Sunday , April 28 2024
Breaking News

Satna: लोकसभा निर्वाचन के लिये हुआ ईवीएम मशीनों का प्रथम रेण्डमाइजेशन


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए मतदान केन्द्रो में उपयोग की जाने वाली सातों विधानसभा क्षेत्र की ईवीएम मशीन और वीवीपैट मशीनों का प्रथम रेण्डमाइजेशन किया गया। इस मौके पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, सभी विधानसभा क्षेत्रों के सहायक रिटर्निंग ऑफीसर और नोडल अधिकारी ईवीएम अश्वनी जायसवाल तथा मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
लोकसभा निर्वाचन 2024 में सतना और मैहर जिले की सात विधानसभा क्षेत्र में कुल 1950 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। विधानसभावार मतदान केंद्र की संख्या और 20 प्रतिशत रिजर्व के मान से 2437 बीयू तथा 2437 सीयू का रेण्डमाइजेशन किया गया। इसी प्रकार वीवीपैट मशीनों में 1950 मतदान केंद्रो और 30 प्रतिशत रिज़र्व के रूप में कुल 2605 वीवीपैट का रेंडमाइजेशन विधानसभावार किया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि रेंडमाइज की गई ईवीएम मशीन और वीवीपैट मशीनें संबंधित सहायक रिटर्निग ऑफिसर लोकसभा के आधिपत्य में सौंपकर कमीशनिंग कार्य के लिए स्ट्रांग रूम में रखी जाएंगी।

स्वीप गतिविधि अंतर्गत रैली एवं मानव श्रृंखला बनाकर मतदाताओं को किया गया जागरूक

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के निर्देशन में जिले में मतदाताओं को जागरूक करने एवं मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप गतिविधियां जारी हैं। इसी क्रम में गुरुवार को रामपुर बघेलान विधानसभा अंतर्गत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत शासकीय महाविद्यालय रामपुर बघेलान के छात्र-छात्राओं द्वारा मानव श्रृंखला बनाकर रैली निकली गई तथा ग्रामवासियों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया गया। कार्यक्रम का संचालन कैंपस एंबेसडर डॉक्टर रीना शर्मा द्वारा किया गया। इसी प्रकार स्वीप गतिविधियों के अंतर्गत शासकीय महाविद्यालय बिरसिंहपुर में छात्र-छात्राओं के बीच निर्वाचन प्रक्रिया में आचार संहिता का महत्व विषय पर निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई। जनपद पंचायत सोहावल के ग्राम पंचायत नकटी के कर्मचारियों और ग्रामीणवासियों ने भी ग्राम पंचायत अंतर्गत पैदल रैली निकालकर पोस्टर और मतदाता जागरुकता के स्लोगन के माध्यम से मतदाताओं को जागरुक किया।
प्रचार वाहन ने भी किया मतदाताओं को जागरुक
निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के उद्देश्य से विशेष प्रचार वाहन उपलब्ध कराये गये हैं। इन प्रचार वाहनों को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा द्वारा विधानसभा क्षेत्रों के लिये रवाना किया गया है। गुरुवार को विशेष प्रचार वाहन ने रामपुर बघेलान विधानसभा क्षेत्र में भ्रमण कर मतदाताओं के बीच मतदान करने और लोकतंत्र में मतदान के महत्व को लघु फिल्मों और संगीत के माध्यम से प्रसारित किया।

संपत्ति विरुपण की कार्यवाहियां सख्ती के साथ करें
मैहर जिले के प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक

लोकसभा निर्वाचन 2024 को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं भयरहित वातावरण में संपन्न कराने के संबंध में गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार मैहर में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रानी बाटड की अध्यक्षता में प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों की बैठक संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर श्रीमती बाटड ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन 2024 की घोषणा के तुरंत बाद से ही मैहर जिले में आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील है। उन्होंने इसका कड़ाई से पालन करने कहा। कलेक्टर ने कहा कि आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील होने के फलस्वरुप जिले में प्रतिबंधात्मक आदेश लागू है। भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए सभी अधिकारी सौंपे गए दायित्वों को जिम्मेदारीपूर्वक निर्वहन करेंगे। उन्होंने कहा कि आदर्श आचरण संहिता की जानकारी सभी अधिकारी को होनी चाहिए। आदर्श आचरण संहिता के प्रभावी पालन के लिये सार्वजनिक स्थान से संपत्ति विरूपण की कार्यवाही सख्ती के साथ करें। नियम विरुद्ध संपत्ति विरुपित कर उसके स्वरुप को विकृत करने वालों के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही करें। उन्होने कहा कि प्राइवेट स्थानों पर संपत्ति विरुपण के लिए सहमति प्राप्त करना आवश्यक है। उन्होने कहा कि लोकसभा निर्वाचन कार्य के साथ आगामी त्यौहारों में कानून व्यवस्था बनाए रखना है। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक सुधीर अग्रवाल, अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह, एएसपी मुकेश वैश्य, एसडीएम डॉ आरती यादव, एआरटीओ संजय श्रीवास्तव, तहसीलदार जितेंद्र पटेल, सीईओ प्रतिपाल बागरी सहित प्रशासन और पुलिस के अधिकारी उपस्थित रहे।
कलेक्टर श्रीमती बाटड ने कहा कि मतदान केन्द्रों में पेयजल, प्रकाश, बाउंड्रीवाल, छांव, रैम्प, साफ-सफाई सहित अन्य बुनियादी सुविधाएं होनी चाहिए। उन्होने मतदान ड्यूटी में संलग्न अधिकारियों से कहा कि मतदान दिवस पर मतदान केंद्रों पर मतदान कार्य प्रभावित नहीं हो और कानून व्यवस्था को बनाये रखने केंद्र के आसपास अनावश्यक भीड़ नहीं जुटनें दें। उन्होने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान केंद्र में मोबाईल को प्रतिबंधित किया गया है। केवल प्राधिकृत व्यक्तियों को ही केंद्र में मोबाईल रखने की अनुमति है। ऐसे में कोई भी व्यक्ति मोबाईल मतदान केंद्र में लेकर प्रवेश नहीं करने पाये, इसका विशेष ध्यान रखें। अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह ने कहा की सभी मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारी अपने शासकीय वाहनों में हूटर और माइक लगाने की सुचारु व्यवस्था रखें।

लोकसभा निर्वाचन की तैयारी बैठक आज
लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के संबंध में तैयारी बैठक 22 मार्च को संयुक्त कलेक्ट्रेट सभागार सतना में दोपहर 12 बजे से आयोजित की गई है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने लोकसभा निर्वाचन के लिये नियुक्त नोडल और सहायक नोडल अधिकारियों को बैठक में प्रकोष्ठ की जानकारी के साथ उपस्थित रहने के निर्देश दिये हैं।

शांतिपूर्ण चुनाव के लिए 11 स्थानों पर अंतर्राज्यीय नाका बंदी चेकपोस्ट
सतना संसदीय क्षेत्र निर्वाचन 2024 में शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और भयरहित वातावरण में मतदान संपन्न कराने सतना जिले के चित्रकूट विधानसभा क्षेत्र की अन्तर्राज्यीय बार्डर सीमा पर आवागमन की निगरानी के विशेश प्रबंध किये गये हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग वर्मा के निर्देशन में चित्रकूट विधानसभा की उत्तरप्रदेश से लगने वाली सीमा पर 11 अन्तर्राज्यीय नाका बंदी चेक पोस्ट बनाये गये हैं। इनमें नयागांव थाना के अंतर्गत पीली कोठी हनुमानधारा, हरदुआ, पुरानी लंका और छीरपुरवा में चेक पोस्ट बनाये गये हैं। इसी प्रकार बरौंधा थाना अंतर्गत भियामऊ भीटा (कंदर) पाथरकछार (रामपुर बरौंधा), महुआ डाडी (बलभद्रपुर) और कठवरिया थाना मझगवां के तहत मिचकुरिन घाटी में नाका बंदी चेक पोस्ट स्थापित किये गये हैं। आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील होने के पश्चात सभी 11 अन्तर्राज्यीय नाकों पर दूसरे प्रांत से आने-जाने वाले वाहनों पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

विधानसभा क्षेत्रवार की सीमावर्ती नाके स्थापित
लोकसभा निर्वाचन 2024 में संसदीय क्षेत्र सतना का मतदान निष्पक्ष, स्वतंत्र और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के निर्देशन में विधानसभावार क्षेत्रों में अंतर जिला सीमावर्ती नाके भी स्थापित किये गये हैं। जहां 24 घंटे आवागमन पर नजर रखी जा रही है।
सीमावर्ती नाकें वाली चेक पोस्ट में चित्रकूट विधानसभा क्षेत्र में गुप्त गोदावरी मोड़ नयागांव, सेमरिया रोड हरिहरपुर थाना सभापुर, पिण्डरा तिराहा थाना मझगवां, रैगांव विधानसभा में खाम्हा खूजा टोल नाका थाना सिविल लाइन, सोनौर चौराहा थाना कोठी, सिंहपुर चौराहा, सिंहपुर रोड झाली, सतना विधानसभा में रीवा रोड माधवगढ़, रामस्थान तिराहा सेमरिया रोड थाना कोलगवां, सोहावल तिराहा पन्ना रोड, सतना नदी के पास थाना सिटी कोतवाली, नागौद विधानसभा क्षेत्र में दुरेहा चौराहा थाना जसो, रपटा चौराहा थाना उचेहरा, सिंहपुर चौराहा थाना नागौद, मैहर विधानसभा में कैमोर रोड कटनी रोड अमदरा, फारेस्ट नाका भदनपुर थाना बदेरा, ओइला सतना रोड, अमरपाटन विधानसभा में रामपुर रोड लालपुर, टाइगर सफारी गोविन्दगढ़ रोड थाना ताला, जिगना तिराहा थाना रामनगर और रामपुर बघेलान विधानसभा में टिकुरी चौराहा सेमरिया रोड, थाना कोटर, गोविन्दगढ़ रोड रामपुर तिराहा थाना बेला और हनुमान गंज चौराहा थाना रामपुर बघेलान में चेक पोस्ट बनाये गये हैं।

मैहर जिले में 25 मार्च को शुष्क दिवस घोषित
कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट मैहर रानी बाटड ने 25 मार्च को संपूर्ण मैहर जिले के लिये शुष्क दिवस घोषित रखने का आदेश जारी किया है। कलेक्टर ने मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 की धारा 24 के तहत आदेश जारी करते हुये 25 मार्च 2024 सोमवार अर्थात् होली (जिस दिन रंग खेला जायेगा) का त्यौहार होने पर कानून व्यवस्था की दृष्टि से जिले में शुष्क दिवस घोषित किया है। इसके अनुसार 24 मार्च को रात्रि 11ः30 बजे से 25 मार्च 2024 को सायं 5 बजे तक संपूर्ण मैहर जिले में स्थित समस्त कंपोजिट मदिरा दुकानें, होटल बार (एफ.एल.-3), विदेशी विनिर्माण इकाई (एफ.एल.-9) पूर्णतः बंद रखी जायेंगी। इस अवधि में मदिरा दुकानों पर विक्रय तथा मदिरा परिवहन पूर्णतः निषेध रहेगा।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: अमेठी में ट्रैक्टर ट्राली पलटी, रीवा निवासी चालक समेत दो की मौत

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ गौरीगंज-मुसाफिरखाना मार्ग पर बृहस्पतिवार को ईंट लेकर जा रही ट्रैक्टर ट्राली चंदौकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *