Tuesday , May 7 2024
Breaking News

Satna: रामवन के पांच दिवसीय बसंतोत्सव मेले का हुआ समापन


कबड्डी स्पर्धा के विजेता को दी गई 11 हजार रुपये की नकद राशि


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सतना जिले के रामपुर बघेलान तहसील स्थित रामवन में लगे पांच दिवसीय बसंतोत्सव का समापन 19 फरवरी को श्रृद्धालुओं और ग्रामीणजनों की अपार भीड़ के बीच हुआ। मेले के समापन अवसर पर बालक और बालिका वर्ग के बीच कबड्डी खेल स्पर्धा आयोजित की गई। कबड्डी स्पर्धा में बालिका वर्ग का मैच अमरपाटन और रामपुर बघेलान टीम के बीच खेला गया। इसमें रामपुर बघेलान की टीम को 18 एवं अमरपाटन को 11 अंक प्राप्त हुये। इस प्रकार रामपुर बघेलान की टीम 7 अंको से विजयी रही।
इसी प्रकार पुरुष वर्ग की कबड्डी स्पर्धा का फाइनल मैच रामवन एकेडमी और आर्यन क्लब मतहा के बीच खेला गया। जिसमें रामवन एकेडमी के 29 अंक के विरुद्ध आर्यन क्लब मतहा ने 39 अंक प्राप्त कर मैच को जीतने में सफल रहा। स्पर्धा की विजेता टीम को 11 हजार रुपये और उप विजेता टीम को 5100 रुपये का नकद पुरुस्कार दिया गया। साथ ही टीम सदस्यों को शील्ड, कप एवं अन्य पारितोषिकों का वितरण किया गया। कार्यक्रम के अतिथियों द्वारा विशेष दक्ष खिलाड़ियों को अलग से पारितोषिक और नकद राशि का भी वितरण किया गया।
रामवन के बसंतोत्सव मेला के सफल आयोजन के लिये ग्राम पंचायत मतहा की सरपंच श्रीमती मनीषा अनंत प्रताप सिंह ने संलग्न सभी लोगों को धन्यवाद दिया। उन्होने कहा कि सभी के सहयोग और अथक प्रयासों से मेले का आयोजन निर्विघ्न सफलता से परिणित हुआ। श्रीमती सिंह ने मेला समिति के प्रयासों की सराहना करते हुये कहा कि भविष्य में भी इसी प्रकार से रामवन के मेले के आयोजन की सफल बनाने में सभी का सहयोग प्राप्त होगा और रामवन का बसंतोत्सव मेला और अधिकत गतिमान होकर सफलता को प्राप्त करेगा। समापन अवसर पर आयोजित कबड्डी स्पर्धा में मुख्य अतिथि के रुप में जनपद अध्यक्ष रावेंद्र सिंह, पूर्व जनपद अध्यक्ष बाबूलाल सिंह, एसडीएम आरएन खरे, पूर्व जनपद सदस्य बृजेंद्र सिंह, अरुण सिंह गहरवार, तहसीलदार राय सिंह कुशराम सहित आमजन उपस्थित रहे।
आकर्षण का केंद्र रहे झूले
रामवन में बसंतोत्सव पर लगाए गए पांच दिवसीय मेले में बड़े-बड़े झूले, मौत का कुआं और मनोरंजन के विभिन्न स्टाल यहां घूमने आने वालों के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र रहे। ग्रामीण जन-जीवन के लिए आवश्यक सौंदर्य प्रसाधन, खानपान, चाट-फुलकी और गन्ना, लाई की दुकानों पर हमेशा भीड़ देखी जा सकती है।
अवधी, बघेलीखंडी और बुदेलखंडी कलाकारों ने दी प्रस्तुतियां
रामवन बसंतोत्सव मेले के अवसर पर अवधी गायन और नृत्य, बुदेलखंड का मशहूर राई नृत्य और गायन की प्रस्तुतियां लोक कलाकारों द्वारा दी गई। जो मेले में आकर्षण का केंद्र बन रहीं और आसपास के क्षेत्र के लोगों ने प्रस्तुतियों की भी खूब सराहना की।
उल्लेखनीय है कि सतना सहित आसपास के जिलों के लोगों को भी रामवन के बसंत मेले का बेसब्री से इंतजार रहता है। रामवन में सीमेंट से बने विशालकाय बड़े हनुमान जी के दर्शन दूर से ही हो जाते हैं। सतना-रीवा मुख्य सड़क के अलावा सज्जनपुर बायपास के बन जाने से मेले के क्षेत्र का विस्तार भी हुआ है। बसंतोत्सव के पांच दिवसीय रामवन मेले में सतना जिले के आसपास के जिलों सहित अन्य प्रदेशों से भी आए दुकानदारों ने अपने-अपने क्षेत्र की विशेष वस्तुओं की दुकान लगाई। लगभग 50 वर्षों से लगातार लगने वाले रामवन के इस बसंतोत्सव मेले का क्षेत्रीय लोगों को साल भर इंतजार रहता है।

हर चुनाव नया चुनाव होता है- मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी
उप जिला निर्वाचन एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के प्रशिक्षण का हुआ शुभारंभ

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने सोमवार को आरसीव्हीपी नरोन्हा प्रशासन अकादमी भोपाल में लोकसभा निर्वाचन 2024 की तैयारियों को लेकर उप जिला निर्वाचन अधिकारियों एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के सर्टिफिकेशन प्रोग्राम के पहले चरण के पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे अधिकारियों को संबोधित किया।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने कहा कि हर एक चुनाव नया चुनाव होता है। यह सबसे महत्वपूर्ण कार्य है। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें। निर्वाचन से संबंधित सभी कार्य समय पर पूर्ण कर लें। लोकसभा निर्वाचन 2024 के संबंध में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा भेजे जाने वाले सभी दिशा-निर्देशों का अच्छी तरह से अध्ययन कर लें। 8 फरवरी को प्रदेश के समस्त मतदान केंद्रों पर मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जा चुका है। मतदाता सूची में नाम जोड़ने की प्रक्रिया अभी चल रही है, ऐसे में जिन मतदाताओं का नाम छूट गया है या जिनकी उम्र एक जनवरी 2024 को 18 वर्ष से अधिक हो गई है वे नागरिक अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकते हैं।
मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा ऑनलाइन और ऑफलाइन की सुविधा प्रदान की गई है। कोई भी नागरिक वोटर हेल्पलाइन एप और निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर जाकर अपना नाम जुड़वाने के लिए आवेदन कर सकता है। श्री राजन ने कहा कि मतदाता सूची पूरी तरह से शुद्ध हो सभी उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी यह सुनिश्चित कर लें। मतदाता सूची में किसी भी अपात्र व्यक्ति का नाम ना हो।
मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन करें
उप जिला निर्वाचन अधिकारी व सहायक रिटर्निग अधिकारी मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन करें। यदि किसी मतदान केंद्र पर 1500 से अधिक मतदाताओं की संख्या है, तो सहायक मतदान केंद्र बनाने का प्रस्ताव भेजें। उन्होंने सभी अधिकारियों को मतदान केंद्रों पर बैठक व्यवस्था, बिजली, शौचालय, पीने का पीने और रैंप की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
लंबित आवेदनों का जल्द निराकरण करें
सर्टिफिकेशन प्रोग्राम के तहत मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन के लिए प्राप्त हुए आवेदनों का जल्द से जल्द निराकरण करने, मतदाता सूची से दोहरी प्रवृष्टि और समान फोटो वाले मतदाताओं की जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोई भी प्रकरण लंबित नहीं होना चाहिए।
श्री राजन प्रदेश में कई ऐसे कई मतदान केंद्र हैं जहां पर पिछले लोकसभा निर्वाचन-2019 में मतदान का प्रतिशत प्रदेश के हिसाब से कम था। ऐसे क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदाताओं को प्रचार-प्रसार के माध्यम से जागरूक करें। स्वीप गतिविधियों में तेजी लाएं। इसके साथ ही वल्नरेबिलिटी मैपिंग की कार्यवाही भी पूर्ण करें।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: दिनदहाड़े हुई साढ़े पांच लाख की लूट, उमरिया मुख्यालय का है मामला

उमरिया,भास्कर हिंदी न्यूज़/ उमरिया मुख्यालय में दिनदहाड़े एक व्यक्ति से साढे 5 लाख की लूट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *