Wednesday , June 26 2024
Breaking News

MP: अब बादलों के बीच सफर करना होगा आसान, खजुराहो-दिल्ली-बनारस के लिए शुरू हुईं दो एयर बस

  1. हवाई सेवा की हुई शुरुआत
  2. अब बुंदेलखंड पर हवाई सेवा कंपनियों का फोकस
  3. डेली हो रही उड़ान भरने की बुकिंग

Madhya pradesh chhatarpur mp airbus news now traveling among the clouds will become even easier two air buses of indigo will fly for khajuraho delhi and banaras: digi desk/BHN/छतरपुर/ पर्यटन नगरी खजुराहो सहित बुंदेलखंड पर अब हवाई सेवा देने वाली कंपनियों का पूरा फोकस है। इसलिए वह खजुराहो से दिल्ली बनारस की उड़ान सेवा देने की तैयारी कर ली है। इंडिगो कंपनी ने 180 सीटर दो एयर बसों को उड़ाने की तैयारी कर ली है। जिसकी रोजाना बुकिंग हो रही है।

पैसेंजर्स की बढ़ती डिमांड को देखते हुए अब स्पाइस कंपनी ने भी स्पेस मांगा है। अभी स्पाइस जेट की हवाई सेवा खजुराहो से दिल्ली मिल रही है। लेकिन अक्टूबर से इंडिगों के दो विमान उड़ने से पर्यटकों को आने जाने में बेहद आसानी होगी। साथ ही वह दिल्ली और बनारस का सफर आसानी से कर सकेंगे। इंडिगो अपने विमानों को 27 अक्टूबर को उड़ाना शुरू करेंगी।

दक्षिण भारत से जोड़ने की होती रही है मांग

खजुराहो पर्यटन नगरी पहले एक पर्यटन कोरिडोर बनाए जाने की मांग स्थनीय लोगों सहित पर्यटकों की लंबे सयम से चली आ ही है। अभी खजुराहो के लिए डायरेक्ट दक्षिण भारत से कोई हवाई सेवा नहीं मिल पाती। इस कारण पर्यटकों को पहले दिल्ली या अन्य शहरों की ओर रुख करना पड़ता है।

पर्यटकों की डिमांड

टूरिस्ट गाइड्स का कहना है कि पर्यटकों की डिमांड रहती है कि बेग्लुरू से खजुराहो को एक कोरिडोर के रूप में जोड़ा जाएगा तो पर्यटन तो बढेगा ही साथ ही पर्यटकों को भी लाभ मिल सकेगा। वंदे भारत से मिला सहारा, चल रही फुलखजुराहो से दिल्ली के लिए चलाई जा रही वंदे भारत का लाभ पर्यटक खूब उठा रहे हैं। जब से वह शुरू हुइ है तब से 90 से 95 फीसदी फुल चल रही है। खजुराहो से सबसे ज्यादा पैसेंजर्स वंदे भारत को मिल रहे हैं। दूसरी खास बात यह है कि वंदे भारत का खजुराहो से चलकर छतरपुर, टीकमगढ़ झांसी स्टोपेज होने से पर्यटकों को बेहतर सुविधा महसूस हो रही है।

बागेश्वर धाम ने बढ़ाए पर्यटक, हवाई कंपनियों का खींचा ध्यान

भले ही खजुराहो पर्यटन नगरी रही है लेकिन हवाई सेवा देने वाली कंपनियों तो अपना बिजनेस देखती है। अगर पैसेंजर मिलेंगे तो ही वह अपना विमान उड़ाएंगी। इसे लेकर कंपनियां लगातार मानीटरिंग करती हैं। लंबे सयम से खजुराहो से दिल्ली के लिए एक ही हवाई सेवा मिल रही है। इंडिगो समय देखकर ही अपने विमान उड़ाती है। अब वह विंटर सीजन में अपनी एक नहीं बल्कि दो एयर बस उड़ाएगी। जिसकी बुकिंग लगातार कराई जा रही है। आपको बता दें कि बागेश्वर धाम पर लगातार देशभर से लोगों का जाना जाना जारी है।

अब बढ़ती डिमांड को देखते हुए हवाई सेवा देने वाली कंपनियों का ध्यान बुंदेलखंड की ओर गया है। इनका कहना है यह सही है कि अब खजुराहो के लिए पैसेंजर लगातार बढ़ रहे हैं। देशभर से लोग खजुराहो आ जा रहे हैं। जल्द ही इंडिगो कंपनी अपनी दो एयर बस शुरू करने जा रही है।

दोनों 180 सीटर रहेंगी

जिसकी बुकिंग की जा रही है। स्पाइस कंपनी ने भी स्पेस मांगा है। उम्मीद है आने वाले दिनों में हवाई सेवाएं और बढ़ सकती हैं। संतोष सिंह, डायरेक्टर, खजुराहो एयरपोर्ट खजुराहो के प्रति लोगों की दिलचस्पी खूब रही है। बड़े स्तर पर पर्यटक आते जाते रहे हैं। अगर हवाई सेवाएं बेहतर मिलेंगी तो पर्यटकों की संख्या में निश्चत ही बढ़ोतरी होगी। जिसका लाभ स्थानीय स्तर पर लोगों को मिलेगा।अविनाश तिवारी, अध्यक्ष, होटल एसोसिएशन खजुराहो

About rishi pandit

Check Also

Katni: कुख्यात अपराधी किस्सू तिवारी को 37 साल बाद उम्र कैद की सजा, अयोध्या से हुआ था गिरफ्तार

कटनी,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कटनी जिले में कुख्यात अपराधी किस्सू तिवारी को 37 साल बाद उम्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *