Friday , May 17 2024
Breaking News

देशव्यापी कोरोना टीकाकरण का प्रथम चरण जिले में प्रारंभ

जिले का पहला टीका सीएमएचओ एवं अन्य केन्द्र पर सफाईकर्मी को लगा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज/ पूरे देश के साथ ही शनिवार को प्रात: 10:30 बजे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संबोधन के बाद सतना जिले में भी जिला चिकित्सालय के टीकाकरण केन्द्र से कोरोना टीकाकरण का कार्य राज्य शासन द्वारा जारी गाईडलाइन एवं प्रोटोकाल के साथ प्रारंभ हुआ। इस मौके पर सांसद गणेश सिंह, पूर्व महापौर ममता पाण्डेय, कलेक्टर अजय कटेसरिया मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया, सिविल सर्जन डॉ प्रमोद पाठक, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ सतेन्द्र सिंह भी उपस्थित रहे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संबोधन को वेबकास्टिंग के जरिये जिले के सभी टीकाकरण सत्र स्थलों पर देखा और सुना गया। जिला चिकित्सालय सतना के टीकाकरण केन्द्र पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अशोक अवधिया और दूसरा टीका सिविल सर्जन डॉ प्रमोद पाठक को लगाया गया। इसके बाद अन्य लाभार्थियों में सफाईकर्मी एवं स्वास्थ्यकर्मी को टीका लगाया गया। कलेक्टर अजय कटेसरिया ने टीकाकरण स्थल पर उपस्थित रहकर पूरी प्रक्रिया का बारीकी से निरीक्षण किया। टीकाकरण के लिए टीका रखने के लिए कोल्ड स्टोरेज स्थल, टीकाकरण कराने आने वाले चयनित लोगों के प्रवेश के दौरान उनकी पहचान की व्यवस्था, सैनेटाईजेशन की व्यवस्था, टीकाकरण स्थल, निगरानी कक्ष, वेटिंग एवं आब्जरवेशन कक्ष की व्यवस्था टीकाकरण केन्द्रों पर सुनिश्चित की गई थी।

सतना जिले में कोविड वैक्सीन के लिए जिला अस्पताल में दो स्थल और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कोठी, सिविल हास्पिटल मैहर तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नागौद में एक-एक टीकाकरण केन्द्र स्थापित किये गये। प्रथम दिन सभी टीकाकरण केन्द्रों पर 100 चयनित हितग्राहियों को टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया। टीका लगवा चुके लाभार्थियों को कोविड वैक्सीन की दूसरी और अंतिम डोज 28 दिन बाद पुन: दी जायेगी। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कोठी में पहला टीका सफाईकर्मी रामबेटा को, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नागौद में पहला टीका सफाई कर्मचारी अजय कुमार और सिविल अस्पताल मैहर में पहला टीका लैब अटेण्डेन्ट अभिषेक तिवारी को लगाया गया।

वर्ड फ्लू रोग नियंत्रण एवं शमन संबंधी बैठक 18 को

सतना जिले के ग्राम अमिलिया विकासखंड रामनगर में कौओं में एवियन इन्फ्लूएन्जा की पुष्टि उपरांत रोग उदभेद की स्थिति में नियंत्रक एवं शमन संबंधी कार्यवाही के लिए कलेक्टर अजय कटेसरिया की अध्यक्षता में 18 जनवरी को प्रात: 11 बजे से बैठक आयोजित की गई है।

About rishi pandit

Check Also

संक्रमण की चेन को तोड़ने संवाद को बनाया प्रमुख अस्त्र, काउंसलर की भूमिका निभाई मुख्यमंत्री ने

“अभिनव पहल”   सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महामारी के दौर में प्रदेश में ही नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *