Saturday , September 28 2024
Breaking News

Satna: शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिये योग अत्यंत महत्वपूर्ण- प्रतिमा बागरी


अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में शामिल हुईं राज्यमंत्री


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ नगरीय विकास एवं आवास राज्यंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी ने कहा कि शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिये योग की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण होती है। इसे अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल कर प्रतिदिन नियमित रुप से योग करें। उन्होने कहा कि योग मानसिक तनाव से मुक्त रखने के साथ ही व्यक्ति को निरोगी भी बनाता है। राज्यमंत्री श्रीमती बागरी शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना के मैदान में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित कर रहीं थी। इस मौके पर उन्होने राज्य सरकार की रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना के श्री अन्न संवर्धन अभियान के शुभारंभ अवसर पर मिलेट (मोटा अनाज) आधारित कृषि अन्न प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। इस मौके पर महापौर योगेश ताम्रकार, कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, आयुक्त नगर निगम शेर सिंह मीना, एसडीएम राहुल सिलाढ़िया, एएसपी शिवेश सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी नीरव दीक्षित, जिला आयुष अधिकारी डॉ नरेंद्र पटेल, डीपीसी विष्णु त्रिपाठी, एडीपीसी गिरीश अग्निहोत्री, प्राचार्य व्यंकट-1 सुशील श्रीवास्तव, सचिव रेडक्रास सोसायटी डॉ अरुण त्रिवेदी, उप संचालक कृषि मनोज कश्यप, पीडी आत्मा राजेश त्रिपाठी भी उपस्थित रहे।
जिला स्तरीय अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कश्मीर से योग दिवस का संबोधन और मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के लाल परेड मैदान भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण बड़ी स्क्रीन पर देखा गया। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने इस अवसर पर रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना के श्री अन्न संवर्धन अभियान का शुभारंभ भी किया। जिला स्तरीय कार्यक्रम में सामूहिक रूप से योग के विभिन्न आसनों, प्राणायाम और ध्यान की क्रियाओं का अभ्यास कराया गया। जिसमें स्कंध चालन, ग्रीवा चालन, कटि चक्रासन, पवन मुक्तासन, शशकासन का योगाभ्यास कराया गया। इसके अलावा अनुलोम-विलोम, भ्रामरी, शीतली एवं नाड़ी शोधन प्राणायम का अभ्यास योग प्रशिक्षकों द्वारा कराया गया।
योगाभ्यास कार्यक्रम को संबोधित करते हुये राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी ने कहा कि सभी लोग योग करें और निरोगी रहें। उन्होने कहा कि योग हमारी प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य उपहार है। जिसे विश्व में विख्यात करने का काम हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने किया है। प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के प्रस्ताव को संयुक्त राष्ट्र ने स्वीकार किया और 21 जून के दिन प्रतिवर्ष संपूर्ण विश्व में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव पारित किया गया। राज्यमंत्री ने कहा कि योग मन और शरीर, विचार और क्रिया की एकता का प्रतीक है। योग सरल है, सभी के लिए हैं। उन्होने कहा कि जिस प्रकार से हम सब की जीवन शैली में परिवर्तन आया है और संसाधनों की उपलब्धता ने हमारे जीवन को आरामदायक बनाया है। उतना ही हमारा शरीर विभिन्न प्रकार की बीमारियों का घर बन गया है। बदलती जीवनशैली और खान-पान के दौर में हमें योग के साथ अपने खान-पान, आचार-विचार पर भी विशेष ध्यान देना ज़रूरी है। शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए अपनी दिनचर्या में योग व श्रीअन्न को शामिल करना आवश्यक है।

शासकीय कन्या शाला मैहर में संपन्न हुआ योग कार्यक्रम

जनप्रतिनिधियों, प्रशासनिक अधिकारियों और आमजनों ने किया योगाभ्यास

दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मैहर जिला मुख्यालय स्थित शासकीय कन्या विद्यालय मैहर में सामूहिक योग कार्यक्रम आयोजित किया गया। “स्वयं एवं समाज के लिए योग“ थीम पर आधारित सामूहिक योग कार्यक्रम की शुरूआत मां सरस्वती की प्रार्थना से की गई। तत्पश्चात योग प्रशिक्षकों ने उपस्थित लोगों को चालन क्रियायें, योगासन, प्राणायाम एवं ध्यान का अभ्यास कराया। सामूहिक योग कार्यक्रम के अवसर पर मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित विधायक श्रीकांत चतुर्वेदी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने की शुरुआत हुई है। उन्होंने कहा कि तन और मन को शांत और स्वस्थ रखने के लिए योग करना बहुत जरूरी है। योग करने से शारीरिक और मानसिक दोनो लाभ मिलते है। यह तनाव, चिंता को कम करने में भी मदद करता है। योग प्राचीन समय से मनुष्य को प्रकृति द्वारा दिया गया बहुत ही महत्वपूर्ण और अनमोल उपहार है, जो जीवन भर मनुष्य को प्रकृति के साथ जोड़कर रखता है। यह शरीर और मस्तिष्क के बीच सामंजस्य स्थापित करने के लिए, इन दोनों को संयुक्त करने का सबसे अच्छा अभ्यास है। यह एक व्यक्ति को सभी आयामों पर, जैसे- शारीरिक, मानसिक, सामाजिक और बौद्धिक स्तर पर नियंत्रण के द्वारा उच्च स्तर की संवेदनशीलता प्रदान करता है। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक सुधीर अग्रवाल, अपर कलेक्टर मैहर शैलेंद्र सिंह, एसडीएम विकास सिंह, तहसीलदार जितेंद्र पटेल, सीएमओ लालजी ताम्रकार, सीईओ प्रतिपाल बागरी, सीडीपीओ विद्याचरण तिवारी, सुभाष मिश्रा सहित शासकीय अधिकारी-कर्मचारी, विद्यार्थियों और आमजन उपस्थित रहे। सभी उपस्थित जनों ने सामूहिक रुप से योगाभ्यास किया।

जिलेभर में आयोजित हुये योग दिवस के कार्यक्रम
ग्रामोदय विश्वविद्यालय चित्रकूट में दो हजार अधिक लोगों ने किया योगाभ्यास

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में चित्रकूट स्थित महात्मा गांधी ग्रामोदय विश्वविद्यालय के खेल परिसर में सामूहिक योग का आयोजन किया गया। योग दिवस के अवसर पर विश्वविद्यालय के खेल मैदान में उपस्थित तकरीबन दो हजार लोगों को योग प्रशिक्षक तुषारकांत शात्री द्वारा योगासन, प्राणायाम और व्यायाम करवाए गए। इस अवसर पर दीन दयाल शोध संस्थान के संगठन सचिव डॉ अभय महाजन, सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट के डॉ वीके जैन, विश्वविद्यालय के शिक्षकगण, विद्यार्थी एवं आमजन उपस्थित रहे।
केंद्रीय जेल सतना में कैदियों ने किया योग
जिले भर में विश्व योग दिवस समारोहपूर्वक मनाया गया। केंद्रीय जेल सतना में भी योग दिवस के अवसर पर जेल के स्टॉफ और कैदियों ने योगाभ्यास किया। ईशा फाउंडेशन कोयंबटूर की योगा शिक्षिका आकांक्षा नेमा और अक्षत जैन ने योगाभ्यास कराया। इस दौरान कोण आसन, कुर्सी आसन मंडूक, तितली, पंचमुद्रा आसन तथा भस्त्रिका प्राणायाम, ओम अर्ह नाद आसन का अभ्यास कराया गया। इस अवसर मुख्य अतिथि डॉ हर्षवर्धन श्रीवास्तव, डॉ सुधीर जैन, जेल अधीक्षक लीना कोष्टा, सहायक जेल अधीक्षक श्रीकांत त्रिपाठी, कल्याण अधिकारी अनिरुद्ध कुमार तिवारी उपस्थित रहे।
स्व-समूह की दीदियो ने दिया योग को अपनाने का संदेश
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जनपद पंचायत नागौद अंतर्गत स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने ग्राम पंचायत चंदकुईया में योगाभ्यास किया। स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने योगाभ्यास के माध्यम से योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाने का संदेश दिया।

सीएम राइज रामपुर बघेलान में संपन्न हुआ योग दिवस का कार्यक्रम

दसवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस जिलेभर में मनाया गया। इस अवसर पर जनप्रतिनिधियों, शासकीय सेवकों, सामाजिक संस्थाओं, विद्यार्थियों, स्वयंसेवी संस्थाओं सहित आमजनों ने योगाभ्यास किया। इसी कड़ी में रामपुर बाघेलान के सीएम राइज विद्यालय सभागार में विधायक रामपुर बघेलान विक्रम सिंह के मुख्यातिथ्य में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। विधायक श्री सिंह ने कहा कि योग को नियमित दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। यह आपके स्वास्थ्य और दीर्घ जीवन के लिए अति उत्तम है। मन, मष्तिष्क और शरीर तीनों को स्वस्थ रखने में योग अद्वितीय है, भारत की इस अमूल्य धरोहर को विश्व में स्थान दिलाने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से आज ’योग’ पूरे विश्व में लोगों की जीवन शैली बन चुका है। हमें इसे अपनी जीवन शैली का हिस्सा बनाना है। इस अवसर पर एसडीएम आरएन खरे, सीएमओ शैलेंद्र सिंह, तहसीलदार रायसिंह कुशराम, जनप्रतिनिधि एवं आमजन उपस्थित रहे। सभी ने सामूहिक रूप से आसन, प्राणायाम और ध्यान की यौगिक क्रियाओं में भाग लिया।

सांसद श्री सिंह ने मैत्री पार्क में किया योग

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर जिले की सभी शैक्षणिक संस्थाओं, शासकीय कार्यालयों, निजी प्रतिष्ठानों, औद्योगिक संस्थाओं में योगाभ्यास किया गया। सांसद सतना गणेश सिंह मैत्री पार्क में आयोजित योग दिवस के कार्यक्रम में शामिल हुये। सांसद श्री सिंह ने स्थानीय जनों के साथ योगाभ्यास किया। सांसद श्री सिंह ने कहा कि योग, एक परिवर्तनकारी अभ्यास है, जो मन और शरीर के सामंजस्य, विचार और क्रिया के बीच संतुलन और संयम और पूर्ति की एकता का प्रतिनिधित्व करता है। यह शरीर, मन, आत्मा और आत्मा को एकीकृत करता है, स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान करता है, जो हमारे व्यस्त जीवन में शांति लाता है।
सांसद गणेश सिंह ने कहा कि भारत ने विश्व कल्याण के लिये दुनिया का बहुत कुछ दिया है। जिसमें से एक महत्वपूर्ण सौगात योग की है। आज यह विश्व भर में विभिन्न रूपों में प्रचलित है और इसकी लोकप्रियता निरन्तर बढ़ रही है। विश्व के अनेक देशों में योग एक ट्रेंड बन चुका है। सांसद श्री सिंह ने सभी नागरिकों से प्रतिदिन योग करने की अपील भी की। उन्होने कहा कि हम योग को दैनिक जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाएं और सदैव स्वस्थ रहते हुए देश की सेवा करें। इस अवसर पर जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुष्मिता सिंह परिहार, पूर्व महापौर ममता पांडेय, पुष्कर सिंह तोमर, जिलाध्यक्ष सतीश शर्मा सहित पार्षदगण, जनप्रतिनिधि एवं आमजन उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: खर्चों को करें नियंत्रित, ऋण की वसूली प्रक्रिया बढ़ाएं-कलेक्टर

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की 62वीं वार्षिक साधारण सभा संपन्न सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *