Tuesday , April 30 2024
Breaking News

Maihar: कलेक्टर मैहर और एसपी ने मतदान केंद्रो का किया निरीक्षण


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिये मतदान 26 अप्रैल को किया जायेगा। इस संबंध में मतदान केंद्रों में मतदाताओं की सुविधाओं को देखते हुये आवश्यक तैयारियां की जा रही हैं। सोमवार को कलेक्टर मैहर रानी बाटड और पुलिस अधीक्षक सुधीर अग्रवाल ने ग्रामीण क्षेत्रों के अनेक मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान मतदान केन्द्रों पर बुनयादी सुविधायें जैसे रैम्स, बिजली, पानी, छाया, भवन की स्थिति का जायजा लिया तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। कलेक्टर और एसपी ने ग्राम पंचायत जरियारी में स्थित पोलिंग बूथ का निरीक्षण करते हुये केंद्र की भौतिक स्थिति, आवागमन के मार्ग सहित केंद्र में प्रकाश, पेयजल व्यवस्था के संबंध में पटवारियों और बीएलओ से जानकारी लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। पुलिस अधीक्षक ने संवेदनशील और वर्नरेबल क्षेत्रों में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त करने के साथ ही मतदाताओं को डराने, धमकाने या प्रलोभन देने की शिकायतों अथवा सूचनाओं पर तत्काल और सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिये।

पोस्टल बैलेट की मतदान प्रक्रिया का सामान्य प्रेक्षक ने किया निरीक्षण

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 85 प्लस आयु वर्ग और पीडब्ल्यूडी मतदाताओं द्वारा घर से मतदान सुविधा चाहने वाले मतदाताओं को सोमवार को मतदान दलो द्वारा होम वोटिंग कराई गई। मैहर विधानसभा के ग्राम पोंड़ी में चल रही होम वोटिंग प्रक्रिया का सामान्य प्रेक्षक डॉ एस सुरेश कुमार ने जायजा लिया। इस दौरान उन्होने 101 वर्षीय वृद्ध महिला श्रीमती कोली कुशवाहा की वोटर आईडी और मतदान पर्ची का मिलान भी किया। साथ ही आयोग की गाइडलाईन के अनुसार होम वोटिंग के लिये किये गये प्रबंधों का भी अवलोकन किया।

ईवीएम-वीवीपैट का द्वितीय रेंडमाइजेशन आज
निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिये ईवीएम एवं वीवीपैट मशीनों का द्वितीय रेण्डमाईजेशन मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं निर्वाचन अभ्यर्थियों की उपस्थिति में 16 अप्रैल को संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन सतना के सभागार में दोपहर 12 बजे से किया जायेगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने लोकसभा निर्वाचन लड़ रहे अभ्यर्थियों एवं राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से रेंडमाइजेशन के समय उपस्थित रहने का अनुरोध किया है।

67वीं राष्ट्रीय शालेय क्रीडा प्रतियोगिता का हुआ समापन
67वीं राष्ट्रीय शालेय क्रीडा प्रतियोगिता (रोलर स्केटिंग) 2024 का आयोजन 11 से 15 अप्रैल तक एकेडिमक हाईट्स स्कूल करही सतना में किया गया। जिसका समापन सोमवार को हुआ। जिला क्रीडा अधिकारी मीना त्रिपाठी ने बताया कि चार दिवसीय स्केटिंग प्रतियोगिता का समापन स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया का ध्वज अवतरण कर किया गया। इस ध्वज को अगली प्रतियोगिता तक सुरक्षित रखने के लिये संगठन सचिव का ध्वज सौंपा गया।

अभ्यर्थियों का द्वितीय व्यय लेखा निरीक्षण 18 अप्रैल को
लोकसभा निर्वाचन 2024 में निर्वाचन अवधि के दौरान अभ्यर्थियों को अपने व्यय लेखे का तीन बार परीक्षण कराना अनिवार्य है। 18 अप्रैल को संयुक्त कलेक्ट्रेट में अभ्यर्थियों का द्वितीय लेखा परीक्षण किया जायेगा। जबकि तृतीय लेखा परीक्षण 24 अप्रैल को किया जायेगा। रिटर्निंग अधिकारी अनुराग वर्मा ने लोकसभा क्षेत्र सतना के सभी अभ्यर्थियों से निर्धारित तिथि में व्यय लेखा के निरीक्षण के लिये समस्त संगत अभिलेखों के साथ उपस्थित होने का अनुरोध किया है।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *