

नीलांशु ने दिया जवाब- असली रामभक्त हम लोग हैं, भगवान राम के पैरों के कांटे आपने नहीं हमारे पूर्वजों ने निकाले हैं।

 

Minister hardeep singh dung said in vidhansabha:digi desk/BHN/ विधानसभा में बुधवार को चित्रकूट में मंदाकिनी नदी में बढ़ते जा रहे प्रदूषण का मुद्दे पर कांग्रेस और भाजपा के सदस्यों के बीच तीखी बहस हो गई। स्थानीय विधायक नीलांशु चतुर्वेदी ने चित्रकूट के बारे में बताते-बताते श्रीराम मंदिर निर्माण के विषय में एक टिप्पणी कर दी, जिस पर सत्तापक्ष ने आपत्ति उठाई। कुछ देर चले हंगामे के बाद उस टिप्पणी को कार्यवाही से हटा दिया गया। हालांकि, पर्यावरण मंत्री हरदीप सिंह डंग ने चुटकी लेते हुए कहा कि राम जी का नाम लेते ही आपको दिक्कत क्यों हो जाती है। उनका नाम आपको हजम क्यों नहीं होता है। इसका जवाब विधायक चतुर्वेदी ने दिया और कहा कि असली रामभक्त हम लोग हैं। भगवान राम के पैरों के कांटे आपने नहीं हमारे पूर्वजों ने निकाले हैं।

पर्यटन मंत्री ने सदन में भरोसा दिलाया है कि सितंबर 2021 तक सीवेज नेटवर्क का काम पूरा करा लिया जाएगा। विधायक नीलांशु चतुर्वेदी ने सदन में ध्यानाकर्षण के माध्यम से पवित्र नगरी चित्रकूट की जीवनदायनी मंदाकिनी नदी में बिना किसी ट्रीटमेंट के होटल, रेस्टोरेंट व अन्य प्रतिष्ठानों की गंदगी मिलने का मुद्दा उठाया। इस पर पर्यावरण मंत्री ने बताया कि पहला चरण 2019 में पूरा हो चुका है और दूसरा चरण सितंबर 2021 तक पूरा हो जाएगा। हालांकि चर्चा के दौरान विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष कमल नाथ ने समिति बनाने की बात उठाई, जिसे संसदीय कार्यमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने यह कहते हुए खारिज कर दिया कि विभागीय मंत्री ने सभी चीजें स्पष्ट कर दी हैं।

मुख्यमंत्री ने अप्रैल से नवंबर 2020 तक की 421 घोषणाएं 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अप्रैल से नवंबर 2020 तक कुल 421 घोषणाएं की। विधानसभा उपचुनाव की आचार संहिता लागू होने के पहले कार्यक्रमों में 33 घोषणाएं की गई थीं, जिनकी अनुमानित लागत 34 हजार करोड़ रुपये से अधिक है। वहीं 229 घोषणाएं सिर्फ उपचुनाव वालें क्षेत्रों से संबंधित हैं। यह जानकारी सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री इंदर सिंह परमार ने कांग्रेस विधायक कुणाल चौधरी के सवाल के जवाब में सदन में दी। उन्होंने बताया कि पथ विक्रेताओं को ऋण दिलाने या बलिदानियों के नाम पर पथ का नाम रखने की घोषणा पूरी हो चुकी है। कुछ योजनाएं, जिनमें बड़ी राशि खर्च होनी हैं, उनके प्राक्कलन विभागवार तैयार होंगे।

सोम डिस्टलरीज ने बिना अनुमति बनाए थे 19 टैंक 

 वाणिज्यिक कर मंत्री जगदीश देवड़ा ने कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक डॉ. गोविंद सिंह के सवाल पर सदन को बताया कि रायसेन के सेहतगंज में स्थित सोम डिस्टलरीज ने खुले में 11 रिसीवर और आठ स्टोरेज टैंक बिना अनुमति लेकर बनाए थे। यह 2011 से 15 के बीच में आधुनिकीकरण के नाम पर बनाए थे। इसके कोई दस्तावेज भी नहीं है। 22 जनवरी 2021 से इनके उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस लापरवाही के लिए विभागीय अधिकारियों पर कार्रवाई होगी।

10 माह में लिया 23 हजार करोड़ रुपये कर्ज

वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने बाला बच्चन के सवाल पर बताया कि सरकार ने आठ अप्रैल से 20 जनवरी 2021 तक 23 बार में 23 हजार करोड़ रुपये का ऋण लिया है। प्रदेश पर कर्ज की स्थिति 31 मार्च 2021 को महालेखाकार की रिपोर्ट अंतिम होने पर पता लगेगी। पूर्व वित्त मंत्री तरुण भनोत ने आपत्ति उठाते हुए कहा कि जब राज्य का बजट तैयार हो गया है और कैबिनट ने मंजूरी दे चुकी है तो कर्ज की स्थिति स्पष्ट होनी चाहिए। ऋण लेना बुरा नहीं होता है पर उसे स्वीकार भी करें।

पर्यटन मंत्री बोलीं, हां…यह मंदिरों की सरकार है

पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर ने सदन में रविंद्र सिंह तोमर भिड़ौसा के सवाल के जवाब में कहा कि हां, हमारी सरकार मंदिरों की सरकार है। मुख्यमंत्री कहते हैं कि जनता मेरी भगवान है और उसका पुजारी शिवराज सिंह चौहान है। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने भी कहा कि हम तो डंके की चोट पर कहते हैं कि यह मंदिरों की सरकार है। दरअसल, भिड़ौसा ने दिमनी और अंबाह क्षेत्र के मंदिरों के जीर्णोद्धार का विषय उठाते हुए पूछा था कि यह मंदिरों की सरकार है तो क्या उसके लिए अलग से बजट प्रविधान है। इस पर डॉ.मोहन यादव ने पलटवार करते हुए कहा था कि क्या आप मंदिर विरोधी हैं।

About rishi pandit

Check Also

MP: 120 रुपए किलो हुआ टमाटर, मंडी में माल नहीं, आलू-प्याज और लहसुन भी महंगे

Madhya pradesh indore indore news mandi bhav today tomato potato aalu tamatar lahsun: digi desk/BHN/इंदौर/ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *