Saturday , June 22 2024
Breaking News

Satna: मध्यप्रदेश के 15 जिलों में शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत शासन ने 11 राज्यों के 143 जिलों का चयन किया है (जिसमें मध्यप्रदेश के 15 जिले शामिल हैं), जहां 1 वर्ष तक के जीरो डोज प्राप्त बच्चों की संख्या अधिक पाई गई है। प्रदेश के ऐसे ज़िले जहाँ पर टीकाकरण विहीन बच्चों का बाहुल्य है वहाँ टीकाकरण की सघनता बढ़ाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग द्वारा कार्ययोजना का निर्माण किया जा रहा है।
मिशन संचालक एनएचएम श्रीमती प्रियंका दास ने बताया कि टीकाकरण में पीछे रह गये क्षेत्रों को अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं का विशेष सहयोग प्राप्त होने जा रहा है। 1 वर्ष के भीतर जिन्हें एक भी डोज डी.पी.टी. युक्त (पेन्टाविलेंट) वैक्सीन प्राप्त नहीं हुई हैं उन्हें जीरो डोज अंतर्गत रिपोर्ट माना जायेगा। घर-घर सर्वे में 0 से 1 वर्ष के बच्चों के जीरो टीकाकरण डोज की सूची तैयार की जायेगी। डब्ल्यू.एच.ओ. द्वारा समस्त जिलों की कार्ययोजना 30 जून तक कम्प्यूटरीकृत कर ली जायेगी। उन्होने बताया कि ग्लोबल अलायन्स फॉर वैक्सीन एंड इम्यूनाइजेशन अंतर्गत चयनित 15 जिलों (बालाघाट, बड़वानी, भिंड, मंदसौर, मुरैना, पन्ना, राजगढ़, रीवा, सतना, शिवपुरी, सिंगरौली, सीहोर, ग्वालियर, विदिशा एवं दमोह) में कुल 97 ब्लॉक शामिल किये गये हैं। एक भी घर, एक भी बच्चा टीकों से वंचित न रहे इसकी योजना बनाकर क्रियान्वयन किया जाएगा।

नगरीय क्षेत्रों में 15 जुलाई से पौधरोपण अभियान, शहरी क्षेत्रों में 1.75 लाख पौधरोपण होगा

प्रदेश के सभी नगरीय क्षेत्रों में 15 जुलाई से 15 सितम्बर तक व्यापक पौधरोपण अभियान चलाया जायेगा। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने पौधरोपण को बढ़ावा देने के निर्देश दिये हैं। इस उद्देश्य से नगरीय क्षेत्र में पूरे 2 माह पौधरोपण अभियान चलेगा। शहरी क्षेत्रों में एक करोड़ 75 लाख पौधों को रोपा जायेगा। राज्य शासन ने नगरीय विकास एवं आवास विभाग से सभी कलेक्टर्स को निर्देश जारी किये हैं। सभी जिला कलेक्टर के नेतृत्व में अन्य विभागों के साथ मिलकर पौधरोपण अभियान चलाया जाएगा। वर्षाकाल में अधिक से अधिक पौधरोपण करने के निर्देश दिये गये हैं। नगर निगम इंदौर एवं भोपाल में 15-15 लाख, नगर निगम ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन में 10-10 लाख और शेष 11 नगर निगम में 5-5 लाख पौधे रोपे जायेंगे। इसी प्रकार एक लाख एवं इससे अधिक जनसंख्या की 17 नगर पालिकाओं में एक-एक लाख, एक लाख से कम जनसंख्या की 82 नगर पालिका में 15-15 हजार और 298 नगर परिषद में 10-10 हजार पौधे लगाये जायेंगे।
नगरीय निकायों द्वारा पौधरोपण का कार्य नगरीय निकाय की स्वयं की हरित क्षेत्र के लिये आरक्षित भूमि, अन्य शासकीय भूमि तथा निजी कॉलोनियों में हरित क्षेत्र के लिये आरक्षित भूमि में किया जाएगा। निजी कॉलोनियों में पौधरोपण जन-सहयोग से होगा। निकाय द्वारा पौधों की आपूर्ति नगरीय निकाय एवं वन विभाग की नर्सरी तथा स्थानीय रूप से उपलब्ध पौधों से की जायेगी। अभियान में छायादार और औषधीय प्रजाति के पौधों का चयन करने को कहा गया है। सजावटी एवं हेज प्लांट का उपयोग नहीं होगा। निकायों द्वारा किये जाने वाले पौधरोपण की सुरक्षा का उचित प्रबंध करने को भी कहा गया है। निश्चित अंतराल एवं आवश्यकतानुसार पानी देने की व्यवस्था के भी निर्देश हैं। पौधों की निगरानी एवं रख-रखाव में निकाय द्वारा गैर सरकारी संस्थाओं और आम नागरिकों से सहयोग लेने की अपेक्षा की गई है।
पौधरोपण कार्य वन, उद्यानिकी तथा नगरीय निकाय के स्वयं की उद्यानिकी शाखा के तकनीकी मार्ग दर्शन में किया जायेगा। अभियान में स्मृति वन, नक्षत्र वन, संस्कृति वन विकसित करने को प्रोत्साहित करने को कहा गया है। निकायों द्वारा वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट तथा सांइन्टिफिक लैंडफिल परिसर में पौधरोपण का कार्य अनिवार्य रूप से करने को कहा गया है। साथ ही जन-अभियान परिषद, स्वयंसेवी संस्थाओं, स्व-सहायता समूह, एनएसएस, एससीसी तथा स्कूल, कॉलेज के छात्र-छात्राओं को भी इस अभियान से जोड़ने के निर्देश दिये गये हैं।
वर्तमान में नगरीय निकायों में अमृत 2.0 योजना अंतर्गत हरित क्षेत्रों का विकास कार्य प्रचलित है। पौधरोपण अभियान में वित्तीय व्यवस्था अमृत 2.0 योजना अंतर्गत उपलब्ध राशि, नगरीय निकाय में उपलब्ध स्वयं के स्त्रोत से तथा जन-सहयोग से की जायेगी। इसके अलावा भी प्रति वर्ष नगरीय निकायों द्वारा वर्षाकाल पौधरोपण का कार्य किया जाता है।

अतिवर्षा एवं बाढ़ की स्थिति सूचना देने मैहर कलेक्ट्रेट में कंट्रोल रुम स्थापित
जिला स्तरीय कंट्रोल रुम का दूरभाष क्रमांक 07674-299252

मैहर जिले में अतिवर्षा एवं बाढ़ की स्थिति संबंधी सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिये संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन मैहर में जिला स्तरीय कंट्रोल स्थापित किया गया है। कंट्रोल रुम के दूरभाष क्रमांक 07674-299252 पर अतिवर्षा एवं बाढ़ की स्थिति की सूचना दी जा सकेगी।
कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट मैहर रानी बाटड द्वारा जारी आदेशानुसार अनुविभागीय अधिकारी लोक निर्माण विभाग मैहर एमके त्रिपाठी को जिला स्तरीय कंट्रोल रुम का प्रभारी नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार प्रातः 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक की प्रथम पाली में सचिव सागर विश्वकर्मा और भृत्य जनार्दन वर्मा की ड्यूटी लगाई गई है। जारी आदेशानुसार दोपहर 2 बजे से रात्रि 10 बजे तक की द्वितीय पाली में विकासखंड समन्वयक दीपक पांडेय, भृत्य मोहन वर्मन तथा रात्रि 10 बजे से प्रातः 6 बजे की तृतीय पाली में सामाजिक अंकेक्षक मेघराज पयासी, भृत्य नरेंद्र श्रीवास्तव की तैनाती की गई है। कंट्रोल रुम की ड्यूटी में तैनात सभी कर्मचारियों को निर्देशित किया गया है कि दूरभाष पर अतिवर्षा एवं बाढ़ के संबंध में प्राप्त सूचनाओं का संपूर्ण विवरण कंट्रोल रुम के रजिस्टर में संधारित करना सुनिश्चित करेंगे। सूचना प्राप्त होने की जानकारी प्रभारी अधिकारी को देंगे तथा प्रतिदिन की गई कार्यवाही से प्रभारी अधिकारी राहत शाखा को अवगत करायेंगे। इसके साथ ही आपदा संबंधी सूचनाओं की फीडिंग प्रतिदिन राज्य शासन के पोर्टल पर करना सुनिश्चित करेंगे। कार्य में लापरवाही बरतने पर संबंधित कर्मचारियों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिये योग अत्यंत महत्वपूर्ण- प्रतिमा बागरी

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में शामिल हुईं राज्यमंत्री सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ नगरीय विकास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *