Sunday , June 30 2024
Breaking News

Maihar: नमामि गंगे अभियान को सफल बनायें, कलेक्टर मैहर ने अभियान की तैयारियों को लेकर की बैठक


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ नमामि गंगे अभियान के तहत प्रदेश में जल स्त्रोतो तथा नदी तालाबो, कुंआ, बावड़ी तथा अन्य जल स्त्रोतो के जल संरक्षण एवं पुर्नजीवन के लिये विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य पर 5 जून से 16 जून तक विशेष अभियान संचालित किया जाएगा। प्रदेश के साथ ही मैहर जिले में जल स्त्रोतों के संरक्षण एवं जीर्णोद्धार के लिये 5 जून से प्रारंभ हो रहे नमामि गंगे अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिये कलेक्टर मैहर रानी बाटड ने सोमवार कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जल संरक्षण के लिए यह शासन का महत्वपूर्ण अभियान है तथा इसकी मूलधारणा जल संरक्षण से संबंधित है। जिले की सभी ग्राम पंचायतों तथा नगरीय निकायों में 5 जून से जल स्त्रोतों संरक्षण एवं जीर्णोद्धार गतिविधियां आयोजित की जाएं। सभी अपने-अपने क्षेत्रों में जल स्त्रोतों को चिन्हित कर लें तथा उनके संरक्षण तथा जीर्णोद्धार के लिये कार्य करें। बैठक में अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह, कार्यपालय यंत्री आरईएस अश्वनी जायसवाल, डीपीएम अंजुला झा सहित नगरीय निकायों एवं जनपद पंचायतों के प्रमुख अधिकारी उपस्थित रहे।
कलेक्टर श्रीमती बाटड ने जिला तथा अनुभाग स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि कुएं, बावड़ियां, तालाब, चेक डेम आदि जल स्रोतों के स्वच्छता का अभियान संचालित कर जहां आवश्यकता है गहरीकरण के कार्य किए जाएं। स्थानीय जनप्रतिनिधियों, समाजसेवियों, सामाजिक संगठनों तथा नागरिकों को इस अभियान से जोड़ा जाए। जल स्त्रोतों के जीर्णोद्धार, गहरीकरण के कार्य में श्रमदान करने के लिए प्रेरित किया जाए। इसके अतिरिक्त 5 जून को जल संरक्षण तथा पर्यावरण संरक्षण विषय पर सभी ग्रामों तथा निकायों में संगोष्ठी का भी आयोजन किया जाए। उन्होंने कहा कि अभियान के सफल क्रियान्वयन तथा सघन मॉनीटरिंग भी अधिकारियों द्वारा की जाये।

ईटीपीबीएस काउंटिग के लिये सीएमओ कोठी एआरओ नियुक्त
लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिये 4 जून को हाने वाली मतगणना में गणना की शुरुआत पोस्टल बैलेट और ईटीपीबीएस की काउंटिंग से की जायेगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने ईटीपीबीएस काउंटिंग के लिये सीएमओ नगर परिषद कोठी पूजा द्विवेदी को सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किया है। सुश्री द्विवेदी मतगणना दिवस पर प्रातः 6 बजे से काउंटिंग स्थल पर उपस्थित रहकर निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार काउंटिंग का कार्य संपादित कराना सुनिश्चित करेंगी। ईटीपीबीएस की काउंटिंग शासकीय व्यंकट क्रमांक-1 विद्यालय के गणना भवन के द्वितीय तल में कक्ष क्रमांक एसएफ-3 में की जायेगी।

मतगणना केन्द्र में मोबाइल फोन तथा शस्त्रों पर रहेगा प्रतिंबध
सतना 03 जून 2024/लोकसभा निर्वाचन 2024 में निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम अनुसार लोकसभा क्षेत्र सतना की मतगणना 4 जून को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में होगी। मतगणना के लिए विधानसभावार गणना कक्ष बनाए गए हैं। मतगणना के लिए कड़े सुरक्षा प्रबंध किये जा रहे हैं। इस संबंध में निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार मतगणना केन्द्र में केवल मतगणना कर्मचारी, उम्मीदवार तथा उनके अनुमति प्राप्त मतगणना एजेण्ट एवं निर्वाचन आयोग तथा निर्वाचन कार्यालय से जारी प्रवेश पत्रधारी मीडियाकर्मी ही प्रवेश पा सकेंगे। मतगणना केन्द्र में मोबाइल फोन उपयोग पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। मतगणना केन्द्र में किसी भी तरह के विस्फोटक अस्त्र-शस्त्र का भी प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। यदि किसी उम्मीदवार को शस्त्र सुरक्षा प्राप्त है तो केवल उम्मीदवार को ही प्रवेश मिलेगा। उनके सुरक्षाकर्मी को मतदान केन्द्र प्रवेश नहीं मिलेगा। मतगणना केन्द्र में धूम्रपान पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। मतगणना केन्द्र में आने वाले अधिकारी-कर्मचारी उम्मीदवार तथा उनके मतगणना एजेण्ट अपने प्रवेश पत्र साथ रखें। मतगणना केन्द्र में मोबाइल फोन, धूम्रपान सामग्री तथा किसी तरह का भोजन पदार्थ साथ ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

मतगणना स्थल पर मीडिया कर्मी अपने मोबाईल, मीडिया कक्ष तक ही ले जा सकेंगे
लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए मतगणना आगामी 4 जून को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में होगी। अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना स्थल में गणना कक्षों में किसी भी प्रकार का मोबाइल, लैपटॉप एवं इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस सख्ती से प्रतिबंधित रहेगा। गणना कक्षों में केवल प्रेक्षक के अलावा और किसी को भी मोबाइल साथ में ले जाने की इजाजत नहीं होगी।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना स्थल पर प्राधिकृत प्रवेश पत्र के बिना किसी भी व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जायेगा। मीडिया प्रतिनिधि अपने मोबाइल फोन मीडिया कक्ष तक ही ले जा सकेंगे। मतगणना कक्ष में मीडिया प्रतिनिधि केवल कैमरा बिना स्टैण्ड के ले जा सकेंगे। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी प्राधिकार पत्र धारक मीडिया प्रतिनिधि जनसम्पर्क अधिकारी के साथ मतगणना कक्ष में 3-4 व्यक्तियों के समूह में ही जा सकेंगे। मतगणना कक्ष में कैमरा स्टेण्ड या ट्रायपोड ले जाने की अनुमति नही हैं। मीडिया प्रतिनिधियों से अपेक्षा की जाती है कि वे मतगणना कक्ष में अपने कैमरे से ऐसा कोई फोटो न खींचे, जिससे मतगणना की गोपनीयता भंग होती हो।
सतना संसदीय क्षेत्र की मतगणना कार्य के दौरान मीडिया प्रतिनिधियों को मतगणना कक्षों में भ्रमण कराने के लिये जनसंपर्क अधिकारी राजेश सिंह को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। नोडल अधिकारी की सहायता के लिये जिला समन्वयक जन अभियान परिषद राजेश तिवारी तथा विधानसभावार कर्मचारियों की नियुक्ति स्कार्ट के रुप में लगाई गई है। इसमें विधानसभा चित्रकूट के लिये एपीओ शिवरतन सिंह, रैगांव के लिये सहायक ग्रेड-3 केबी गर्ग, सतना के लिये पीसीओ केपी सिंह, नागौद के लिये बीसी अजय द्विवेदी, मैहर के लिये बीसी विष्णु बागरी, अमरपाटन के लिये एडीओ राजललन बागरी एवं रामपुर बघेलान विधानसभा के लिये आरएईओ कुलदीप त्रिपाठी की ड्यूटी लगाई गई है। रिजर्व में प्रभारी बीपीओ रजनीश जायसवाल को रखा गया है।

आयोग की वेबसाइट और एप पर मिलेंगे चुनाव परिणाम
लोकसभा निर्वाचन 2024 में सतना संसदीय क्षेत्र में शामिल सभी सात विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना 4 जून को प्रातः 8 बजे से शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में होगी। मतगणना के प्रत्येक चक्र के विधानसभावार परिणाम प्रदर्शित किये जायेंगे। सबसे पहले प्रातः 8 बजे से डाकमत पत्र की गणना प्रारंभ होगी। इसके आधे घंटे बाद 8.30 बजे ईवीएम में दर्ज मतों की गणना प्रारंभ होगी। विधानसभा निर्वाचन मतगणना के परिणाम भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट results.eci.gov.in और वोटर हेल्पलाइन एप पर देखे जा सकेंगे। वोटर हेल्पलाइन एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। इसके अलावा वेबसाइट ceomadhyapradesh.nic.in पर भी मतगणना के परिणाम प्रदर्शित किये जाएंगे।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: रीवा में गाय को बचाने कुएं में उतरे युवक की मौत, रेस्क्यू के समय रस्सी छूटने से हुआ हादसा

कुएं में गिरी गाय को बचाने नीचे उतरा था युवकगाय को ऊपर खींचते समय हाथ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *