Wednesday , July 3 2024
Breaking News

भारतीय महिला टीम ने जीता टेस्‍ट मैच, दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से रौंदा

चेन्नई

भारतीय महिला क्रिकेट टीम (IND W) और साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम (SA W) के बीच एकमात्र टेस्ट मैच चेन्नई के एम चिंदबरम स्टेडियम में खेला गया। भारतीय टीम ने इस मुकाबले को 10 विकेट से अपने नाम किया। इस टेस्ट मैच में भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया। पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम ने पहली पारी 603/6 पर घोषित की।

भारत की तरफ से शेफाली वर्मा ने 197 गेंदों का सामना करते हुए 205 रन बनाए, जिसमें 23 चौके और 8 छक्के शामिल रहे। उनके अलावा स्मृति मंधाना ने 149 रन की पारी खेली। इसके जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम पहली पारी में 266 रन ही बना सकी। फिर भारत ने साउथ अफ्रीका को फॉलोऑन दिया। दूसरी पारी में फॉलोऑन खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीका 373 रन पर ढेर हो गई। ऐसे में भारत को दूसरी पारी में 37 रन का लक्ष्‍य मिला, जिसे उन्‍होंने बिना कोई विकेट खोए प्राप्‍त कर लिया।  

चौथे दिन साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी 373 रन पर सिमटी। साउथ अफ्रीका ने आज सुबह दो विकेट पर 232 रनों से आगे खेलना शुरु किया। साउथ अफ्रीका की कप्तान लॉरा वुलवार्ट (322 गेंदों में 122) और सुने लुस (203 गेंदों में 109) ने शतक ठोके। नादिने डि क्लर्क ने 182 गेंदों का सामना करने के बाद नाबाद 61 रन बनाए। मैरिजान कप्प ने 82 गेंदों में 31 रन को योगदान दिया। साउथ अफ्रीका की पांच खिलाड़ी सिंगल डिजिट में पवेलियन लौटीं। भारत के लिए दूसरी पारी में राणा, दीप्ति शर्मा, राजेश्वरी गायकवाड़ ने दो-दो विकेट हासिल किए। शेफापी, कप्तान हमरनप्रीत कौर और पूजा वस्त्रकार ने एक-एक शिकार किया। राणा ने कुल 10 विकेट अपनी झोली में डाले। उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड से नवाजा गया

इससे पहले, शेफाली वर्मा ने एतिहासिक दोहरे शतक लगाया। उन्होंने 194 गेंदों में 200 रन कंप्लीट किए। वह महिला टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा डबल सेंचुरी जड़ने वाली प्लेयर बन चुकी हैं। उन्होंने स्मृति मंधाना (149) के साथ पहले विकेट 292 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की। यह महिला टेस्ट में सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप है। 52वें ओवर में डेलमी टकर ने स्मृति मंधाना को आउटकर इस साझेदारी को तोड़ा। स्मृति ने 161 गेंदों 27 चौकों और एक छक्के की मदद से (149) रन बनाए। शेफाली ने अपनी पारी में 23 चौके और 8 छक्के लगाए। वह 75वें ओवर में रन आउट हुईं।

जेमिमाह रॉड्रिग्स (55) रन बनाकर पवेलियन। कप्तान हरमनप्रीत ने 69 और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋचा घोष ने 86 की पारी खेली। साउथ अफ्रीका के लिए टकर को दो जबकि नडीन डी क्लर्क, टेमी सेखुखुने, नोनकुलुलेको म्लाबा ने एक-एक हासिल किया। बता दें कि हरमनप्रीत ब्रिगेड ने एकमात्र टेस्ट मैच से पहले साउथ अफ्रीका को तीन वनड मैचों की सीरीज में धूल चटाई थी। भारत ने साउथ अफ्रीका का 3-0 से सूपड़ा साफ किया। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का आयोजन होगा। यह सीरीज पांच जुलाई से चेन्नई के मैदान पर शुरू होगी।

About rishi pandit

Check Also

अपनी आखिरी यूरोपीय चैम्पियनशिप खेल रहा हूं: रोनाल्डो

हैम्बर्ग पुर्तगाल के दिग्गज फुटबॉल खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने कहा कि यूरो 2024 उनके करियर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *