Wednesday , May 8 2024
Breaking News

Satna: समर्थन मूल्य पर गेंहू उपार्जन के लिए किसानों का पंजीयन की अंतिम तिथि आज


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य देने के लिए शासन द्वारा समर्थन मूल्य पर खरीदी की जाती है। शासन द्वारा वर्तमान वर्ष के लिए गेंहू का समर्थन मूल्य 2275 रूपये प्रति क्विटल निर्धारित किया गया है। समर्थन मूल्य पर गेंहू खरीदी के लिए किसान 6 मार्च तक पंजीयन करा सकते हैं। किसान एमपी किसान एप, ई-उपार्जन पोर्टल तथा ई-उपार्जन मोबाइल एप पर अपना पंजीयन करा सकते हैं। जिले में गेंहू उपार्जन के लिए निर्धारित खरीदी केन्द्रों में किसान गेंहू उपार्जन के लिए पंजीयन करा सकते हैं। सभी किसान निर्धारित खरीदी केन्द्रों में अपना आनलाइन पंजीयन अवश्य करायें। पंजीकृत किसानों से ही समर्थन मूल्य पर गेंहू की खरीदी की जायेगी। स्वयं के मोबाइल, कम्प्यूटर, खरीदी केन्द्र तथा ग्राम पंचायत कार्यालय में स्थापित सुविधा केन्द्र में पंजीयन की निःशुल्क व्यवस्था की गई है। किसान 50 रुपए का शुल्क देकर एमपी ऑनलाइन कियोस्क, कॉमन सर्विस सेंटर, लोक सेवा केन्द्र तथा साइबर कैफे में पंजीयन करा सकते हैं। पंजीयन के समय किसान आधार संख्या से लिंक बैंक खाते दर्ज करें जिससे ऑनलाइन भुगतान किया जा सके। पंजीयन कराने के लिए किसान को बोये गये खेत के खसरा नंबर की ऋण पुस्तिका, आधार से लिंक बैंक खाते की जानकारी देकर अपना पंजीयन करा सकते हैं। बटाईदार एवं सिकमी किसानों के लिए भी ऑनलाइन पंजीयन की व्यवस्था की गयी है। केवल पंजीकृत किसानों को ही गेंहू उपार्जन का लाभ दिया जायेगा।

5वीं और 8वीं की बोर्ड परीक्षा 6 मार्च से प्रारंभ होगी
करीब 12 हजार परीक्षा केन्द्रों में 25.50 लाख विद्यार्थी परीक्षा देंगे
कक्षा 5वीं और 8वीं की बोर्ड पैटर्न परीक्षा 6 मार्च से प्रारंभ हो रही हैं। राज्य शिक्षा केंद्र ने सभी विद्यार्थियों के परीक्षा में सुलभ आवागमन के लिये उनके नजदीकी स्कूलों में ही लगभग 12 हजार परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन परीक्षा केन्द्रों पर स्कूलों की क्षमतानुसार विद्यार्थियों के लिए सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध रहें, इसका भी विशेष ध्यान रखा गया है। इन दोनों ही कक्षाओं की परीक्षाओं में सरकारी, निजी एवं मदरसों के लगभग 25 लाख 50 हजार से अधिक विद्यार्थी शामिल होंगे।
स्कूल शिक्षा एवं परिवहन मंत्री श्री उदय प्रताप सिंह ने दोनों ही कक्षाओं के विद्यार्थियों को परीक्षा के लिये अपनी शुभकामनाएँ दी हैं। इस संबंध में जारी एक वीडियो संदेश में उन्होंने कहा है कि सभी विद्यार्थियों ने दिल लगाकर परीक्षाओं की तैयारी की है। सभी भरपूर सफलता प्राप्त करें और सबके सद्प्रयासों को उत्कृष्ट परिणाम मिले, ऐसी कामना की है। स्कूल शिक्षा मंत्री श्री सिंह ने बड़ी संख्या में परीक्षा में शामिल हो रहे विद्यार्थियों के लिए सुचारू व्यवस्थाएँ स्थापित करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग के सभी सहयोगियों और शिक्षकों की प्रशंसा की है।

समग्र ई-केवायसी कैसे करें, दो चरणों में जाने पूरी विधि
अपना समग्र ई-के.वाय.सी करने के लिए किसी भी नागरिक को नीचे दिए कुछ आसान से चरणों का पालन करना होगा। सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट samagra.gov.in पर जाएं, होमपेज पर eKYC विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने होम पेज खुलेगा जहां आपसे आपकी समग्र आईडी की मांग की जाएगी। अपनी समग्र आई.डी. प्रविष्ट करके कैप्चा दर्ज करें और “खोजें“ विकल्प पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपको समग्र में दर्ज मोबाइल नंबर काOTP से सत्यापन करना होगा। मोबाइल नंबर पूर्व से उपलब्ध न होने की दशा में मोबाइल नंबर दर्ज करOTP भेजें, बटन पर क्लिक करें, मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे आपको OTP बॉक्स में प्रविष्ट करना होगा। इसके उपरांत आपके समग्र ID पर उपलब्ध जानकारी आपकी स्क्रीन पर आपको दिखाई देगी, जिसमें निम्नलिखित जानकारियां शामिल होंगी। Samagra ID Name, Gender, Address मे इसमें नीचे की ओर आपको यह विकल्प मिलेगा कि क्या आपके पास मध्यप्रदेश में कृषि करने लायक जमीन है ? आपके पास भूमि है तो yes क्लिक करके सम्बंधित सभी जानकारी भरनी है। यदि नहीं है तो No क्लिक करना हैं। इसके बाद Next के बटन पर आपको क्लिक करना है।
दूसरे चरण में आपके आधार नंबर दर्ज करना होगा। आधार नंबर दर्ज करने के पश्चात् स्वयं को सत्यापित करने हेतु 2 विकल्प दिखेंगे। इसमें पहला ओटीपी होगा तथा दूसरा बायोमैट्रिक होगा। अगर आपका मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा हुआ है, तो आप ओटीपी के विकल्प को चुनकर आगे बढ़ें, सेंड ओटीपी पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा उस ओटीपी को आपको बॉक्स में दर्ज करना है, इसके बाद आपको स्वीकार करके बटन को दबाना है। मोबाइल नंबर आधार से अपडेट नहीं है, तो आप बायोमैट्रिक के जरिए अपना समग्र आईडी के.वाय.सी कर सकते हैं। आप अपने नजदीकी एमपी आनलाइन अथवा सी.एस.सी. सेंटर पर भी समग्र आई.डी. के.वाय.सी की निःशुल्क सेवा प्राप्त कर सकते हैं।

राज्यमंत्री ने अभ्यर्थियों को वितरित किये नियुक्ति पत्र
लाल परेड ग्राउंड भोपाल में मंगलवार को आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में प्रदेश की नगरीय निकाय एवं आवास राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी ने नवनियुक्त कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र वितरित किए। साथ ही उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए उन्हें शुभकामनायें दी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: राशन वितरण में अनियमितता बरतने पर उचित मूल्य की दुकानों को किया गया निलंबित

सेल्समैन के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने के दिये गये निर्देश सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ अनुविभागीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *