Thursday , June 27 2024
Breaking News

Satna: पल्स पोलियो अभियान, जिले में 23 से 25 जून तक साढ़े तीन लाख से अधिक बच्चों का होगा पोलिया वैक्सीनेशन

सांसद गणेश सिंह करेंगे अभियान की शुभारंभ


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एलके तिवारी ने बताया कि भारत शासन एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के निर्देशानुसार 23 से 25 जून 2024 को जिले में राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का आयोजन किया जायेगा। अभियान के दौरान 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को दो बूँद पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। जिसमें जिले के 3 लाख 56 हजार 908 बच्चों का पोलियो वैक्सीनेशन किया जायेगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा अभियान के क्रियान्वयन के लिये 2622 पोलियो बूथ बनाए गए है। इसके अलावा 74 ट्रांजिट बूथ एवं 46 मोबाइल बूथ अभियान के दौरान सक्रिय रहेंगे। वैक्सीनेशन कार्य के लिये 282 पर्यवेक्षक एवं 5658 कार्यकर्ता तैनात किये गये हैं।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ तिवारी ने बताया कि अभियान का शुभारंभ सांसद सतना गणेश सिंह करेंगे। तीन दिवसीय अभियान के प्रथम दिवस प्रातः 8 बजे से शाम बजे तक 5 वर्ष तक बच्चों को पोलियो बूथ पर पोलियो की दवा पिलाई जायेगी। पहले दिन के वैक्सीनेशन से छूटे हुये बच्चों को अभियान के दूसरे और तीसरे दिन अर्थात् 24 और 25 जून को घर-घर पहुंचकर कर्मचारियों द्वारा खुराक पिलाई जाएगी। पल्स पोलियो अभियान के दौरान ईंट, भट्टे एवं निर्माण स्थल झुग्गी, झोपडिया, घुमक्कड आबादी वाले स्थल पर विशेष ध्यान देकर शत-प्रतिशत पूर्ति का प्रयास किया जाएगा। इसके लिये सी-टाइप की टीमें गठित की गई हैं। इसके अलावा बाहर से आये हुये बच्चो पर कड़ी नजर रखने के लिये बस स्टैंड, रेल्वे स्टेशन एवं अन्य आवागमन स्थलों पर अतिरिक्त टीम तैनात की गई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने आम नागरिको से अपील की है कि अपने 0 से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को नजदीकी पोलियो बूथ पर ले जाकर पोलियो की दवा अवश्य पिलवायें।

उपकेंद्र चोरहटा से संबंधित फीडरों की विद्युत सप्लाई रहेगी प्रवाह
कार्यपालन अभियंता (विद्युत) ने बताया कि 22 जून को प्रातः 9 बजे से 11 बजे तक 132 केवी उपकेंद्र अमरपाटन से निकलने वाले 32 केवी मेनबेस फीडर एवं अन्य मेंटीनेंस के कार्य किये जायेंगे। जिससे सतना को ऊर्जित करने वाला 33/11 केव्ही उपकेंद्र चोरहटा के समस्त 11 केवी फीडरों की सप्लाई बाधित रहेगी।

सतना जिले की त्रैमासिक जिला स्तरीय बैंकर्स सलाहकार समिति की बैठक आयोजित
सतना जिले की त्रैमासिक जिला स्तरीय बैंकर्स सलाहकार समिति की बैठक शुक्रवार को आयुक्त नगर निगम शेर सिंह मीणा की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में विभिन्न बैंको के वार्षिक ऋण योजना में प्रगति की समीक्षा, जमा ऋण अनुपात एवं विभिन्न शासकीय योजनाओं में प्रगति की समीक्षा की गई। आईसीआईसीआई बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, पंजाब एवं सिंध बैंक एवं यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के कम जमा ऋण अनुपात को देखते हुए इस तिमाही में 30 प्रतिशत एवं इस वित्तीय वर्ष में 40 प्रतिशत जमा ऋण अनुपात पहुंचाने का लक्ष्य दिया गया। वार्षिक ऋण योजना में जिले का गत वित्त वर्ष का लक्ष्य पूर्ण होने पर संतोष जाहिर किया गया। जिले का कुल ऋण की तुलना में प्राथमिकी क्षेत्र ऋण का अनुपात संतोषजनक रहा। विभिन्न योजनाओं जैसे पीएम स्वनिधि, मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा स्व सहायता समूह, केसीसी पशुपालन, आचार्य विद्यासागर योजना में गत वर्ष लक्ष्यपूर्ति पर संतोष व्यक्त किया गया। अन्य योजनाएं जैसे आदिवासी विभाग एवं अन्त्व्यसायी विभाग में इस वर्ष अतिशेष प्रकरणों को स्वीकृत करने हेतु एवं लक्ष्य के सापेक्ष पर्याप्त संख्या में प्रकरण प्रेषित करने के निर्देश दिए गए।
बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा वित्तीय समावेशन के विशेष एजेंडा के अंतर्गत डिजिटल क्रांति में प्रगति की भी समीक्षा की गई। लगभग 90 प्रतिशत बैंक खाते आधार पेमेंट इनेबल होने पर संतोष व्यक्त किया गया। इसमें इंटरनेट कनेक्टिविटी से वंचित क्षेत्रों में उपलब्धता सुनिश्चित करने पर चर्चा की गई। नाबार्ड के डीडीएम जीडी गोपेश के द्वारा पूर्व संभाव्यता लिंक योजना पर चर्चा की गई एवं वित्तीय वर्ष 2025-26 के लिए जिले के लिए संभाव्यता के अनुसार लक्ष्य निर्धारित करने के बारे में निर्णय लिया गया। साथ ही आगामी वित्तीय वर्ष 2024-25 में विभिन्न शासकीय योजनाओं के लक्ष्य बैंको को लक्ष्यपूर्ति के निर्देश के साथ आवंटित किए गए। बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक से विनय मोरे, इंडियन बैंक से सहायक महाप्रबंधक डॉ योगेंद्र सिंह, अग्रणी जिला प्रबंधक गौतम शर्मा सहित विभिन्न बैंको से जिला समन्वयक एवं विभिन्न विभागों से शासकीय अधिकारी उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: धोखाधड़ी की शिकार हुई SDM मैडम, डिजिटल सिग्नेचर का दुरुपयोग कर 4 करोड़ से ज्यादा का भुगतान

भू-अर्जन अधिकारी की आईडी का गलत उपयोगसाढ़े चार करोड़ से ज्यादा का कर दिया भुगतानसहायक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *