Friday , June 28 2024
Breaking News

CBSE 10th Board exam: सीबीएसई ने की10वीं बोर्ड परीक्षा के सामाजिक विज्ञान पाठ्यक्रम में कटौती

CBSE 10th board exam 2021:digi desk/BHN/ केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए सामाजिक विज्ञान (Social Science) के पाठ्यक्रम में कटौती कर देशभर में छात्रों को राहत दी है। इस विषय की परीक्षा 27 मई को निर्धारित है। CBSE ने सामाजिक विज्ञान के सैद्धांतिक पाठ्यक्रम में पांच अध्याय हटा दिए हैं। संशोधित पाठ्यक्रम CBSE की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर प्रदर्शित की जाएगी। बता दें, सीबीएसई ने बीते दिनों 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की तारीख की घोषणा की है। इसके मुताबिक, कक्षा 10 वीं और कक्षा 12 वीं की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई, 2021 से शुरू होंगी और 10 जून को समाप्त हो जाएंगी। इस बार बोर्ड परीक्षा में करीब 30 लाख छात्र शामिल होने वाले हैं। ये परीक्षाओं ऑफलाइन मोड में होंगी। हालांकि कोरोना की नई लहर के बीच आशंका जताई जा रही है कि बोर्ड ऑफलाइन परीक्षा आयोजित करवा पाएगा या नहीं।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना महामारी के कारण इस सत्र में स्कूल काफी कम दिन चले हैं। अधिकांश छात्रों ने ऑनलाइन पढ़ाई की है। ऐसी स्थिति में छात्र, अभिभावक और शिक्षक पाठ्यक्रम कम किए जाने के पक्ष में हैं।

इसके पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा था कि कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न असाधारण परिस्थितियों को देखते हुए CBSE को पाठ्यक्रम को कम कर पुनर्निर्धारित करने की सलाह दी थी। इसके बाद CBSE ने विभिन्न विषयों के पाठ्यक्रमों में 30 फीसद कटौती की है। इस कारण पाठ्यक्रम के कुछ खास हिस्से बोर्ड परीक्षा और आंतरिक मूल्यांकन में शामिल नहीं होंगे। स्कूलों के प्राचार्य और शिक्षक पाठ्यक्रम में कटौती के बारे में छात्रों को बताएंगे।
शिक्षा मंत्रालय ने कोरोना महामारी के मद्देनजर पाठ्यक्रम में कमी करने के बाबत देशभर के शिक्षाविदों से ठोस सुझाव आमंत्रित किए थे। इस संबंध में 150 शिक्षाविदों ने इस विषय को लेकर अपने सुझाव भेजे थे। इन सुझावों पर मंथन करने के बाद पाठ्यक्रम में कटौती का फैसला लिया गया है।

About rishi pandit

Check Also

उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार विक्रम मिस्री को अगला विदेश सचिव नियुक्त किया गया

नई दिल्ली उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) विक्रम मिस्री को शुक्रवार को अगला विदेश सचिव …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *