Friday , April 26 2024
Breaking News

Satna: 50 दिवस से अधिक समय और अप्रैल माह की शिकायतों पर करें फोकस- तन्वी हुड्डा

समय-सीमा प्रकरणों की बैठक संपन्न

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सोमवार को समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की समीक्षा के दौरान आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन में इस सप्ताह जिले की रैंक खिसक कर 14वें स्थान पर चली गई है। जिले की रैंक और ग्रेडिंग में सुधार लाने शेष 10 दिवसों में सभी विभाग अपने यहां लंबित सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों में अप्रैल माह की शिकायतों और 50 दिवस से अधिक समय से लंबित शिकायतों पर फोकस कर निराकरण बढ़ाएं, ताकि अपेक्षानुसार वेटेज प्राप्त हो सके। समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, अपर कलेक्टर राजेश शाही, समस्त एसडीएम, सीईओ जनपद, सीएमओ नगरीय निकाय एवं विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा में आयुक्त तन्वी हुड्डा ने कहा कि सतना जिला सीएम हेल्पलाइन में ‘सी’ ग्रेड और 67.42 प्रतिशत वेटेज के साथ 14वें स्थान पर है। पिछले सप्ताह 10303 शिकायतें थी, जो इस सप्ताह 120 बढ़कर 10423 हो गई है। इनमें सर्वाधिक खाद्य विभाग की 1819, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी 1696, राजस्व की 1589 शिकायतें लंबित है। उन्होंने कहा कि इस सप्ताह सभी विभाग टारगेट निर्धारित कर शिकायतों का निराकरण करें। खाद्य विभाग इस सप्ताह कम से कम एक हजार शिकायतें कम करें। राजस्व विभाग भी प्रतिदिन के टारगेट लेकर शिकायतें निराकृत करें। तहसील रामपुर बघेलान, नागौद, बिरसिंहपुर, कोटर, मैहर, रामनगर शिकायतों के निराकरण में तेजी लाएं और प्रयास करें अगले सप्ताह सभी तहसीलों में 100 से नीचे शिकायतों की संख्या रहे। ऊर्जा विभाग के निराकरण की समीक्षा में आयुक्त ने कहा कि निराकरणों ने निम्न गुणवत्ता से बंद शिकायतों की संख्या अधिक है। निराकरण के जवाब में भविष्यात्मक टीप नहीं डाली जाए। आयुक्त तन्वी हुड्डा ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन में 50 दिवस से अधिक की शिकायतों पर फोकस रहे और सभी विभाग प्रतिदिन शाम को निराकृत सीएम हेल्पलाईन की संख्या रिपोर्ट करें।

अप्रैल माह की सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा में बताया गया कि अब तक अप्रैल माह की 3399 शिकायतें शेष हैं। जबकि पिछले सप्ताह 1291 का निराकरण किया गया है। इसी प्रकार 50 दिवस से ऊपर की 4288 शिकायतें लंबित हैं। जिनमें 62 शिकायतें एक हफ्ते में बढ़ी है। आयुक्त नगर निगम ने कहा कि मई माह की ग्रेडिंग इसी पर आधारित होगी। इसलिए 50 दिवस की शिकायतें और अप्रैल माह की शिकायतों पर फोकस होकर संतुष्टि पूर्ण निराकरण बढ़ाएं।

जिले में विभागवार ग्रेडिंग की समीक्षा में सबसे कमजोर खनिज विभाग ‘डी’ श्रेणी में केवल 9 शिकायतों पर 33 प्रतिशत संतुष्टि पूर्ण निराकरण पर निचले पायदान में रहा। ‘डी’ श्रेणी के अन्य विभाग लोक निर्माण 34 प्रतिशत, सहकारिता 38 प्रतिशत, जल संसाधन 41 प्रतिशत, राजस्व 44 प्रतिशत के संतुष्टि पूर्ण निराकरण पर रहे।
आयुक्त तन्वी हुड्डा ने सभी विभागों को निर्देशित किया कि अगले सप्ताह सभी विभागों का संतुष्टि पूर्ण निराकरण कम से कम 45 प्रतिशत होना चाहिए और ‘डी’ श्रेणी के सभी विभाग ‘बी’ श्रेणी में आने का प्रयास करें। समाधान ऑनलाइन से संबंधित विषयों की समीक्षा में विभिन्न विभागों की 255 शिकायतें लंबित पाई गई, जिनका निराकरण शीघ्र करने के निर्देश दिए गए।

जल जीवन मिशन की समीक्षा के दौरान बताया गया कि पिछले सप्ताह 3 विकासखंडों में 6 नल जल योजनाएं पूरी की गई है और 340 नल कनेक्शन दिए गए हैं। कार्यपालन यंत्री पीएचई को साप्ताहिक कार्य योजना बनाकर योजनाओं का काम पूरा करने और घरेलू कनेक्शनों की रिपोर्ट प्रतिदिन देने के निर्देश दिए गए। खाद्यान्न वितरण की समीक्षा में आयुक्त तन्वी हुड्डा ने कहा कि खाद्य विभाग सुनिश्चित करें कि प्रति माह 7 तारीख को उत्सव के दौरान सभी शासकीय राशन दुकानें खुली रहे। उन्होंने सभी एसडीएम को कहा कि वे अपने क्षेत्र के कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारियों की कार्य गतिविधियों पर निगरानी रखें और अन्न उत्सव के दिन कितनी दुकानों का निरीक्षण भ्रमण हुआ है, जेएसओ से पूरी रिपोर्ट लें। जिले में 75 राशन दुकानें पाई गई, जहां केवाईसी बहुत कम क्लियर हुई है। आयुक्त ने ऐसी दुकानों के सेल्समैन, समिति प्रबंधकों की बैठक लेकर प्रतिदिन की रिपोर्ट लेने के निर्देश एसडीएम को दिए।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 20 वर्ष की तानाशाही से त्रस्त जनता, अब करेगी हिसाब बराबर- सिद्धार्थ

खोखले विकास का दवा करने वालो को मुंह तोड़ जवाब देने का आया वक्तचुनाव प्रचार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *