Monday , July 1 2024
Breaking News

गुजरात टाइटन्स को तगड़ा झटका, मोहम्मद शमी आईपीएल 2024 से बाहर

नई दिल्ली
आईपीएल 2024 शुरू होने से पहले एक बड़ा अपडेट सामने आया है. भारत के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी आईपीएल से बाहर हो गए हैं. उनके बाएं टखने में चोट लगी हुई है. शमी को इसके लिए ब्रिटेन में सर्जरी की आवश्यकता होगी. समाचार एजेंसी पीटीआई को बीसीसीआई सूत्र ने इस बात की जानकारी दी है. शमी वर्ल्ड कप के बाद से ही भारतीय टीम के ल‍िए एक भी मैच नहीं खेल पाए हैं.

बीसीसीआई के एक सूत्र ने गुरुवार को बताया कि वह बाएं टखने की चोट के कारण अगले महीने होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग से बाहर हो गए हैं, जिसके लिए वह यूके में सर्जरी कराएंगे।

मोहम्मद शमी इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज भी नहीं ले सके थे हिस्सा
33 वर्षीय शमी इंग्लैंड के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज का हिस्सा नहीं हैं। उन्होंने आखिरी बार नवंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे विश्व कप फाइनल में भारत के लिए खेला था। सूत्र ने अपने बयान में कहा- शमी जनवरी के आखिरी सप्ताह में टखने का विशेष इंजेक्शन लेने के लिए लंदन में थे और उन्हें बताया गया था कि तीन सप्ताह के बाद वह हल्की दौड़ शुरू कर सकते हैं और उसके बाद वह खेल सकते हैं।

इंजेक्शन नहीं कर रहा है काम, करवानी पड़ेगी सर्जरी
उन्होंने आगे कहा- हालांकि, इंजेक्शन काम नहीं कर रहा है और अब एकमात्र विकल्प सर्जरी बची है। वह जल्द ही सर्जरी के लिए यूके रवाना होंगे। बीसीसीआई के एक वरिष्ठ सूत्र ने नाम न छापने की शर्त पर कहा- आईपीएल का सवाल ही खत्म हो गया है। शमी, जो 24 विकेट लेकर भारत के शानदार विश्व कप अभियान के वास्तुकारों में से एक थे, दर्द के बावजूद खेले क्योंकि उन्हें अपनी लैंडिंग में समस्या थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इसे उनके प्रदर्शन पर असर पड़ने दीजिए।

एक बार फिर एनसीए सवालों के घेरे में
हाल ही में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किए गए शमी ने अपने एक दशक लंबे करियर में 229 टेस्ट, 195 वनडे और 24 टी20 विकेट लिए हैं। शमी के लिए अब इसकी बहुत कम संभावना है कि वह बांग्लादेश और न्यूजीलैंड (अक्टूबर नवंबर) के खिलाफ घरेलू मैदान पर भारत के टेस्ट मैचों से पहले वापसी कर पाएं। इसके साथ ही वर्कलोड मैनेजमेंट को लेकर भी सवाल खड़ा हो रहा है कि आखिर कैसे इतनी गंभीर चोट लग सकती है।

रिपोर्ट है कि एनसीए की रूढ़िवादी सोच ने शमी के मामले में काम नहीं किया है। अगर टाइम पर उनकी चोट को समझ लिया जाता तो शायद सर्जरी हो चुकी होती और वह फिटनेस पाने की ओर होते। उन्होंने आगे कहा- शमी को सीधे सर्जरी के लिए जाना चाहिए था और यह एनसीए का फैसला होना चाहिए था। केवल दो महीने के आराम और इंजेक्शन से अच्छा काम नहीं होता और वही हुआ। सूत्र ने कहा, 'वह टीम का अभिन्न हिस्सा हैं और भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया में उनकी जरूरत होगी।'

 शमी को विश्व कप के दौरान ही चोट लगी थी। वह चोटिल टखने के साथ विश्व कप में खेले थे। उस टूर्नामेंट में उन्होंने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए सात मैचों में 24 विकेट लिए थे। वह सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे। हालांकि, इसके बाद वह लगातार क्रिकेट एक्शन से दूर हैं। अब उनकी चोट का ठीक तरह से इलाज कराने का फैसला किया गया है। ऐसे में शमी को ठीक होने में कई महीनों का समय लग सकता है। आईपीएल के ठीक बाद टी20 विश्व कप होना है और अब उसमें शमी के खेलने पर संशय है। हालांकि, उसमें अभी तीन महीने का समय है।

जल्द हो सकता है रिप्लेसमेंट का एलान

शमी 2022 से गुजरात टाइटंस के लिए खेल रहे हैं और दोनों सीजन में टीम के फाइनल में पहुंचने में उन्होंने अहम भूमिका निभाई थी। आईपीएल 2022 में शमी ने 16 मैचों में 20 विकेट लिए थे और छठे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे। वहीं, 2023 में शमी ने 17 मैचों में 28 विकेट लिए थे। वह पिछले सीजन सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे। शमी के बाहर होने से इस साल गुजरात को काफी नुकसान होगा। टीम के दो सबसे अनुभवी खिलाड़ी इस सीजन में उनके साथ नहीं होंगे। हार्दिक की जगह शुभमन गिल को इस सीजन के लिए कप्तान नियुक्त किया गया है। वहीं, टीम जल्द ही शमी के रिप्लेसमेंट का एलान कर सकती है।

मोहित-उमेश के रूप में दो अनुभवी तेज गेंदबाज

शमी के अलावा गुजरात में मोहित शर्मा और उमेश यादव के रूप में दो अनुभवी गेंदबाज हैं। वहीं, दर्शन नालकंडे, सुशांत मिश्रा और कार्तिक त्यागी के रूप में तीन युवा गेंदबाज हैं। जोश लिटिल ने पिछले साल अच्छा प्रदर्शन किया था और वह भी टीम के लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं। इसके अलावा टीम ने ऑक्शन में ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज स्पेंसर जॉनसन को भी खरीदा था। हार्दिक के रिप्लेसमेंट के तौर पर गुजरात ने अफगानिस्तान के शानदार ऑलराउंडर अजमतुल्लाह ओमरजई को खरीदा था। वह भी तेज गेंदबाजी कर सकते हैं।

गुजरात टाइटंस की टीम

    सलामी बल्लेबाज: शुभमन गिल (कप्तान), ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर)
    मध्य क्रम: केन विलियमसन, अभिनव मनोहर, डेविड मिलर, साई सुदर्शन, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), शाहरुख खान, रॉबिन मिंज (विकेटकीपर)
    ऑलराउंडर: राहुल तेवतिया, जयंत यादव, विजय शंकर, अजमतुल्लाह ओमरजाई।
    तेज गेंदबाज: मोहित शर्मा, दर्शन नालकंडे, उमेश यादव, सुशांत मिश्रा, कार्तिक त्यागी, जोश लिटिल, स्पेंसर जॉनसन, मोहम्मद शमी (चोटिल होकर टूर्नामेंट से बाहर)
    स्पिनर : राशिद खान, नूर अहमद, आर साई किशोर, मानव सुथार

 

About rishi pandit

Check Also

दिनेश कार्तिक बने आरसीबी के बैटिंग कोच और मेंटर, फ्रेंचाइजी ने किया बड़ा एलान

मुंबई भारतीय टीम के पूर्व विकेटकीपर बैटर दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *