Monday , July 1 2024
Breaking News

कच्छ में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.4 मापी गई तीव्रता

कच्छ

गुजरात के कच्छ में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.0 मापी गई. कई इलाकों में इसका असर देखने को मिला है. भूकंप का केंद्र भचाऊ से 21 किलोमीटर उत्तर उत्तर पूर्व में था. भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग घरों से बाहर निकल आए. हालांकि, अभी तक किसी तरह के नुकसान की कोई सूचना नहीं है.

बीते दिनों दिल्ली-एनसीआर, पंजाब सहित चंड़ीगढ़ और जम्मू कश्मीर में भूकंप से धरती कांप उठी थी. भूकंप के ये झटके काफी देर तक महसूस किए गए थे. जैसे ही भूकंप आया, लोग अपने घरों और दफ्तर से बाहर निकल आए. इस भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद में था. हिंदुकुश क्षेत्र में रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.2 रही.

भारत में लगातार भूकंपों की संख्या बढ़ने के पीछे एक डराने वाला खुलासा हुआ है. तिब्बत के नीचे भारतीय टेक्टोनिक प्लेट फट रही है. जिसकी वजह से देश के पहरेदार हिमालय की ऊंचाई भी बढ़ रही है. एक नई स्टडी में यह जानकारी सामने आई है. हिमालय का निर्माण भारतीय और यूरेशियन टेक्टोनिक प्लेट के टकराव से हुआ था.

वैज्ञानिकों के नए विश्लेषण में यह बात सामने आई है कि भारतीय टेक्टोनिक प्लेट यूरेशिन प्लेट के नीचे जा रही है. जिसकी वजह से यह फट रही है. लेकिन ऊपरी हिस्सा यानी यूरेशियन प्लेट ऊपर उठ रहा है और फैल रहा है. इसकी वजह से हिमालय की ऊंचाई बढ़ रही है. साथ ही हिमालयन बेल्ट के आसपास भूकंपों की संख्या बढ़ गई है.

 

About rishi pandit

Check Also

नीट पेपर लीक मामले में गुजरात में सीबीआई ने जय जलाराम स्कूल के चेयरमैन को हिरासत में लिया

अहमदाबाद नीट (यूजी) पेपर लीक मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने पंचमहल जिले के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *