Sunday , May 19 2024
Breaking News

Satna: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा की


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्यप्रदेश निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनुपम राजन द्वारा वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से आगामी लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा की गयी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने जिला निर्वाचन अधिकारी से जिले में निर्वाचन के संबंध में बिन्दुवार जानकारी प्राप्त की तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिये। वीडियो कान्फ्रेसिंग में लोकसभा निर्वाचन के लिए 1500 से अधिक मतदाता वाले मतदान केन्द्रों के सहायक मतदान केन्द्र बनाये जाने की कार्यवाही तथा मतगणना स्थल के प्रस्ताव की तैयारी के संबंध में जानकारी प्राप्त की गयी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने मतदाता फोटो पहचान पत्रों के वितरण, नोडल अधिकारियों की नियुक्ति, निर्वाचन सामग्री की व्यवस्था, बलनरेबल मैपिंग, संपत्ति विरूपण, दल के गठन, रूटचार्ट के निर्धारण, शिकायत कक्ष एवं कंट्रोल रूम की स्थापना सहित अन्य विभिन्न बिन्दुओं पर विस्तार से जानकारी प्राप्त की तथा जिला निर्वाचन अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। कलेक्ट्रेट एनआईसी में इस दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषि पवार, डिप्टी कलेक्टर समुश द्विवेदी, इलेक्शन सुपरवाईजर सहित निर्वाचन कार्य से संबंधित उपस्थित रहे।

कलेक्टर मैहर ने ली टीएल बैठक
कलेक्टर मैहर श्रीमती रानी बाटड ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में मैहर जिले के विभागीय अधिकारियों की टीएल बैठक ली गई। बैठक में सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों की समीक्षा में पाया गया कि जीडीए, पशुपालन, प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड, एमपीआरडीसी, इलेक्शन, पीआईयू, जल निगम विभाग, कृषि कल्याण विभाग, आयुष्मान, रेवेन्यू ईआरएस, विभागो की शिकायत में कमी आई है। इसके आलावा जिन विभागो में शिकायते बढ़ी है, उन सभी विभागो को सीएम हेल्पलाइन में शिकायतो का निराकरण कर शिकायतकर्ता की सहमति से शिकायत बंद करने के निर्देश दिए गए। बैठक में अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये गये। इस अवसर पर एसडीएम मैहर सुरेश जादव, एसडीएम अमरपाटन आरती यादव, एलडीएम गौतम शर्मा, सीएमओ सौम्या मिश्रा, लालजी ताम्रकार, सीईओ जनपद प्रतिपाल बागरी, परियोजना अधिकारी गौरव शर्मा सहित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

कमिश्नर ने लोकार्पण तथा शिलान्यास के संबंध में दिए निर्देश

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 29 फरवरी को वर्चुअल माध्यम से प्रदेश भर में विकास कार्यों का लोकार्पण तथा भूमिपूजन करेंगे। इस कार्यक्रम में रीवा संभाग के सभी जिलों में निर्धारित स्थलों पर इसका सजीव प्रसारण दिखाया जाएगा। कार्यक्रम का सजीव प्रसारण शाम 4.30 बजे से 5.30 बजे तक दिखाया जाएगा। प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से रीवा संभाग के निर्माण कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। रीवा संभाग के कमिश्नर गोपालचन्द्र डाड ने संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर्स को इस कार्यक्रम के लिए आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि कार्यक्रम प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में निर्धारित स्थलों पर आयोजित किए जा रहे हैं। इन कार्यक्रमों में सांसदगणों, विधायकगणों तथा अन्य जनप्रतिनिधियों की भागीदारी सुनिश्चित करें। प्रत्येक कार्यक्रम के लिए नोडल अधिकारी तैनात कर उनके माध्यम से कार्यक्रम का गरिमापूर्ण आयोजन कराएं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: संतुलित उर्वरकों के उपयोग से बढ़ती है पैदावार

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कृषि वैज्ञानिकों द्वारा समय-समय पर किये गये प्रयोगों से यह बात …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *